तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

एम एल बी स्कूल की प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया कलेक्टर ने

एम एल बी स्कूल की प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया कलेक्टर ने
सागर । कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने श्रीमति उर्मिला सोनी, प्राचार्य शासकीय म.ल.बा.क.उ.मा.वि.क्र . 2 सागर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
उल्लेखनीय है कि 08.02.2020 को दोपहर 1.00 बजे जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा आपकी संस्था का निरीक्षण राक्षण किया गया . संस्था में कक्षा 10वीं की 38 छात्राएं अंग्रेजी का टेस्ट दे रही थीं , शेष कोई भी कक्षाएं संचालित नही पाई गई । कक्षा 9वीं की दस छात्राएं संस्था परिसर में घूम रही थीं , छात्राओं से चर्चा के दौरान अवगत कराया गया कि किसी भी शिक्षक द्वारा कालखण्ड नहीं लिया गया । आप निरीक्षण के समय उपस्थित नहीं थी , जिला शिक्षा अधिकारी के बुलाये जाने पर आप उपस्थित हई । कक्षा संचालन की स्थिति के संबंध में संस्था के शिक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि संस्था में कक्षा 12वीं की छात्राओं की पार्टी आयोजित है , पार्टी किसकी सहमति से आयोजित की गई आपके द्वारा अनभिज्ञता जाहिर की गई । पार्टी के चलते विद्यालय में अघोषित अवकाश किया गया था । आपकी संस्था का वर्तमान सत्र तिमाही परीक्षा परिणाम 24 . 6 , अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम 54 . 9 एवं प्री - बोर्ड परीक्षा परिणाम में 58 . 6 रहा है जो कि विगत वर्ष 2019 के बोर्ड परीक्षा परिणाम 61 प्रतिशत से कम है एवं जिले के औसत परीक्षा परिणाम से भी कम है ।
संस्था मिशन 1000 में चयनित होने के फलस्वरूप भी शतप्रतिशत परीक्षा परिणाम हेतु सुधार के कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं । विभाग के निर्देशानुसार आपको कक्षा 10वीं की छात्राओं का विशेष कैम्प 07 . 02 . 2020 में आरंभ करना था , जो नहीं किया गया ? इस संबंध में विभाग एवं जिला स्तर से समय - समय पर निर्देश जारी भी जारी किये गये जिनका पालन नहीं किया जा रहा है , आपके द्वारा उक्त संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत उत्तर में लेख किया गया है कि मेरे द्वारा मौखिक एवं लिखित स्वीकृति नहीं दी गई एवं शिक्षकों ने भी लिखित में अनभिज्ञता जाहिर की है , उसके उपरात भी पार्टी हो रही थी , समाधानकारक नहीं है । दिनांक 23 . 10 . 2019 जिला ज्ञानपुंज दल द्वारा संस्था का निरीक्षण ध् मॉनीटरिंग किया गया था निरीक्षण के दौरान संस्था में जो कमिया पाई गई थीं की पूर्ति हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए एवं जिला शिक्षा अधिकारी के पत्र क्रमांक 7602 दिनांक 23 . 10 . 2019 द्वारा भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए थे किन्तु दिनांक 08 . 02 . 2020 के निरीक्षण के दौरान कोई सुधार नहीं पाया गया । समेकित छात्रवृत्ति अतर्गत प्रोफाईल अपडेशन शेष होने के कारण कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी के पत्र द्वारा आपको प्रोफाईल अपडेशन पूर्ण करने हेत निर्देश दिए गए थे लेकिन प्रोफाईल अपडेशन का कार्य पूर्ण नहीं हुआ । निरीक्षण में शाला परिसर में गंदगी पाई । गई एवं शिक्षकों की दैनिक उपस्थिति पंजी नहीं पाई गई । उपरोक्त स्थिति से स्पष्ट है कि आपका संस्था के स्टाफ एवं छात्रों पर नियंत्रण नहीं है एवं आदेशों ध् निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है , जो कर्तव्य के प्रति उदासीनता , लापरवाही एवं स्वैच्छाचारिता है , जो कि म . प्र . सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के विपरीत होकर गंभीर कदाचरण की श्रेणी में आता है ।  अतएव म . प्र . सिविल सेवा ( वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील ) नियम 1966 के तहत कारंण बताओ सूचना पत्र जारी किया जा रहा है । आपके उक्त त्य विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाना प्रस्तावित है । आप अपना प्रतिउत्तर 07 दिवस की समयसीमा में प्रस्तुत करें । प्रतिउत्तर समयसीमा में प्राप्त न होने पर एकपक्षीय कार्यवाही की जावेगी ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive