तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सूदखोरों एवं चिटफंड कंपनियों पर सख्ती से करें कार्यवाही, मध्यांचल बैंक की वसूली में राजस्व विभाग करे मदद,कमिश्नर के निःर्देश

सूदखोरों एवं चिटफंड कंपनियों पर सख्ती से करे कार्यवाही, मध्यांचल बैंक की वसूली में राजस्व विभाग करे मदद,कमिश्नर के निःर्देश
सागर । सूदखोरों एवं चिटफंड कंपनियों पर सख्ती से करें कार्यवाही कर सूदखोरी एवं चिटफंड कंपनी चलाने वालों को पुलिस के हवाले करें। साथ ही संभाग में व्यावसायिक भूमि पर व्यवसाय करने वालों से भूमि का डायवर्सन कराकर शुल्क जमा कराएं। साथ ही कलेक्टर के माध्यम से समस्त राजस्व विभाग मध्यांचल बैंक की ऋण वसूली में सहयोग कर वसूली कराएं एवं संभाग में कहीं महिलाओं पर अत्याचार होने की स्थिति में सख्त से सख्त कार्यवाही करें उक्त निर्देष कमिष्नर  आनंद कुमार शर्मा ने कमिष्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में दिए। इस अवसर पर राजस्व उपायुक्त श्रीमती प्रभा श्रीवास्तव, श्री केके शुक्ला सहित संभाग के समस्त जिलों के कलेक्टर्स, एसडीएम, खाद्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में श्री शर्मा ने निर्देष दिए कि अविभाजित नामांतरण एवं बटवारों का निराकरण 31 मार्च तक पूर्ण करें। साथ ही शासकीय भूमि पर जिसमें स्कूल, कॉलेज की जमीन पर किए गए अतिक्रमण को एक माह के अंदर हटा कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करे।
श्री शर्मा ने मध्यांचल बैंक के ऋण वसूली के संबंध में समस्त कलेक्टरों को निर्देष दिए कि राजस्व अमले को निर्देषित करें कि जिससे बैंक की  वसूली की जा सके। साथ ही बड़े बकायादारों की सूची बनाकर प्रस्तुत करें। राजस्व न्यायालयों में 6 माह से अधिक लंबित प्रकरणों को शीघ्रता से निपटाने के निर्देष दिए। सागर, रहली, राहतगढ़, नरयावली, अजयगढ़ न्यायालयों के द्वारा प्रकरणों का सर्वाधिक निराकरण करने पर प्रषंसा की। साथ ही सागर कलेक्टर द्वारा नजूल की भूमि का सर्वाधिक नवीनीकरण करने पर प्रषंसा की।
उन्हांने निर्देष दिए कि नगरीय निकायों में आने वाली शासकीय भूमि का सीमांकन कराकर चिन्हित करें। सीमांकन ट्रेकिंग मषीन से कराएं। जिससे समय बचने के साथ-साथ पूर्ण पारदर्षिता बनी रहती है। उन्होंने विवादित सीमांकन के मामलों को आपसी समंजस्य बनाकर निराकरण करने के निर्देष दिए। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने कार्यालयों के रीडर का टेबल निरीक्षण कर लंबित एवं निराकृत प्रकरणों की जानकारी प्रतिमाह लें। जिलें में रीडर पीठासीन अधिकारीस्तर पर लंबित आवेदन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जाए। जिले के पोर्टल पर डिस्पोजल हेतु आदेषार्थ लंबित प्रकरणां का निराकरण पुनरीक्षण कर करें। 
राजस्व लोक अदालत में निपटाए सागर ने सर्वाधिक प्रकरण
राजस्व लोक अदालत में सागर जिले के द्वारा सर्वाधिक प्रकरण निराकृत करने पर सागर कलेक्टर को बधाई देते हुए समस्त कलेक्टर को निर्देष दिए कि आने वाले लोक अदालत में अधिक से अधिक निराकरण कराएं। कलेक्टर न्यायालय में लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की ।  उन्होंने स्पष्ट तौर पर निर्देष दिए कि एक वर्ष से अधिक लंबित प्रकरणों की तारीक रीडर नहीं बढ़ाएगा। साथ ही उस प्रकरण को नियत दिनांक पर न्यायालय की टेबिल पर रखकर निराकृत करें।  भू-अर्जन एवं आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की गई। जिसमें फसल क्षति, सूखा, आगजनी, मकान क्षति आदि का मुआवजा की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई।
श्री शर्मा ने अनुकंपा नियुक्ति की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि समस्त कलेक्टर अपने-अपने जिलों की अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की समीक्षा कर निराकृत करें। साथ ही समय सीमा बैठक में उसकी समीक्षा कर प्रकरणों की समीक्षा करें। राजस्व विभाग के निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करते हुए उनकी प्रगति की जानकारी ली। साथ ही निर्देष दिए कि निर्माणाधीन स्थल पर एसडीएम एवं तहसीलदार सतत मॉनीटरिंग करें। उन्होंने समस्त विद्यालयों एवं छात्रावासों में शौचालयों की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि विषेषकर बालिका शौचालयों की साफ-सफाई एवं चालू स्थिति में होना चाहिए यह भी 31 मार्च के पूर्व सुनिष्चित करें।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive