SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 12 सितंबर 2020

पितृ पक्ष में पुरखो की स्मृति में वृक्षारोपण पुण्य कार्य: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल

पितृ पक्ष में पुरखो की स्मृति में वृक्षारोपण पुण्य कार्य: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद पटेल


सागर।  वैसे तो पितृपक्ष में लोग अपने पुरखों के स्मरण में श्राद्ध, तर्पण एवं मुक्ति के लिए विशेष क्रिया संपन्न कर उन्हें अर्घ्य समर्पित करते है, लेकिन सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने अनूठी पहल प्रस्तुत कर एमएलबी स्कूल के समीप पुरखों की स्मृति में सोशल डिस्टेंस का पालन कर वृहद वृक्षारोपण कराया ।
इस कार्यक्रम में भारत सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शिरकत कर कार्यक्रम को और भी अधिक गरिमा प्रदान की ।
केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जब मुझे इस पुण्य कार्य के लिए सांसद राजबहादुर सिंह ने आमंत्रित किया तो मैं बहुत खुश हुआ,क्योंकि पितृपक्ष में अपने पुरखों की स्मृति में वृक्षारोपण बहुत ही पुण्य कार्य है । हमारी धार्मिक मान्यताओं में इस पक्ष में किए गए पुण्य कार्य अधिक फलदाई होते हैं । मैं सांसद सिंह की इस अनोखी पहल का अभिनंदन करता हूं । यह स्थान सागर का हृदय स्थल है । कन्या विद्यालय के समीप किये गये वृक्षारोपण के दूरगामी परिणामों से अध्ययनरत् छात्राएं भी लाभान्वित होगीं ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह में अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक शुभ कार्य के प्रारंभ में माता-पिता को नमस्कार करना हमारा कर्तव्य है । हमारे पूर्वजों की वंश परंपरा के कारण हम आज यह जीवन देख रहे हैं । इस जीवन का आनंद प्राप्त कर रहे है । इसलिए हमारे संत मुनि ने वर्ष में एक पक्ष को पितृपक्ष का नाम दिया, जिस पक्ष में हम अपने पितरों का श्राद्ध, तर्पण एवं मुक्ति हेतु विशेष क्रिया संपन्न कर उन्हें अर्घ्य समर्पित करते हैं । श्राद्ध का अर्थ है कुछ देना.... अपने स्वर्गवासी पूर्वजों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करना अर्थात श्राद्ध है । इसलिए मैंने पितृपक्ष में वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से पुरखों के नाम पर वृक्षारोपण के कार्यक्रम की संकल्पना की है । एक पौधा लगाएं, उसे वृक्ष बनाएं । यही हमारे भविष्य एवं पर्यावरण के प्रति सच्ची जागरूकता होगी ।
कार्यक्रम का संचालन राजेश सैनी ने किया ।
 इस अवसर पर सुशील तिवारी, देवराज चन्नी, राजाराम सैनी, शैलू जैन, सचिन दुबे, आकाश शुक्ला, राजेश ठाकुर, रवि ठाकुर, शुभम् सागर, देवाशीष दुबे, राजेंद्र सिंह, डॉ.अंशुल सिंह, ऋतुराज सिंह, मन्नू कक्का, पप्पू श्रीवास्तव, घनश्याम मिश्रा, पप्पू गर्ग एवं पप्पू सैनी सहित मातृशक्ति उपस्थित थीं ।


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive