SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 23 जनवरी 2021

पराक्रम दिवस मनाया गया एडिना कालेज में

 पराक्रम दिवस मनाया गया एडिना कालेज में

सागर।  ऐडिना काॅलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्रों द्वारा नेताजी की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  भारत सरकार द्वारा नेताजी की 125 वीं जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । कार्यक्रम का शुभारंभ ऐडिना काॅलेज के डायरेक्टर डाॅ. सुनील कुमार जैन जी द्वारा नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाषचंद्र बोस जी को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन किया। 
डाॅ. जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस दिन स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक सुभाषचंद्र बोस का जन्म कटक के प्रसिद्व वकील जानकीनाथ तथा प्रभावतीदेवी के यहाँ 23 जनवरी 1897 को हुआ। विष्व इतिहास के पन्नों पर स्वर्णांक्षरों में अंकित इस दिन को भारत सरकार द्वारा पराक्रम दिवस के रूप में प्रत्येक वर्ष मनाने हेतु भारत सरकार के राजपत्र में प्रकाशन किया गया है। कहते हैं कि अंग्रेजों के दमनचक्र के विरोध में इनके पिता द्वारा रायबहादुर की उपाधि लौटा दी गई और इसी घटना से नेताजी के मन में कटुता की भावना पनप गई तब ही नेताजी ने अंग्रेजों को भारत से खदेड़ने का आत्मसंकल्प लिया और राष्ट्रकर्म की राह पकड़ी। नेताजी ने युवाओं को संगठित कर 1943 में आजाद हिन्द फौज का गठन किया और आजादी प्राप्त करने के संकल्प को साकार किया। 
इस अवसर पर संस्था के चेयरमेन राजेश जैन,मैनेंजिंग डायरेक्टर इंजी. रोहित जैन, इंजी. सुयश जैन, संस्था के प्राचार्य डाॅ. प्रतीक जैन व अन्य शिक्षक व कर्मचारी उपस्थित रहे । उक्त कार्यक्रम का अयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी अशोक कुमार सेन द्वारा किया गया।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive