अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

रविवार, 17 जनवरी 2021

गाय की रक्षा करना प्रत्येक मानव का धर्म : मंत्री गोपाल भार्गव


गाय की रक्षा करना प्रत्येक मानव का धर्म :   मंत्री गोपाल भार्गव
सागर।  ग्राम रेवझा में  28 लाख रुपए की लागत से निर्मित गोपाल गौशाला एवं 12 -12 लाख रुपए की लागत से बने ग्राम रेवझा  एवं ग्राम सापट में सामुदायिक भवनों का लोकार्पण  मुख्य अतिथि केबिनेट मंत्री पंडित  गोपाल भार्गव ने किया।  कार्यक्रम के  शुभारंभ में  पौधारोपण, कन्या पूजन एवम गौ पूजन कर के किया ।
लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि केबिनेट मंत्री  गोपाल भार्गव ने कहा कि हिंदू धर्म में गाय को माता कहा गया है। पुराणों में धर्म को भी गौ रूप में दर्शाया गया है।भगवान श्रीकृष्ण गाय की सेवा अपने हाथों से करते थे और इनका निवास भी गोलोक बताया गया है। इतना ही नहीं गाय को कामधेनु के रूप में सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला भी बताया गया है। हिंदू धर्म में गाय के इस महत्व के पीछे कई कारण हैं जिनका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व भी गाय की रक्षा करना प्रत्येक मानव का धर्म है। जिस घर में गाय का वास होता है, उस घर में देवताओं का निवास होता है।
कार्यक्रम में सरपंच पंडित कैलाश दुबे ने मंत्री भार्गव कासम्मान किया। आदिवासी सम्मेलन में  आसपास के लगभग  30 गांवों के आदिवासी समाज के लोगों को मंत्री भार्गव ने फूलमाला पहना कर शाल श्रीफल से सम्मानित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले,  कार्यक्रम आयोजक ग्राम पंचायत सरपंच कैलाश दुबे, आशाराम आदिवासी, तुलसीराम आदिवासी,सागर जनपद   सीईओ राजेश पटेरया, सचिव अवधनारायण मिश्रा, सहायक सचिव देवेन्द्र सिंह, राममिलन तिवारी ,ढाना सरपंच घनश्याम सिंह,  राजेन्द्र  जारोलिया, जिला परियोजना अधिकारी हरीश दुबे, अनूप तिवारी ,ऋषिकांत खत्री, ग्राम नोडल आजीविका मिशन राधे तिवारी सहित हजारो की संख्या में ग्रामवासी सम्मलित हुये। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive