SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

सोमवार, 18 जनवरी 2021

सागर: भाई की पढाई के साथ-साथ लक्ष्मी बनेगी पिता का आर्थिक संबल, मुख्यमंत्री देंगे लक्ष्मी को प्लेसमेंट आर्डर

सागर:  भाई की पढाई के साथ-साथ लक्ष्मी बनेगी पिता का आर्थिक संबल, मुख्यमंत्री देंगे लक्ष्मी को प्लेसमेंट आर्डर

सागर ।   कृषक परिवार में जन्मीं कुमारी लक्ष्मी ट्रैक्टर ट्रॉली के पलट जाने के कारण 13 वर्ष की आयु में ही घुटने से उपर अपने पैर का एक हिस्सा खो चुकी थीं। इस दुर्घटना से उसे गहरा मानसिक आघात लगा। जिसके कारण उसके आत्म विश्वास में कमी आई और उसने कक्षा 10वीं तक पढ़ने के बाद पढ़ाई रोक दी। यद्यपि लक्ष्मी का सपना था कि वो शिक्षक बने परन्तु अपने 4 भाई बहिनों में तीसरी संतान लक्ष्मी पैर के कारण अपनी मजबूरी परिवार की आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई जारी नहीं कर पाई।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



 शाहगढ़ विकासखण्ड में आजीविका मिशन की टीम से उसे मालूम हुआ कि डीडीयूजीकेवॉय के अंतर्गत क्वेस कॉप संस्था में 6 माह का निःशुल्क प्रशिक्षण है। उसने सागर में पूशिक्षण में अपना नाम दे दिया। यहां उसने अंग्रेजी सीखी कम्प्यूटर सीखा कम्प्यूनिकेशन स्किल बढाई सभी सहेलियों के साथ रहकर उसका आत्म विश्वास बढ़ा और अब वो नौकरी पर जगह जा रही है। जहां उसे प्रतिमाह 11 हजार रुपये वेतन भी मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान 20 जनवरी को भोपाल में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में लक्ष्मी को नौकरी का प्लेसमेंट आर्डर प्रदान कर दिव्यांगों की लगन एवं मेहनत को प्रोत्साहित करेंगेकुमारी लक्ष्मी को वेतन के अतिरिक्त कम्पनी निरूशुल्क आवास और कार्य स्थल पर जाने आने के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध करायेगी।
गुजरात रवाना होने से पहले लक्ष्मी की मुलाकात सोमवार को कलेक्टर श्री दीपक सिंह से भी हुई। कलेक्टर श्री सिंह ने लक्ष्मी को शुभकामनाएं देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों के लिए शासन-प्रशासन हर स्तर पर साथ है।
इसके पूर्व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले की व्यक्तिगत रूचि के कारण लक्ष्मी के दूसरे कटे हुए पैर को भी बनवा दिया गया है। अब वह अपने दोनों पैरों पर चल रही है। अपने वेतन से छोटे भाई की पढ़ाई, पिता की आर्थिक मदद और खुद की पढ़ाई को वे जारी रखेगी।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive