तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

जिला चिकित्सालय में रेडक्रास के माध्यम से बढ़ेगी डायलिसिस मशीनें


जिला चिकित्सालय में रेडक्रास के माध्यम से बढ़ेगी डायलिसिस मशीनें

सागर । जिला चिकित्सालय में शीघ्र ही रेडक्रास के माध्यम से डायलिसिस मशीनों की संख्या बढ़ाकर डायलिसिस की सुविधा को और बढ़ाया जाएगा साथ ही ब्लॉक स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक्सरे ,सोनोग्राफी एवं डायलिसिस मशीनें भी स्थापित करने के प्रस्ताव तैयार किए जाएंगे। उक्त विचार कलेक्टर  दीपक सिंह ने जिला रेडक्रास सागर की बैठक में व्यक्त किये।
इस अवसर पर पूर्व सांसद  लक्ष्मी नारायण यादव ,  संतोष पांडे ,  डॉ विनोद पंथी, शैलेश केशरवानी ,  मुकेश साहू , अनिल चौकसे , पूर्व विधायक श्री भानू राणा  देवेंद्र सिंह चावला ,  शिवा पुरोहित , अभिषेक यादव , बसंत सेन, सन्तोष गौतम, अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट  सी एल वर्मा, नगर निगम  उपायुक्त डॉ प्रणय कमल खरे , जिला आयुष अधिकारी डॉ संजय खरे सहित रेड क्रॉस सोसाइटी समिति के सदस्य एवं अधिकारी मौजूद थे।
जिला रेडक्रास समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही जिला चिकित्सालय परिसर में रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से डायलिसिस मशीन स्थापित की जाएगी।  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण समय में रेडक्रास समिति का बजट अत्यंत व्यय हो जाने के कारण सभी सदस्य रेडक्रास में अंशदान एकत्रित करने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाएं जिसके माध्यम से समस्त विकास खंडों में रेडक्रास एवं जनभागीदारी से एक्सरे मशीन, सोनोग्राफी मशीन एवं डायलिसिस मशीन स्थापित की जा सके।
इससे जिला स्तर पर जिले के दूरदराज से आने वाले व्यक्तियों की परेशानी कम हो सकेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जिले के समस्त चिकित्सालयों में जिला रोगी कल्याण समिति के सदस्यों एवं समिति के माध्यम से संचालित होने वाली एंबुलेंस एवं शव वाहनों के मोबाइल नंबर अस्पताल के मुख्य द्वार पर चस्पा किए जाएँ।
बैठक में बताया गया कि, राजसात वाहनों को दुरूस्त कराकर मुक्ति वाहन में परिवर्तित कर नगर निगम सागर , नगर पालिका मकरोनिया , देवरी , बीना , बण्डा , राहतगढ़ एवं रहली को उपलब्ध कराये गये हैं । वर्तमान में रेडक्रास सोसायटी द्वारा दो एम्बूलेंस , एक शव वाहन तथा एक आनंदाश्रम वृद्धाश्रम संचालित किया जा रहा है ।
इसके साथ ही जिला चिकित्सालय परिसर में फिजियोथेरेपिस्ट सेन्टर की स्थापना की गई है जो सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है ।
रेडक्रास सोसायटी द्वारा आये दिन एम्बूलेंस , शव वाहन गरीबों एवं निःसहाय व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जाता है तथा आर्थिक सहायता भी प्रदाय की जाती है । रेडक्रास की आर्थिक स्थिति को देखते हुए जिले के सांसद  ,विधायकगणों एवं जनप्रतिनिधियों तथा खनिज , आबकारी , आर.टी.ओ. पी.डब्ल्यू.डी . आर.ई.एस. समस्त तहसील एवं एस.डी.एम. आदि से रेडक्रासदान एकत्रित करने हेतु बैठक में चर्चा की गई और संकल्प लिया गया कि शीघ्र ही सभी समिति सदस्य रेडक्रास दान एकत्रित करेंगे।
बैठक में इंडियन रेडक्रास सोसायटी म.प्र . राज्य शाखा की प्रबंध समिति भोपाल हेतु जिला सागर से निर्वाचित जिला प्रतिनिधि का नाम भोपाल भेजने पर चर्चा की गई। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive