रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

गुरुवार, 30 सितंबर 2021

ब्राह्मण समाज का जोरदार प्रदर्शन, बुन्देलखण्ड सहित प्रदेश के अंचलो से आये लोग ★ कलेक्टर- एसपी ने लिया मन्च पर ज्ञापन ★ मंत्री भूपेंद्र सिंह और समाज के ही कुछ लोगो के खिलाफ नारेबाजी ★चिलचिलाती धूप में हुआ सम्मेलन, प्रदर्शन असफल कराने के वाबजूद जुटी भीड़

 ब्राह्मण समाज का जोरदार प्रदर्शन, बुन्देलखण्ड सहित प्रदेश के अंचलो से आये लोग

★ कलेक्टर- एसपी ने लिया मन्च पर ज्ञापन
★ मंत्री भूपेंद्र सिंह और समाज के ही कुछ लोगो के खिलाफ नारेबाजी
★चिलचिलाती धूप में हुआ सम्मेलन, 
प्रदर्शन असफल कराने के वाबजूद जुटी भीड़

सागर। सागर जिले के नरयावली थाना क्षेत्र के सेमरा लहरिया गांव में हुए एक आपराधिक घटनाक्रम में एक युवक की हत्या होने और दूसरे पक्ष पर कथित कार्यवाई को लेकर मामला गरमाया हुआ है। आज ब्राह्नमण समाज ने सारे विरोधों के वावजूद प्रभावी प्रदर्शन  किया। कलेक्टर - एसपी ने मंच पर आकर ज्ञापन लिया। इस दौरान लोगो ने नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह  और समाज के ही कुछ लोगो के खिलाफ के नारेबाजी भी की।  इस मामले में ब्राह्मण समाज द्वारा CBI जांच की मांग की थी । इस मांग को  कल गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह  ने मानते हुए घोषणा कर दी थी। इस मामले में ब्राह्मण और  यादव समाज और उनके नेता आमने सामने है। ब्राह्मण समाज 
 के आयोजन में सागर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ, निवाड़ी ,छतरपुर ,सतना रीवा सहित प्रदेश के कई अंचलो से प्रतिनिधि पहुचे। कुछ लोग यूपी से भी इस आंदोलन में हिस्सा लेने आये। 


कल स्थगित होने की सूचना, आज हुआ प्रदर्शन

पिछले एक हफ्ते से बड़े पैमाने पर ब्राह्मण समाज के प्रदर्शन की तैयारियां चल रही थी। इसको लेकर सरकार और जनप्रतिनिधि तक चिंतित नजर आये। बढ़ते दवाव के चलते कल बुधवार की शाम को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पूरे मामले की सीबीआई जांच कराने और झुलसी लड़की चंचला शर्मा के बेहतर इलाज की घोषणा की। यह जानकारी कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी अतुल सिंह ने मीडिया को प्रेस कांफ्रेंस में  दी। ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के बीच हुई बैठकों के बाद प्रस्तावित प्रदर्शन स्थगित करने की सूचना हुई। समाज के एक वर्ग ने इस्का विरोध जताया और 30 सितम्बर को  आयोजन करने के पक्ष में उतरे। 




उधर कल रात में टेंट पंडाल आदि उखड़ गया। सोशल मीडिया पर देर रात तक खूब लिखा गया। आज खेल परिसर के बाजू वाले मैदान में धीरे धीरे भीड़ जुटने शुरू हो गई। लोग तेज धूप में खड़े रहे । आसपास के जिलों से वाहनों में और मोटसाईकिल रैली के रूप में समाज के लोग इकठ्ठा हुए। कार्यक्रम खत्म होने के बाद भी लोग आते रहे।  इस दौरान कई दफा लोगो ने मंत्री भूपेंद्र सिंह और इस आंदोलन को स्थगित कराने वालो के खिलाफ नारेबाजी भी की। 

पुलिस की चारो तरफ से घेराबंदी

इस आंदोलन के चलते प्रशासन बेहद सतर्क रहा। पीली कोठी के नीचे दो दो जगहों पर बेरिकेट्स लगाए गए। वही चारो ओर की सड़कों पर बेरिकेट्स लगे थे। शहर के बाहर भी वाहनों के आने पर पूछताछ की जा रही थी। कई जगह वाहन रोके भी गए। कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल लगाया  था। यहां ASP विक्रम सिंह सहित कई थानों के प्रभारी थे । 

कलेक्टर को दिया ज्ञापन 

प्रदर्शन के बाद कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी अतुल सिंह  ज्ञापन लेने के लिए मंच पर पहुचे। इस मौके पर कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि सीएम ने सीबीआई जांच के निःर्देश दिये है । वही पीड़ित लड़की के इलाज  का सरकार खर्चा उठाएगी। वही परिवार को रोजगार देने, मकान तोड़ने के दौरान हुए फसलों व अन्य नुकसान की भरपाई का नियमानुसार आश्वासन भी दिया। 


इस दौरान यूपी से आये ब्राह्मण नेता सर्वेश पांडे ने सम्बोधन के दौरान ब्राह्मणों को  विप्र द्रोही ताकतों से लड़ने हेतु  जागृत किया। उन्होंने कहा कि एक बेटी के साथ अन्याय हुआ है। बेटी किसी भी समाज की हो अन्याय नही होना चाहिए। यदि हमारी मांगे पूरी नही हुई तो भोपाल में प्रदर्शन करेंगे। वही दमोह से आये मनोज देवलिया सहित अनेक प्रतिनिधियों ने समाज की एकता पर जोर दिया और अन्याय के खिलाफ लड़ने की बात कही। 

ये था मामला
नरयावली थाना के सेमरा लहरिया गांव में 16 और 17 सितंबर की दरमियानी रात प्रेम प्रसंग के मामले में प्रेमी और प्रेमिका के जलने का मामला सामने आया था. प्रेमी राहुल यादव प्रेमिका चंचला शर्मा के घर में जली हुई अवस्था में मिला था. मृत्यु के पहले पुलिस को दिए बयान में उसने कहा था कि उसकी प्रेमिका ने मिलने के लिए बुलाया था. लेकिन जब वह प्रेमिका से मिलने उसके घर पहुंचा, तो उसके परिजनों ने हाथ पैर बांधकर पेट्रोल डालकर आग लगा दी.इस मामले में बुरी तरह से झुलसी प्रेमिका ने पुलिस को बयान दिया था कि उसकी शादी के बाद उसका प्रेमी उसके पीछे पड़ा हुआ था. घटना के दिन वह खुद पर पेट्रोल डालकर घर में घुस गया था. मेरे ऊपर पेट्रोल डालकर मुझे अपने साथ जलाने की कोशिश की थी. इस मामले में पुलिस ने प्रेमिका के पिता सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.। इसके बाद यादव समाज ने प्रदर्शन किया था। 


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive