रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 2 अक्तूबर 2021

महिलाओं को सशक्त बनाने प्रदेश सरकार चला रही कई योजनाएं : मंत्री गोपाल भार्गव


महिलाओं को सशक्त बनाने प्रदेश सरकार चला रही कई योजनाएं : मंत्री  गोपाल भार्गव


★ स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित सामग्री की प्रदर्शनी एवं स्वरोजगार चेक वितरण कार्यक्रम संपन्न
सागर । महात्मा गांधी  एवं लाल  बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित सामग्री का प्रदर्शनी एवं स्वरोजगार चेक वितरण का कार्यक्रम नटराज ऑडिटोरियम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं का का सशक्त बनाने के लिए प्रदेश सरकार नित्य नई योजनाएं ला रही है। इन योजनाओं से लाभान्वित होकर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की  महिलाएं आगे बढ़ रही हैं ।

महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना शासन की अहम मंशा है तथा जनकल्याण और सुराज अभियान के अंतर्गत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का सपना साकार हो रहा है। अब महिलाएं शून्य से शिखर तक का रास्ता खुद ब खुद तय कर रही हैं और किसी भी कार्य क्षेत्र में महिलाएं किसी से पीछे नहीं है।

महिलाएं आजीविका समूह के माध्यम से सशक्त व आत्मनिर्भर बन देश में उन्नति एवं प्रगति का मार्ग भी लोगों को सिखा रही हैं तथा शासन की योजनाओं का लाभ की जानकारी भी लोगों तक जन जागरूकता के माध्यम से पहुंचा रही हैं बेटियों को शिक्षित करें क्योंकि सरकार अनेक योजनाएं चला रही है। पोषण आहार एवं मंध्यान भोजन का काम भी महिलाएं के हाथों में  फिर से दिया जायेगा। गरीबों के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की व्यवस्था प्रदेष सरकार ने की है। मंत्री भार्गव ने कन्या पूजन के बाद कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम प्रभारी एवं सामुदायिक विकास अधिकारी हेमलता चौबे  ने मंत्री गोपाल भार्गव को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा भेंट कर उनका सम्मान किया।

कार्यक्रम  में स्व सहायता समूहों को बैंक ऋण चेक प्रदान किए गए । दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार योजना, स्व सहायता समूह ऋण योजना, कौशल विकास प्रशिक्षण तथा ,पीएम निधि योजना के   हितग्राहियों को 2 करोड़  15 लाख  40 हजार रुपए के ऋण मंजूर कर  हितग्राही को  योजना का लाभ दिया गया।

कार्यक्रम में तहसीलदार एवं प्रशासक कुलदीप पाराशर, सीएमओ  जेएन तिवारी, कार्यक्रम प्रभारी हेमलता चौबे, मनोज तिवारी सांसद प्रतिनिधि अमित चौधरी, पूर्व पार्षद मुन्नालाल साहू, हरीश चौरसिया, बसंत यादव, भरत चौरसिया, परियोजना अधिकारी शीतल  पटेरया, सहित बड़ी संख्या महिलाएं उपस्थित थीं। स्व सहायता समूहों ने विभिन्न प्रकार की सामग्रियों की प्रदर्शनी  के स्टाल लगाए तथा मंत्री भार्गव ने अवलोकन भी किया।
क्रमांक 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive