सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

शुक्रवार, 10 दिसंबर 2021

केन-बेतवा लिंक परियोजना संपूर्ण बुंदेलखंड के लिए सौगात -मुख्यमंत्री श्री चौहान ★ लाखा बंजारा झील और सागर स्मार्ट सिटी के कार्य समय-सीमा में हो

केन-बेतवा लिंक परियोजना संपूर्ण बुंदेलखंड के लिए सौगात
-मुख्यमंत्री श्री चौहान
★ लाखा बंजारा झील और सागर स्मार्ट सिटी के कार्य समय-सीमा में हो
★ शहीद जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना को नई दिशा और गति दी



सागर 10 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत केन-बेतवा लिंक परियोजना को संपूर्ण बुंदेलखंड के लिए सौगात बताया है। लगभग 44605 करोड़ की इस महत्वकांक्षी परियोजना के पूर्ण होने से प्रदेष की 41 लाख आबादी को पेयजल तथा 8 लाख 11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। परियोजना स्वीकृत होने पर संपूर्ण मध्यप्रदेश की ओर से मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना के पूरे होने से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेई का सपना पूरा होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सागर के पीटीसी ग्राउंड में स्मार्ट सिटी और नगर निगम के निर्माण कार्यों का जायजा लेने के बाद आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। सभा में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, विधायक सर्व श्री शैलेंद्र जैन, श्री प्रदीप लारिया, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।  
श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सागर शहर का गौरव लाखा बंजारा झील और स्मार्ट सिटी के कार्य निर्धारित अवधि में पूर्ण हो, इसके लिए समय-सारणी बने। उन्होंने झील पर बन रहे ऐलीवेटेड कॉरीडोर को अद्भुत बताया, जिससे बड़ा बाजार, कोतवाली, तीनबत्ती के अलावा अन्य क्षेत्रों के रहवासियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी तथा यातायात भी व्यवस्थित होगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लगभग 1000 करोड़ के कार्य हो रहे हैं इनके पूरा होने से प्राचीन एवं ऐतिहासिक कहे जाने वाले सागर शहर की एक नई पहचान बनेगी। भविष्य में यह ऐसा शहर बनेगा, जो इन्दौर से कम नहीं होगा।
हाल में तमिलनाडु में हैलीकॉप्टर हादसे में दिवंगत हुए चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल श्री बिपिन रावत को उन्होंने भारत का सच्चा सपूत और देष भक्त बताया। श्री बिपिन रावत ने अपने शौर्य से भारतीय सेना को नई दिषा एवं गति दी है। ऐसे महान शूरवीर सदियों में कभी-कभी पैदा होते है। मुख्यमंत्री ने स्व. श्री रावत के चित्र पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धांजलि भी दी।

कोविड से बचने लगवाए टीका

श्री चौहान ने कोविड की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीनेषन को कारगर बताया तथा कहा कि किसी भी व्यक्ति को वेंटिलेटर नहीं लगे, इसके लिए सभी को वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने को कहा। कलेक्टर श्री दीपक आर्य से पूछने पर उनके द्वारा बताया गया कि जिले में 89 प्रतिषत वैक्सीनेषन हो चुका है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्व-रोजगार से जुड़ी योजनाओं के माध्यम से सागर शहर के युवाओं को रोजगार देने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलाओं के उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग की व्यवस्था कर उनकी मासिक आमदनी प्रतिमाह 10 हजार करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। श्री चौहान ने बताया कि स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम के द्वारा 16.36 करोड़ के ट्रांसपोर्ट नगर एवं मैकेनिक काम्पलेक्स, 8.02 करोड़ का डेयरी विस्थापन कार्य, 4.88 करोड़ का फायर स्टेशन भवन  4.28 करोड़ के 6 मुक्तिधाम का अपग्रेडेषन, 3.83 करोड़ के वृद्धाश्रम,  3.10 करोड़ का हैरिटेज कंजर्वेषन एवं रि-स्टोरेषन कार्य, 2.77 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल स्कीम के अंतर्गत एमएलबी स्कूल का पुर्नविकास तथा 83 लाख के मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर के निर्माण कार्य चल रहे है, जिनके पूरा होने सागर की नई तस्वीर उभरकर सामने आएगी।
श्री चौहान ने बताया कि विभिन्न हितग्राहीमूलक योजना के तहत हितग्राहियों को 1150.94 करोड़ के हितलाभ राशि भी दी जा रही है। प्रतीकात्मक स्वरूप उन्होंने कुछ हितग्राहियों को राशि के चेक भी वितरित किए। श्री चौहान ने सोन चिरैया उत्सव के अंतर्गत सभास्थल पर महिला स्व-सहायता समूह द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टॉल का  अवलोकन कर महिला हितग्राहियों से चर्चा की तथा बालिकाओं को उपहार भेंट किए। उन्होंने कन्या पूजन भी किया।



कार्यक्रम में मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि लाखा बंजारा झील और स्मार्ट सिटी के कार्यों के मुख्यमंत्री द्वारा अवलोकन किए जाने से निर्माण कार्यों में गति आएगी और वे समय-सीमा में पूरे होंगे। उन्होंने सागर को स्मार्ट सिटी घोषित करने तथा मेडिकल कॉलेज को श्री शिवराज सिंह चौहान की देन बताया। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के पूरा होने से बुंदेलखंड का भविष्य बदल जाएगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत लगभग 1000 करोड़ के निर्माण कार्य हो रहे हैं, जिससे सागर एक विकसित शहर बनेगा। स्मार्ट सिटी के कार्यों में  धनराशि को व्यर्थ व्यय नहीं होने दिया जाएगा। एक-एक पैसे का सदुपयोग होगा। मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिस मेडिकल कालेज की सौगात शहर को दी, उसने ही कोविड-19 से लोगों की जान बचाई है। श्री गोविंद राजपूत ने बताया कि शीघ्र ही नए बस स्टैंड का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने कोविड की तीसरी लहर से बचने के लिए पूरी सतर्कता बरतने की सलाह भी दी।
सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने केन-बेतवा परियोजना को बुंदेलखण्ड के लिए लाईफ लाईन बताया। विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने स्वागत उद्बोधन देते हुए लाखा बंजारा झील के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री के भागीदार प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा शहर में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो की जानकारी दी। श्री गौरव सिरोठिया ने केन-बेतवा परियोजना की मंजूरी दिलाने के लिए प्रधानमंत्री को संबोधित आभार-पत्र का वाचन किया तथा उसे मुख्यमंत्री को सौंपा। कार्यक्रम के अंत में दो मिनिट का मौन धारण कर स्व. श्री बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दी गई।




ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में पूर्व सांसद श्री लक्ष्मीनारायण यादव, पूर्व मंत्री श्रीमती सुधा जैन, पूर्व मंत्री श्री प्रभुदयाल पटेल एवं श्री नारायण प्रसाद कबीरपंथी, पूर्व विधायक श्री भानुराणा, श्रीमती सोनाबाई अहिरवार,, पूर्व महापौर श्री अभय दरे, श्रीमती  लता वानखेड़े,श्री सुषील तिवारी, श्री प्रदीप पाठक, यश अग्रवाल, शैलेष केषरवानी, श्री मुकेष जैन संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला, पुलिस महानिरीक्षक श्री अनिल शर्मा, कलेक्टर दीपक आर्य,  पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक सहित अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।



प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए सांसद की मातृश्री ने दिया आशीर्वाद




मां सिर पर हाथ रखकर आशीर्वाद देना कि मैं प्रदेश के हर नागरिक की खुशहाली के लिए दिन-रात ऊर्जा से कार्य करता रहूं । सांसद श्री राजबहादुर सिंह चीमा श्रीमती गीता सिंह ने सिर पर हाथ रखकर प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए आशीर्वाद दिया।
 यह हृदय को छू लेने वाली प्रार्थना प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान ने सागर अल्प प्रवास पर सांसद सिंह के निवास पर उनकी माताजी श्रीमती गीता सिंह से अभिव्यक्त किए ।
हुआ यूं कि सीएम चौहान के अपने निवास आगमन की सूचना से अभिभूत होकर श्रीमती गीता सिंह पुष्प दीप से सुसज्जित थाली लेकर श्री चौहान को तिलक लगाने लगे तब सीएम श्री चौहान ने मां का हाथ पकड़़कर यह प्रार्थना की कि मुझे तिलक नहीं आपका ममतामयी आशीर्वाद चाहिए। इस अवसर पर मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ,नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ,राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ,श्री गौरव  सिरोटिया सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं परिवार जन मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वरिष्ठ समाजसेवी के निवास पर जाकर किया सम्मान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सागर भ्रमण के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी श्री महेश जैन श्री सुनील जैन के निवास पर पहुंचकर उनका सम्मान किया ।श्री चौहान ने जैन परिवार के घर पहुंच कर परिवार जनों का भी उपहार देकर सम्मानित किया एवं अल्पाहार किया। इस अवसर पर डॉ अनिल तिवारी ,श्री प्रदीप पाठक ,डॉक्टर संजीव चौरसिया ,श्री मुकेश जैन ढाना सहित अन्य वरिष्ठ जन मौजूद थे।



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense