बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : नगर निगम में 60.90 फीसदी मतदान★ 6 नगरीय निकायों के लिए 61.90 प्रतिषत मतदान★जन्मकर दिखा उत्साह मतदाताओं में

SAGAR : नगर निगम में 60.90 फीसदी मतदान
★  6 नगरीय निकायों के लिए 61.90 प्रतिषत मतदान

★जन्मकर दिखा उत्साह मतदाताओं में


सागर । नगरीय निकायों के पहले चरण के लिए आज सागर में नगर निगम महापौर और 48 वार्ड के पार्षदों और मकरोनिया बुजुर्ग एवं रहली नगर पालिका परिषद तथा शाहपुर, बिलहरा व सुरखी नगर परिषद के पार्षदों के लिए शांतिपूर्वक मतदान हुआ।      सबसे ज्यादा मतदान 83.61 प्रतिषत सुरखी में हुआ।
सागर नगर निगम में मेयर और 48 वार्ड में पार्षदों के चुनाव का मतदान प्रतिषत 60.90 रहा। पुरूषों का मतदान प्रतिषत 64.15 तथा महिलाओं का मतदान प्रतिषत 57.49 रहा। अन्य मतदाताओं का प्रतिषत 36.36 रहा। कुल 2,22,584 मतदाताओं में से 1,35,546 ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। नगर निगम क्षेत्र के 73,063 पुरूष और 62,479 महिला तथा 4 अन्य मतदाताओं ने वोट डाले।



मकरोनिया बुजुर्ग

मकरोनिया बुजुर्ग नगर पालिका परिषद में 18 वार्डों के 18 पार्षदों के लिए 52.41 प्रतिषत मतदान हुआ। पुरूषों ने 54.19 प्रतिषत तथा महिलाओं ने 50.51 प्रतिषत मतदान किया। यहां 18 प्रत्याषी चुनाव मैदान में उतरे है।
 रहली
नगर पालिका परिषद रहली में 15 वार्डों के 15 पार्षदों के चुनाव के लिए हुए 69.02 प्रतिषत मतदान हुआ। पुरूषों का मतदान प्रतिषत 72.16 तथा महिलाओं का मतदान प्र्रतिषत 65.68 रहा। पार्षद के लिए यहां 50 उम्मीदवार है।



शाहपुर
नगर परिषद शाहपुर के 15 वार्डों में से एक वार्ड में निर्विरोध पार्षद चुने जाने के बाद 14 वार्ड में 14 पार्षद चुने जाने के लिए मतदान का प्रतिषत 78.72 रहा। पुरूषों का मतदान प्रतिषत 81.07 तथा महिलाओं का मतदान प्र्रतिषत 76.22 रहा।  
बिलहरा
नगर परिषद बिलहरा के 15 वार्डों में से 2 वार्ड में निर्विरोध पार्षद चुने जाने के बाद 13 वार्ड के 17 मतदान केन्द्रों में मतदान 75.50 प्रतिषत हुआ।      पुरूषों का मतदान प्रतिषत 78.16 तथा महिलाओं का मतदान प्र्रतिषत 72.46 रहा।  
सुरखी  
नगर परिषद सुरखी के 15 वार्डों में से 3 वार्ड में निर्विरोध पार्षद चुने जाने के बाद 12 वार्ड के 17 मतदान केन्द्रों में मतदान 83.61 प्रतिषत हुआ।      पुरूषों का मतदान का प्रतिषत 85.36 तथा महिलाओं का मतदान प्र्रतिषत 81.68 रहा
।  

मतदान के लिए सागर में 251 और अन्य स्थानों के 137 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहे। जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक ने नगरीय निकाय वाले निर्वाचन क्षेत्रों में भ्रमण कर मतदान केन्द्रों में मतदान का जायजा लिया। सागर संभागायुक्त श्री मुकेष शुक्ला ने सिविल लाइन स्थित स्वीडिष मिषन स्कूल के मतदान केन्द्र में परिवार सहित मतदान किया। डेढ़ हजार मतदान कर्मियों के अलावा बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी भी सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किए गए थे। 388 मतदान दलों ने मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न करवाया। नगर निगम सहित अन्य नगरीय निकाय क्षेत्रों में शांतिपूर्वक मतदान के लिए जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य और पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक ने मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है।

सागर में नगर निगम, मकरोनिया बुजुर्ग और रहली नगर पालिका परिषद तथा शाहपुर, बिलहरा व सुरखी नगर परिषद के लिए हुए मतदान रूपी लोकोत्सव में आज मतदाताओं ने बढ़-बढ़कर भागीदारी की।
 


सागर में चुनाव के लिए आज मतदान केंद्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। पुलिस द्वारा किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा था । अनेक मतदान केंद्रों में कोविड वैक्सीनेशन की व्यवस्था  भीकी गई थी। सीएमएचओ डॉक्टर गोस्वामी ने भी कुछ मतदान केंद्र में पहुँचकर कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा का अवलोकन किया।
दिव्यांगो ने कहा कि हम भी मतदान से पीछे क्यों रहें

मतदान में जहां युवा, महिलाएं और बुजुर्ग भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे थे, वहीं दिव्यांगजन भी किसी से पीछे नहीं थे। शहर के राजीव नगर स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 179 रविशंकर शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला पूर्वी भाग में स्थापित किया गया है । यहां 85 वर्षीय दिव्यांग बुजुर्ग श्री खेमचंद पटेल अपने परिजन के साथ मतदान करने पहुंचे तो एक युवा दिव्यांग राकेश साहू भी अपने सहयोगी के साथ वोट डालने के लिए आया। राकेश साहू ने बताया कि मतदान करना उनका अधिकार और नैतिक उत्तरदायित्व भी है। जब सब लोग वोट  डाल रहे है तो हम क्यों पीछे रहे।

बुजुर्गों में था उत्साह


अपने जीवन में अनेक चुनाव देख चुके ऐसे अनेक बुजुर्ग मतदाता भी मतदान करने मतदान करने पहुँचे, जो अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनना चाहते थे। ऐसे बुजुर्गों में एक ओर जहां मतदान को लेकर उत्साह था तो दूसरी तरफ अपने मताधिकार का उपयोग करने की ललक भी थी। चलने-फिरने से लाचार अनेक बुजुर्गों ने जहां परिजन का सहारा लिया तो कहीं उन्होंने व्हील-चेयर का इस्तेमाल किया।

वार्ड-3, सिविल लाइन स्थित स्वीडिष मिषन स्कूल में 80 वर्षीय श्रीमती तुलसाबाई भी अपने बेटों को लेकर वोट देने पहुँची। शाहपुर नगर परिषद के चुनाव के लिए 95 वर्षीय महिला वोटर ने भी मतदान किया। भगतसिंह वार्ड की 90 वर्षीय श्रीमती जगरानी बाई गौड़ ने भी व्हील-चेयर पर वोट डालने पहुँची। 85 वर्षीय श्रीमती अवधरानी सेन ने भी मतदान केन्द्र क्रमांक-196 पर पहुँचकर मतदान किया।

मतदान केन्द्रों पर कोविड के बूस्टर टीका की व्यवस्था

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने नगर पालिका मकरोनिया के रजाखेड़ी मतदान केन्द्र में कोविड बूस्टर टीका के लिए बनाए गए वैक्सीनेषन केन्द्र का अवलोकन किया। वैक्सीनेषन केन्द्र तैनात एएनएम श्रीमती भागवती ने बताया कि दोपहर 3 बजे बाईस व्यक्तियों को कोविषील्ड का बूस्टर टीका लगाया जा चुका है और ऐसे मतदाता जिनको बूस्टर डोज नहीं लगा है, उनको बूस्टर डोज लगाये जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मतदाताओं की सुविधाओं के लिए नगरीय निकाय निर्वाचन के पहले चरण में विभिन्न मतदान केन्द्रों पर कोविड के बूस्टर डोज के लिए आवष्यक इंतजाम किए गए थे। कोविड टीकाकरण के लिए मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए बूथ बनाए गए थे। इन मतदान केन्द्रों पर कोविड वैक्सीनेशन दल द्वारा मतदाताओं को छूटे हुए द्वितीय डोज एवं प्रिकॉशन डोज के बूस्टर डोज लगाये गए।

 पिता के अंतिम संस्कार के बाद बेटा पहुँचा वोट डालने


मोहननगर वार्ड निवासी अनिकेत साहू अपने पिता श्री कामताप्रसाद साहू के अंतिम संस्कार के बाद सीधे रविषंकर स्कूल में मतदान करने पहुँचा। उसके पिता श्री कामता प्रसाद साहू की सीढ़ी से गिरने से मौत हो गई थी। वोट डालने के बाद बेटा अनिकेत साहू बोला मैंने मतदान करके अपना कर्तव्य का पालन जागरूकता लाने के लिए किया है।  

फर्स्ट टाइम वोटर्स में भी दिखा भारी उत्साह
अनुकृति और अरिहंत का संदेश-अवश्य करें अपने मताधिकार का उपयोग

नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में सुबह से ही मतदान के लिए उत्साहित चेहरों की लंबी कतारें लगी देखी गई। इन कतारों में पहली बार अपने वोट का उपयोग करने वाले फर्स्ट टाइम वोटर्स भी शामिल थे, जो बहुत उत्साहित नजर आए।


सागर संभाग के कमिश्नर कार्यालय में पदस्थ श्री अनुराग पटेरिया के पुत्री सुश्री अनुकृति पटेरिया और पुत्र श्री अरिहंत पटेरिया ने इस  वर्ष पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि वे मतदान को लेकर काफी दिनों से उत्साहित थे , आज वोटिंग करके एक सशक्त नागरिक होने का अनुभव कर रहे हैं।

  
घोड़े पर सवार होकर दूल्हा पहुँचा वोट डालने 
  शाहपुर नगर परिषद का मतदान हुआ शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। सभी 15 वार्डों के मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपना वोट डाला। शाहपुर नगर परिषद का एक वार्ड निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। बाकी 14 वार्डो का मतदान  संपन्न हुआ। नगर परिषद के वार्ड क्रमांक-4 में राजा नाम का दूल्हा घोडे़ पर सवार होकर मतदान केन्द्र पहुँचा और मतदान किया।

नगर परिषद के मतदाता बारिश के चलते भी मतदान करने के लिए पहुँचे पोलिंग बूथ पर 85 वर्ष की बुजुर्ग महिला श्रीमती सियारानी ने भी अपना वोट डाला। पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद रहा। जब इस संबंध में शाहपुर चौकी प्रभारी कविता द्विवेदी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हमारे शाहपुर नगर में शांतिपूर्ण मतदान कराया गया।
 




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive