बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

संपर्क क्रांति ट्रेन में ई डिवाइस लेकर चले टिकिट निरीक्षक ★ आधुनिक तकनीकी से युक्त एच एच टी से मिलेगी यात्रियों को अनेक सुविधाएं

संपर्क क्रांति ट्रेन में ई डिवाइस लेकर चले टिकिट निरीक्षक 

★ आधुनिक तकनीकी से युक्त एच एच टी से मिलेगी यात्रियों को अनेक सुविधाएं
   

जबलपुर। चलती यात्री गाड़ी में आरक्षित टिकिट की जाँच चल टिकिट निरिक्षको  द्वारा आरक्षण चार्ट के स्थान पर अब आधुनिक तकनीकी की नई ई डिवाइस से की जाएगी जिससे ट्रेन में बर्थ पर  नहीं पाए गए यात्री को उपलब्ध बर्थ  वेटिंग लिस्ट या आर.ए.सी. टिकिट धारी को प्रदान की जाएगी . कागज चार्ट रहित  इस नई ई डिवाइस रुपी हेंड हेल्ड टर्मिनल (एच.एच.टी.) की शुरुआत पश्चिम मध्य रेलवे में सर्वप्रथम  जबलपुर मंडल से की गयी है .


  अत्याधुनिक तकनीकी से परिपूर्ण इस एच.एच.टी. को  जबलपुर से निजामुद्दीन तक चलने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस न. 12121 के साथ ही मंडल में  प्रयोग करने के लिए डी.आर.एम.श्री संजय विश्वास ने इसे चल टिकिट निरीक्षको को सौंप कर उन्हें आरक्षण चार्ट एवं टिकिट रशीद के स्थान पर इसे एक उपयुक्त यंत्र बताया. इस अवसर पर आयोजित पत्रकार वार्ता में श्री विश्वास ने बताया कि इसके उपयोग से टी.टी.ई. के कार्य में पूर्ण पारदर्शिता आएगी तथा ट्रेन के संचालन के दौरान खाली  बर्थ का उपयोग भी रेल रिकार्ड के साथ होगा. इस एच.एच.टी. के द्वारा अब टिकिट निरीक्षक चार्ट के स्थान पर इसमें यात्री का विवरण देख सकेगे जिससे कागज की बचत के साथ ही  मेन पावर की भी बचत होगी. इस डिवाइस में जाँच कर्ता द्वारा खाली बर्थ की जानकारी फीड करने से  अगले स्टेशन पर उस ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थ को यात्री करेंट टिकिट के रूप में स्टेशन या इंटरनेट से मोबाईल द्वारा बुक कर सकेगे.  


पत्रकारवार्ता में अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार गुप्ता एवं सीनियर डी.सी.एम. श्री विश्व रंजन ने इसके उपयोग से यात्रियों को मिलने वाले लाभों की जानकारी देते हुए इसे मंडल की उपलब्धि बताते हुए मंडल को डिजिटिलाइजेशन की ओर अग्रसर बताया. पत्रकारवार्ता में श्री विश्वास सहित सभी अधिकारियो ने मंडल द्वारा प्राप्त रेल राजस्व, माल ढुलाई, भिटोनी स्टेशन के उन्नयन, टिकरिया में फुट ओवर ब्रिज के निर्माण तथा रेल पुलिस बल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर जन जाग्रति के लिए मंडल में निकली  वाहन रैली की भी जानकारी प्रदान की गयी. पत्रकारवार्ता में मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री देवेश सोनी, सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री पंकज दुबे भी उपस्थित थे.  





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive