बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : शहरी क्षेत्रों में मतदान में गिरावट ,ग्रामीण इलाकों में उत्साह ★ पंचायत चुनाव में चार ब्लॉक में 79.8 फीसदी वोटिंग

SAGAR : शहरी क्षेत्रों में मतदान में गिरावट ,ग्रामीण इलाकों में उत्साह 
★ पंचायत चुनाव में चार ब्लॉक में 79.8 फीसदी वोटिंग

सागर 8 जुलाई 2022 । सागर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत तीसरे और अंतिम चरण में शुक्रवार को चार विकासखण्ड राहतगढ़, खुरई, जैसीनगर और शाहगढ़ में 79.8 प्रतिषत मतदान हुआ। इन ब्लॉकों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए मतदान में मतदाताओं में भारी उत्साह दिखा।दो दिन पहले सागर जिले में नगरीय निकायों के चुनावों में मतदान का प्रतिशत कम रहा । कम मतदान  चिंता की बात बनी है। शहरीक्षेत्र में गिरावट और ग्रामीण क्षेत्रो में उत्साह के साथ मतदान हुआ। 


मतदान में 81 प्रतिषत पुरूषों ने तो 78.5 प्रतिषत महिलाओं ने मताधिकार का उपयोग किया। खुरई विकासखण्ड की पंचायतों के चुनाव में मतदान 80 प्रतिषत, राहतगढ़ में 81.8 प्रतिषत, जैसीनगर में 78.9 प्रतिषत और शाहगढ़ में 77.7 प्रतिषत मतदान हुआ। खुरई में पुरूषों का मतदान प्रतिषत 82.5, महिलाओं का 77.33 प्रतिषत, राहतगढ़ में पुरूषों का 82.9 प्रतिषत एवं महिलाओं का 80.6 प्रतिषत, जैसीनगर में पुरूषों का 80.8 प्रतिषत व महिलाओं का 76.8 प्रतिषत तथा शाहगढ़ में पुरूषों का 76.8 प्रतिषत जबकि महिलाओं का 78.8 प्रतिषत मतदान हुआ। सबसे अधिक 81.8 प्रतिषत राहतगढ़ ब्लॉक में मतदान हुआ।



मतदान के लिए चार विकासखण्डों में 723 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। मतदान को लेकर लोगों में भारी उत्सुकता देखी गई। सुबह से ही मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुँचने लगे थे। सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान के पहले दो घंटे अर्थात सुबह 9 बजे तक 19.81 प्रतिषत मतदान हो चुका था। चारों ब्लॉकों में महिला मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लिया। बुजुर्ग, युवाओं और महिलाओं में मतदान को लेकर ज्यादा उत्सुकता दिखी। महिलाएं और युवा पीढ़ी पंचायत चुनाव में अपनी पसंद के उम्मीदवार को चुनने में कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहती थी।  विकासखण्ड जैसीनगर के मतदान केन्द्र सेमाढाना, सरखड़ी, राहतगढ़ विकासखण्ड के मतदान केन्द्र बेरखेड़ी, खुरई विकासखण्ड के मतदान केन्द्र कठेली में भी महिलाओं और पुरूष मतदाताओं की लम्बी कतारें देखने को मिली। अन्य केन्द्रों पर भी इसी प्रकार के नजारे देखने को मिले।  



सुरक्षा व्यवस्था

मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहे। विकासखण्ड राहतगढ़, खुरई, जैसीनगर और शाहगढ़ के सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की सख्त व्यवस्था की गई थी, ताकि मतदाता बगैर किसी डर और भय के निर्भीक होकर अपना वोट डाल सकें।


कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल ने पंचायत निर्वाचन वाले तीनों ब्लॉकों के मतदान केन्द्रों पर पहुँचकर मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री आर्य ने मतदान दलों में तैनात पीठासीन अधिकारी और अन्य कर्मचारियों से चर्चा भी की। उन्होंने मतदाताओं की सुविधा के लिए उपलब्ध सुविधाओं का भी जायजा लिया। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों पर स्थापित वैक्सीनेषन सेंटर का निरीक्षण किया तथा मतदान के लिए आ रहे वैक्सीन लगवाने से छूटे हुए मतदाताओं से वैक्सीनेषन की अपील भी की। विभिन्न मतदान केन्द्रों पर कोविड के वैक्सीनेषन के लिए आवष्यक इंतजाम किए गए थे। मतदान केन्द्रों पर कोविड वैक्सीनेशन दल द्वारा मतदाताओं को छूटे हुए द्वितीय डोज एवं प्रिकॉशन डोज के टीके भी लगाये जा रहे थे।


 बुजुर्गों की संख्या भी अधिक

चारों ब्लॉकों के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर बुजुर्ग मतदाता भी अधिक संख्या में पहुँचे। सुबह से ही बुजुर्ग मतदाताओं के मतदान केन्द्र पहुँचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था। इनकी बढ़ी हुई उम्र भी मतदान में बाधा नहीं बन सकी और उन्होंने उत्साहपूर्वक अपने वोट का इस्तेमाल किया। अनेक मतदान केन्द्रों पर तैनात पुलिस बल ने भी बुजुर्ग मतदाताओं को सहारा देने में मदद की। छानबीला स्थित मतदान केन्द्र में पुलिस द्वारा बुजुर्गों की मदद की गई। जैसीनगर ब्लॉक की सरखड़ी ग्राम पंचायत में बुजुर्ग महिला सुषीला बाई भी व्हील-चेयर पर मतदान करने पहुँची।

 वोटिंग को लेकर दिव्यांगों में भी उत्साह
पंचायत निर्वाचन के दौरान अनेक मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग भी पहुँचे और वोट डालकर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी निभाई। कुछ व्हील-चेयर पर पहुँचे तो कुछ दिव्यांगजन सहयोगियों की मदद से मतदान केन्द्र पहुँचे। जनपद पंचायत शाहगढ़ के अंतर्गत 71 वर्षीय दिव्यांग श्री लक्ष्मण आठिया ने मतदान केन्द्र क्रमांक-52 जसोडा में अपना वोट डाला। जैसीनगर की दिव्यांग मतदाता अंजलि ने भी अपनी सहेली के साथ मतदान केन्द्र पहुँंचकर मतदान किया। जैसीनगर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सरखड़ी के मतदान केन्द्र 72 में नेत्रहीन 50 वर्षीय श्री मोतीलाल ने मतदान किया।  

सात फेरे जरूरी तो मतदान भी जरूरी


जैसीनगर ब्लॉक की ग्राम पंचायत सेमरागोपालमन निवासी परमानंद पटेल की आज शादी है। दूल्हे के रूप में सज-धज चुके परमानंद पटेल ने भी शादी के मण्डप में जाने से पहले सेमरागोपालमन के शासकीय प्राथमिक शाला मतदान केन्द्र-94 में पहुँचकर मतदान किया। परमानंद का कहना था कि सात फेरे जरूरी है, तो उससे अधिक मतदान के लिए हर एक वोट भी जरूरी है। वहीं जैसीनगर के सिंघारचौरी के एक अन्य दूल्हा राजेष प्रजापति ने शादी के पहले मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया।


कब कितना मतदान प्रतिषत

                सुबह 9 बजे

ब्लॉक                              प्रतिषत
राहतगढ़                                 22.35
खुरई                                   18.06
जैसीनगर                               19.93
शाहगढ़                 18.08
                                       ----
                               कुल -  19.82

               सुबह 11 बजे

ब्लॉक                             प्रतिषत
राहतगढ़                                46.88
खुरई                                   40.76
जैसीनगर                               43.14
शाहगढ़                 40.44
                                       ----
                               कुल -  43.13

               दोपहर एक बजे

ब्लॉक                              प्रतिषत
राहतगढ़                                 66.23
खुरई                                   62.20
जैसीनगर                               61.93
शाहगढ़                 62.33
                                       ----
                               कुल -  63.41

               अपरान्ह 3 बजे

ब्लॉक                              प्रतिषत
राहतगढ़                                  80
खुरई                                    81.8
जैसीनगर                                78.9
शाहगढ़                  77.7
                                       ----
                               कुल -   79.8





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive