बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई को दी 3 अरब से अधिक की सौगातें▪️खुरई में विशाल कौशल प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई को दी 3 अरब से अधिक की सौगातें

▪️खुरई में विशाल कौशल प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया


 खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में प्रधानमंत्री आवास योजना के 527 परिवारों के खातों में सिंगल क्लिक से 5 करोड़ की राशि ट्रांसफर की। इसके साथ ही नगर में डेढ़ करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। मंत्री श्री सिंह ने 327.28 करोड़ के 15 नये कार्यों की स्वीकृति प्रदान की। 

 मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने गुरूवार को महाकाली शेड में आयोजित कार्यक्रम से पहले भगवान परशुराम मंदिर में दर्शन किये तथा 10 लाख रूपए लागत से मंदिर जीर्णाेंद्धार कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर विप्र समाज ने मंत्री श्री सिंह का स्वागत किया। मंत्री श्री सिंह ने महाकाली शेड में प्रधानमंत्री आवास योजना के 527 परिवारों के खातों में 5 करोड़ की राशि ट्रांसफर की। उन्होंने महावीर वार्ड में 10 लाख रूपए लागत के सीसी रोड का लोकार्पण किया। तदोपरांत मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने 21.50 लाख लागत के बीटी रोड का लोकार्पण, तथा 26 लाख लागत के सौंदर्यीकरण कार्य का भूमिपूजन इन्द्रप्रस्थ कालोनी में किया। 

     इसके बाद मंत्री श्री सिंह महाराणा प्रताप वार्ड पहुंचे, जहां उन्होंने 10 लाख रूपए लागत के बाल्मीकि समाज के सामुदायिक भवन निर्माण का भूमिपूजन किया। उन्होंने अमर फैक्टरी चैराहे के निकट कुशवाहा समाज के 15 लाख रूपए लागत के सामुदायिक भवन निर्माण का भूमिपूजन किया। साथ ही भगवान लव-कुश का सुंदर मंदिर बनाये जाने की घोषणा की। मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने पालीटेक्निक तिराहे के पास 58 लाख रूपए लागत ट्रेक पार्क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया तथा तिराहे पर हाई मास्क लाइट लगाने के निर्देश दिये।

     महाकाली शेड में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई में 15 नये विकास कार्यों के लिए 327.28 करोड़ रूपए स्वीकृति किये जाने की घोषणा की। जिनमें 175 करोड़ रूपए लागत की सीवरेज योजना, शिक्षक कालोनी के पास 10 करोड़ लागत से स्वीमिंग पूल, पार्क एवं पार्किंग, बस स्टेण्ड के पास 7.50 लागत का नगर पालिका भवन निर्माण, गल्ला मंडी के पास 2 करोड़ लागत से हाट बाजार और सब्जी बाजार, परसा चैराहे के पास 2 करोड़ लागत से पार्किंग और शौचालय निर्माण, 15 करोड़ रूपए लागत की रेटल हाउसिंग योजना, 15 करोड़ लागत से एलईडी लाइट और पोल स्थापना, पायलट योजना अन्तर्गत 25 करोड़ लागत से ग्रीन एनर्जी सोलर और बायो गैस सिस्टम, नये थाने से वायपास तक 15.55 करोड़ लागत से बीटी रोड, नाली और स्ट्रीट लाइट, हाउसिंग बोर्ड कालोनी क्षेत्र में 8.63 करोड़ लागत से सीसी पहुंच मार्ग, नाली और स्ट्रीट लाइट, केके पैलेस

 से बीना बायपास तक 25.60 करोड़ लागत से सीसी रोड, बीटी रोड, डिवाइडर और स्ट्रीट लाइट निर्माण, सागर नाका से राहतगढ़ वायपास चैराहे तक 15 करोड़ की लागत से सीसी रोड निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। इसके साथ ही जगदीशपुरा से हनौता, सतनाई से हरदुआ और सतनाई से आलखेड़ी तक सीसी रोड निर्माण हेतु राशि स्वीकृत की गई है। खुरई में मंत्री भूपेन्द्र सिंह के व्यस्त कार्यक्रमों में स्थानीय भाजपा नेता, कार्यकर्ता, अधिकारी, कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के नागरिक उपस्थित थे।  

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में विशाल कौशल प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया*

1180 प्रशिक्षुओं को एक साथ मिलेगा कौशल प्रशिक्षण


 खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय शहरी विकास मिशन के अंतर्गत 1180 प्रशिक्षुओं की क्षमता वाले कौशल प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। मंत्री श्री सिंह ने इसके साथ ही यह घोषणा भी की है कि शीघ्र ही इस प्रशिक्षण केंद्र की क्षमता बढ़ा कर 5000 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने योग्य कर दी जाएगी और इसके लिए कौशल प्रशिक्षण केंद्र का संपूर्ण संसाधनों से लैस पृथक भवन भी बनाया जाएगा। 
     इस मौके पर बड़ी संख्या में उपस्थित छात्राओं और महिलाओं को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि यहां विभिन्न ट्रेड में तीन चार महीने की अवधि के प्रशिक्षण लेकर पंद्रह बीस हजार रुपए प्रतिमाह के रोजगार आसानी से प्रशिक्षुओं को मिल सकेंगे। प्लेसमेंट के लिए कंपनियों के प्रतिनिधि भी यहां बुलाए जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यह युग कौशल और हुनर सीखने का है और इसी में रोजगार की वास्तविक संभावनाएं हैं। कुछ वर्षों में ही क्षेत्र की एक भी बहिन बेटी बेरोजगार नहीं रहेगी यह हमारा लक्ष्य है। 

     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि एनयूएलएम के तहत यहां के लिए दो करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा रही है। यह पहली नगर पालिका है जहां इतना बड़ा कौशल विकास केन्द्र शुरू किया गया है। यहां तीन सामुदायिक भवनों में यह कौशल प्रशिक्षण आरंभ किए गए हैं। विभिन्न ट्रेड के 1180 प्रशिक्षुओं से आरंभ हो रहे इस प्रशिक्षण केंद्र में शीघ्र ही और ज्यादा ट्रेड जुड़ेंगे और प्रशिक्षुओं की संख्या बढ़ाकर पांच हजार कर दी जाएगी। पांच हजार की क्षमता वाले भवन के निर्माण का काम भी शुरू हो जाएगा। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यहां से प्रशिक्षण लेकर बहिनें स्वसहायता समूह बना कर स्वयं के काम भी आरंभ कर सकती हैं जिसके लिए सरकार आसान ऋण दे रही है और उत्पादों की बिक्री में भी सहायता करती है। इस अवसर पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने विभिन्न महिला स्वसहायता समूहों को उनकी इकाईयों के लिए बैंक लिकेंज की कुल 32 लाख 50 हजार रुपए की राशि के चेक वितरित किए। इनमें से जय भीम स्वसहायता समूह जरवांस के लिए 5 लाख, श्रीकृष्णा स्वसहायता समूह जरवांस के लिए 5 लाख, रविदास स्वसहायता समूह जरवांस के लिए 5 लाख, लक्ष्मी स्वसहायता समूह जरवांस के लिए 5 लाख, वंदना स्व सहायता समूह निर्मला के लिए 3 लाख, जय गुरुदेव स्व सहायता समूह जगदीश पुरा के लिए 2 लाख, राधेश्याम स्व सहायता समूह जगदीश पुरा के लिए 2 लाख, गेंदा व राम जी राम स्व सहायता समूहों होता के लिए एक-एक लाख रूपए, जूही स्व सहायता समूह जगदीश पुरा के लिए एक लाख रुपए राशि के चेक शामिल हैं। इसके अलावा मंत्री श्री सिंह ने 20 स्वसहायता समूहों को आवर्ती निधि राशि के रूप में दस-दस हजार रुपए की राशि भी प्रदान की है। 

     मंत्री भूपेंद्र सिंह ने महिला स्वसहायता समूहों के अधिक से अधिक गठन को प्रोत्साहन देने की अपील क्षेत्र के सभी कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों से की है। खुरई नगर पालिका क्षेत्र में में अब तक पीएम स्वनिधि योजना के 1130 हितग्राहियों को दस हजार रुपए के मान से 113 लाख रूपए तथा 131 हितग्राहियों को बीस हजार रुपए मान से 26.20 लाख रूपए वितरित किए जा चुके हैं। स्वरोजगार योजना अंतर्गत 23 हितग्राहियों को 30.90 लाख रूपए की राशि का वितरण हो चुका है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवतियों व महिलाओं सहित गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों व सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने हिस्सा लिया।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive