बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

देवरी: ग्राम सभा की कार्यवाही में दखल करते हैं सरपंच पति ▪️ महिला पंचों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से लेकर जनपद पंचायत सीईओ तक की शिकायत

देवरी:  ग्राम सभा की कार्यवाही में दखल करते हैं सरपंच पति 
▪️ महिला पंचों और ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से लेकर जनपद पंचायत सीईओ तक की शिकायत



देवरी कला। स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को 50% प्रतिनिधित्व देकर निर्वाचित प्रतिनिधियों के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास में उनकी सक्रिय भूमिका मजबूत बनाने के उद्देश्य मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 28 अप्रैल को जारी किए गए निर्देशों में सरपंच पति के पंचायत की बैठकों में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाया गया है लेकिन देवरी विकासखंड में शासन के इस निर्देश की लगातार धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। देवरी विकासखंड की ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन से ऐसा ही ताजा मामला प्रकाश में आया है। जिसमें ग्राम पंचायत के उपसरपंच भोजराज, पंच बल्लो कुर्मी ,भूपेंद्र जवाहर, प्रीती ,मोहन हरि बाई, रामवती , पूर्व सरपंच हरगोविंद कुर्मी, कल्याण सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने हस्ताक्षर युक्त एक शिकायत शनिवार को कलेक्टर सागर जिला पंचायत सीईओ जनपद पंचायत सीईओ देवरी तहसीलदार मुख्यमंत्री एवं पंचायत मंत्री के यहां की है।
जिसमें ग्राम पंचायत द्वारा 17 अगस्त को आयोजित ग्राम सभा में महिला सरपंच संध्या विश्वकर्मा की जगह उनके पति कृष्णा विश्वकर्मा ग्राम सभा की बैठक में हिस्सा लेकर कार्यवाही में दखल करते हुए देखे गए हैं शिकायत में ऐसा ही एक फोटो भी संलग्न किया गया है। जिसमें ग्राम सभा में महिला सरपंच एवं महिला पंच उपस्थित नहीं थे।
शिकायत में कहा गया है कि सरपंच पति द्वारा ग्राम सभा में महिला पंचों के साथ अफसर अपशब्द बोलकर ग्राम ग्राम सभा में उपस्थित होने से वंचित कर दिया गया है और सरपंच की कुर्सी पर पति ने बैठकर ग्राम सभा की बैठक की कार्रवाई की जो पंचायत राज अधिनियम के नियम विरुद्ध है उन्होंने मांग की है कि ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन में नवनिर्वाचित पंचायत के उपसरपंच और महिला पंचों की उपेक्षा की जा रही है उनकी भागीदारी से वंचित किया जा रहा है जिसे पंचायत के सभी पंचों में रोष व्याप्त है उन्होंने मांग की है कि ग्राम पंचायत सिंगपुर गंजन में सरपंच पति द्वारा पंचायत के कार्यों में दखल देने से रोका जाए ताकि पंचायत का विकास हो सके। इस संबंध में जब सरपंच पति कृष्णा विश्वकर्मा से बात करना चाही तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

इनका कहना है

दो दिवस पूर्व सिंगपुर गंजन पंचायत के पंचों और ग्रामीणों ने मुझे शिकायत दी है जिसकी जांच के लिए बीपीओ को निर्देश दिए हैं वह 7 दिन में जांच कर प्रतिवेदन देंगे ।
-देवेंद्र जैन सीईओ जनपद पंचायत देवरी।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive