बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हार्टफुलनेस संस्था करा रही ध्यान योग ,बेहतर जीवन शैली के लिए

हार्टफुलनेस संस्था करा रही ध्यान योग ,बेहतर जीवन शैली के लिए

सागर।  हार्ट फुलनेस संस्था लोगो की जीवन शैली को सुधारने की दिशा में काम कर रही है। यह संस्था सागर संभाग में अपनी सेवाएं दे रही ही ताकि लोग तनावमुक्त स्वास्थ्य जीवन बिता सके। संस्था की सागर दमोह जोन कोऑर्डीनेटर  श्रीमती प्रतिभा शांडिल्य  टीकमगढ़ जोन कोऑर्डीनेटर  संदीप तिवारी ,
महेश श्रीवास्तव ,के आर साहू ,जगतनारायण शर्मा, प्रशिक्षक ,आर के यादव, प्रशिक्षक और 
के के पाठक ने आज मीडिया के संस्था और कार्यक्रम की गतिविधियों की जानकारी दी । इस मौके पर मीडिया कर्मियों को सम्मानित भी किया गया। 

हार्टफुलनेस संस्था  क्या है

हार्टफुलनेस इन्सटीट्यूट एक अलाभकारी वैश्विक संस्थान है। जिसके हजारों सेवाभावी प्रशिक्षक विश्व के 130 देशों में लाखों लोगों को रिलेक्शेसन और मेडिटेशन सिखा रहे हैं। हार्टफुलनेस का विश्व मुख्यालय कान्हा, वनम हैदराबाद में है। हार्टफुलनेस के ग्लोबल गाइड श्री कमलेश पटेल 'दाजी' हैं। जो स्वयं एक फार्मासिस्ट हैं। ध्यान की हार्टफुलनेस पद्धति को अस्तित्व में लाने का श्रेय श्री कमलेश पटेल 'दाजी' को है।


पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ओलंपिक में पदक विजेता पी. व्ही. सिंधु और क्रिकेटर रोहित शर्मा हार्टफुलनेस ध्यान के अभ्यासी हैं। अभी हाल में केन्द्रीय संस्कृति मंत्री माननीय प्रहलाद पटेल ने हार्टफुलनेस शालि के मुख्यालय कान्हा वनम का भ्रमण किया था। उनके द्वारा हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा किए जा रहे कार्यों की बहुत प्रशंशा की गयी और स्वयं भी ध्यान का अनुभव प्राप्त किया। मध्यप्रदेश सरकार ने हार्टफुलनेस के ग्लोबल गाइड श्री कमलेश पटेल 'दाजी' को राज्य अतिथि का दर्जा दिया है।हार्टफुलनेस संस्थान का प्रदेश के अनेक विश्वविद्यालयों से उनके केम्पस में ध्यान के सत्र आयोजित करने के लिए एम ओ है। यू निष्पादित हुआ।


हार्टफुलनेस संस्थान सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं, स्वास्थ्य केन्द्रों तथा एन.जी.ओ. के प्रशासकों, कर्मचारियों और सदस्यों के लिए ध्यान सत्रों और वेबनार का आयोजन करता है जिनमें रिलेक्शेसन और मेडिटेशन के साथ अपने काम को प्रभावी ढंग से करने, निर्णय में स्पष्टता लाने और धैर्य तथा सहनशीलता को विकसित करना सिखाया जाता है। संस्थान द्वारा पर्यावरण, ऑर्गेनिक खेती और वाटर हार्वेस्टिंग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। युवाओं की प्रतिभा निखारने और उनका कौशल विकास करने का महत्वपूर्ण कार्य संस्थान द्वारा किया जा रहा है।




        ▪️पत्रकारों का हुआ सम्मान



हार्टफुलनेस टीम सागर द्वारा वर्तमान में संचालित कार्यक्रम

1. पुलिस ट्रेनिंग स्कूल मकरोनिया, पुलिस लाइंस सागर एवं पुलिस लाइंस दमोह में प्रधान आरक्षक और सहायक उपनिरीक्षकों को उनके इंडक्शन कोर्स के दौरान तनाव प्रबंधन के लिए हार्टफुलनेस टीम द्वारा प्रतिदिन रिलेक्सेशन और मेडिटेशन कराया जा रहा है।

2. किशोरों और युवाओं के लिए हार्टफुलनेस निबंध लेखन कार्यक्रम 2022 के अंतर्गत प्रतियोगिता आयोजित की गयी है, जो दो श्रेणियों में है - श्रेणी 1. (आयु 14 से 18 वर्ष) के लिए निबंध का विषय है: 'कर्म में करुणा ही दयालुता है' श्रेणी 2. (आयु 19 से 25 वर्ष) के लिए निबंध का विषय है: 'दयालुता के साथ बढ़ें
प्रत्येक श्रेणी में 10 विजेता चुने जाएंगे। प्रथम पुरुस्कार रु. 10000/- एवं द्वितीय पुरुस्कार रु. 5000/- होगा। प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2022 है। प्रतियोगिता का पूर्ण विवरण हार्टफुलनेस की बेवसाइट पर उपलब्ध है। 3. हार्टफुलनेस के कार्यक्रम यू-कनेक्ट के माध्यम से विश्वविद्यालयों में, एस कनेक्ट के माध्यम से स्कूलों में और व्ही-कनेक्ट के माध्यम से गाँवों मेंध्यान, शिक्षा और कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
 4. प्रत्येक रविवार को सुबह 7:30 बजे सरस्वती शिशु मंदिर हाईस्कूल रजाखेड़ी मकरोनिया सागर में सामूहिक ध्यान कराया जाता है।


5. प्रत्येक बुधवार को शाम 7:00 बजे हमारे अभ्यासियों में से किसी एक भाई के घर सामूहिक ध्यान कराया जाता है। सभी कार्यक्रम हार्टफुलनेस की सागर दमोह जोन कोऑर्डीनेटर बहिन श्रीमती प्रतिभा शांडिल्य मोबा.नं. 9806978100 और टीकमगढ़ जोन कोऑर्डीनेटर भाई श्री संदीप तिवारी मोबा.नं. 9424450369 के मार्गदर्शन में संचालित किये जा रहे हैं। संस्था के सभी कार्यक्रम निःशुल्क हैं।

पीटीसी में आयोजन

पुलिस ट्रेनिंग स्कूल मकरोनियां एवं पुलिस लाइन सागर व दमोह में पुलिस अधीक्षक सागर एवं दमोह के नेतृत्व में विभाग के प्रधान आरक्षकों एवं सहायक उप निरीक्षकों को हार्टफुलनेश संस्था की सागर दमोह की जोनल को ओर्डिनेटर प्रतिमा शांडिल्य के निर्देशन में स्थानीय टीम के प्रशिक्षकों एवं बॉलिटियर्स द्वारा इण्डक्शन कोर्स में Stress Management (तनाव प्रबंधन) हेतु Relexation (शिथलीकरण) एवं ध्यान कराया जा रहा है।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण, पुलिस मुख्यालय भोपाल के आदेशानुसार सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के पुलिस ट्रेनिंग स्कूलों में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।संस्था के विस्तृत कार्यक्रम इनकी अधिकृतवेवसाइट www.heartfulness.org पर भी सर्च किये जा सकते है।





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive