बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

लाखा बंजारा झील में मोंगा बंधान गेट के लेवल पर आया जलस्तर

लाखा बंजारा झील में मोंगा बंधान गेट के लेवल पर आया जलस्तर

सागर। 16 अगस्त 2022। विगत कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से लाखा बंजारा झील का जल स्तर बढ़ता जा रहा है। झील में वर्षा जल कनेरादेव कैनाल एवं इनलेट चैबरों आदि से आने वाला स्वच्छ जल एकत्र होने लगा है। सोमवार को कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक आर्य ने लाखा बंजारा झील का निरीक्षण किया।


 उन्होंने मोंगा बंधान की ओर जलभराव स्तर की जानकारी ली। मोंगा बंधान में लगे स्लूज गेटों की ओर 520.50 लेवल तक जल स्तर पहुंच चुका है। उन्होंने मोंगा बंधान में लगे स्लूज गेटों को खुलवाकर इनका भी परीक्षण कराया। वर्तमान में 520.50 लेवल पर जल स्तर पहुंचने पर गेटों को खोला गया है। पूर्व में किये गए निर्णयानुसार 520.50 लेवल तक अर्थात कुल क्षमता का 50 प्रतिशत ही प्रथम वर्ष में झील को भरा जाना है। 



स्लूज गेटों को खोले जाने पर देखा गया की झील का स्वच्छ जल मोंगा बधान से बाहर निकल रहा है। जिससे ज्ञात होता है की झील में शुद्धत्म जल का एकत्रीकरण होने लगा है। स्वच्छ जल एकत्रीकरण एवं  जल संवर्धन के मुख्य उद्देश्य के साथ शहर के मध्य स्थित सबसे बड़ी वॉटर बॉडी का कायाकल्प लाखा बंजारा लेक रिजूवनेशन एंड लेक फ्रंट डेवलपमेंट परियोजना में सागर स्मार्ट सिटी द्वारा किया जा रहा है।


 उल्लेखनीय है कि विगत कई वर्षों तक झील में मिलने वाले विभिन्न छोटे-बड़े नाले-नालियों का एवं घरों से सीधे झील में मिलने वाले सीवरेज आदि के कारण झील में अत्यधिक प्रदूषित हरा पानी एकत्र हो रहा था और मोंगा बधान से भी हरा प्रदूषित पानी ही बहकर खेतों आदि में पहुंचता था लैब रिपोर्ट के अनुसार यह गंदा पानी किसी भी उपयोग हेतु उपयुक्त नहीं था। वर्तमान में इस परियोजना के तहत झील के चारों ओर परिधि में पाइपलाईन बिछाकर उक्त सभी नाले-नालियों को टैप करने के बाद इनके गंदे पानी व सीवरेज आदि को झील में मिलने से रोकते हुए सीधे मोंगा बधान से बाहर निकाला जा रहा है।

 मोंगा बधान से एवं इस पाइपलाईन से आने वाले पानी में स्पष्ट अंतर देखने को मिल रहा है। पूर्व में झील का हरा प्रदूषित पानी मोंगा बधान से बाहर निकलता था आज झील में एकत्र स्वच्छ पानी मोंगा बधान के स्लूज गेटों से निकल रहा है।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive