बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई के पार्कों में लगेंगी क्षेत्र के सेनानी और शहीदों की प्रतिमाः मंत्री भूपेंद्र सिंहविवेक हरिहरण के देशभक्ति गीतों पर झूमा खुरई नगर

खुरई के पार्कों में लगेंगी क्षेत्र के सेनानी और शहीदों की प्रतिमाः मंत्री भूपेंद्र सिंह

विवेक हरिहरण के देशभक्ति गीतों पर झूमा खुरई नगर


 खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने घोषणा की है कि खुरई क्षेत्र के सभी सत्रह स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमा बड़े पार्क में स्थापित की जायेगी। इसके साथ ही 1971 के युद्ध और कारगिल युद्ध में शहीद हुए खुरई के वीर सपूतों के नाम पर दो पार्कों का नामकरण करते हुए वहां उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी।_
आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत खुरई के महाकाली शेड में आयोजित देशभक्ति गीत कार्यक्रम में मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने उक्त घोषणा की। अपने संबोधन में मंत्री श्री सिंह ने खुरई के सभी सत्रह स्वतंत्रता सेनानियों के नाम, सहित 1971 के युद्ध में शहीद हुए टीकाराम दांगी तथा कारगिल में शहीद हुए अरूण चौबे का उल्लेख करते हुए उनके चरणों में नमन किया। उन्होंने बुंदेलखण्ड क्षेत्र के महानायक मधुकर शाह बुंदेला, रानी लक्ष्मी बाई, वीरांगना झलकारी बाई, रानी अवंती बाई का पुण्य स्मरण करते हुए आजादी की लड़ाई में उनकी श्रेष्ठ भूमिका को रेखांकित किया। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश के लाखों सेनानियों के बलिदान से हमें आजादी मिली है। स्वतंत्रता संग्राम में जिनका योगदान रहा, लेकिन इतिहास में उनका नाम नहीं आ पाया, उनका पुण्य स्मरण भी अमृत महोत्सव वर्ष में किया गया है। देश की आजादी के 75वें वर्ष में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अमृत महोत्सव मनाने का निर्णय लिया। पूरे साल भर इसके तहत विभिन्न कार्यक्रम संपन्न हुए हैं। 

     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जो देश अपने आजादी के इतिहास को याद नहीं रखता, वह गुलामी की राह पर चला जाता है। इसलिये युवा पीढ़ी को यह जानना चाहिए कि कितनी बड़ी शहादत और संघर्ष से भारत को आजादी मिली है। तब उन्हें पता चलेगा कि आजादी का मूल्य क्या है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश को आजादी दिलाने वाले अमर शहीदों के पुण्य स्मरण में क्या हम तीन दिन अपने घर पर तिरंगा नहीं लगा सकते। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी ने देश-प्रदेश से यह आव्हान किया है और खुरई क्षेत्र की जनता से मैं आव्हान करता हूं कि आप भी अपने घर पर तिरंगा लगायें। क्योंकि यह तिरंगा आजादी के संग्राम के साथ ही हमारी शान का भी प्रतीक है। 

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपना देश सशक्त भारत के रूप में उभर रहा है। आज पूरी दुनिया प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को सबसे ताकतवर नेता के रूप में मानती है। आज हर क्षेत्र में भारत की अलग पहचान है। 

अपने संबोधन से पहले मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई क्षेत्र के ग्यारह मेधावी छात्र-छात्राओं को 5 हजार रूपए नगद और स्मृतिचिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। मंत्री श्री सिंह के खुरई में प्रवेश करते हुए आचार्य श्री विद्यासागर तिराहे से दो पहिया वाहनों के साथ विशाल तिरंगा यात्रा निकाली गई। महाकाली टीन शेड में आयोजित देश भक्ति गीत कार्यक्रम की पहली प्रस्तुति में गायक विवेक हरिहरण ने वंदे मातरम, मेरा रंग दे बसंती चोला की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में क्षेत्र के भाजपा नेता, कार्यकर्ता, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 

ये छात्र हुए सम्मानित

मेधावी छात्र-छात्राओं में एमपी बोर्ड से अभिषेक राजपूत, रश्मि कुर्मी, निहारिका चौबे, श्रीकांत पटेल, नैतिक केशरवानी और सीबीएसई बोर्ड से प्रियल बजाज, आयुष ओमरे, हर्षित जैन, परी कुर्मी, राहुल राठौर एवं पार्थ जैन को 5 हजार रूपए नगद, प्रमाण-पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive