बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

विश्व के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में शामिल शिक्षकों का गौर विवि में सम्मान

विश्व के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में शामिल शिक्षकों का गौर विवि में सम्मान


सागर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के शिक्षकों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ 02 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में स्थान मिलने पर विश्वविद्यालय में सम्मान समारोह आयोजित किया. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने सभी शिक्षकों को उपहार भेंटकर उनको सम्मानित किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को शिक्षकों की इस उपलब्धि पर गर्व है.
 विश्वविद्यालय के शिक्षक-वैज्ञानिकों ने पूरे विश्व डॉ. हरीसिंह गौर और उनके द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय को ख्याति दिलाई है. आने वाले समय में शोध एवं अध्ययन के क्षेत्र में हमारा विश्वविद्यालय और अधिक प्रगति करते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा और पूरी दुनिया में यहाँ के शिक्षक, शोधार्थी और विद्यार्थी विश्वविद्यालय और डॉ. गौर का नाम रोशन करेंगे. इस अवसर पर सभी सम्मानित शिक्षकों ने अपनी शोध-यात्रा को बतलाया और अपने शोध क्षेत्र के उत्कृष्ट कार्यों को साझा किया. 

गौरतलब है कि स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय, अमेरिका और एल्सिवियर पब्लिशर्स द्वारा दुनियाभर के लगभग 1 करोड़ वैज्ञानिकों की सूची में से 02 प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची जारी की गई है जिसमें डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के छह शिक्षक शामिल हैं. इस सूची में फार्मेसी विभाग के सेवानिवृत्त प्रो. एस.पी. व्यास, प्रो. एन. के. जैन, माइक्रोबायोलोजी विभाग के प्रो. नवीन कानगो, वनस्पति विज्ञान के प्रो. एम एल. खान, डॉ. अश्विनी कुमार, रसायन शास्त्र विभाग के डॉ. विमलेश चंद्रा (वर्तमान में गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय में कार्यरत) के नाम हैं. शोध पत्रों की गुणवत्ता, साइटेशन की स्टैण्डर्ड डाईज्ड इन्फोर्मेशन एवं इंडेक्स, को-ऑथरशिप आदि कई मानकों को ध्यान में रखते हुए सूची तैयार की गई है.

कार्यक्रम में शारीरिक शिक्षा विभाग के महेंद्र बाथम को डॉ अम्बेडकर पुरस्कार मिलने पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए उपहार प्रदान कर उत्साहवर्धन किया. इसी कार्यक्रम में पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला एवं शोध संगोष्ठी के सफल आयोजन हेतु आयोजन समिति के प्रति भी कुलपति ने शुभाशंसा व्यक्त की.
कार्यक्रम का संचालन कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने किया. सभी सम्मानित शिक्षकों के शोध उपलब्धियों के बारे में प्रो. उमेश पाटिल ने वाचन किया. मीडिया अधिकारी डॉ विवेक जायसवाल ने आभार ज्ञापन किया.
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive