बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सुभाग्योदय मामला: केस को रि-स्टोरेशन कराने न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत◾कांग्रेस ने दोषियों पर कार्यवाही की मांग की

सुभाग्योदय मामला: केस को रि-स्टोरेशन कराने न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत

कांग्रेस ने दोषियों पर कार्यवाही की मांग की

सागर 13 अक्टूबर 2022। सुभाग्योदय जमीन मामले में  प्रशासन की जमकर फजीहत हुई है। अदालत में सरकारी पक्ष रखने कोई अधिकारी ही नही पहुंचा और सरकारी वकील ने भी चूक की। जिसके चलते मंगलवार को चतुर्थ जिला न्यायाधीश सुनील कुमार की कोर्ट ने केस खारिज कर दिया।  करीब 500 करोड़ रुपए की 27 एकड़ नजूल की जगह का मामला है। इसमें शहर के हाई प्रोफाइल लोग जुड़े है। इस चर्चित प्रकरण के खारिज होने से हड़कंप मच गया। कल कलेक्टर दीपक आर्य ने सरकारी वकील को बदला और नजूल अधिकारी को नोटिस जारी किए।आज इसके
 रि-स्टोरेशन कराने के लिए न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत किया गया। राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत के गृह जिले का यह मामला है। 

सुभाग्योदय मामले में  कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा न्यायालय में पुनः कार्रवाई (रि-स्टोरेशन) कराने के निर्देष के तत्काल पश्चात नजूल अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा ने शासन के अधिवक्ता के साथ प्रकरण को पुनः न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया। जिसे न्यायालय  ने विचार के लिए अपने पास सुरक्षित रख लिया है।
शासन के अधिवक्ता श्री महेश दत्त अवस्थी ने बताया कि कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा प्रकरण को रि-स्टोरेषन कराने के लिए कहा गया था, जिस पर आज कार्रवाई की गई। प्रकरण को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्यायालय द्वारा प्रकरण को विचार में लेते हुए सुरक्षित रख लिया है। उन्होंने बताया कि न्यायालय द्वारा शीघ्र ही इस पर सुनवाई होगी। 

कलेक्टर ने नजूल अधिकारी समेत तीन को शो-कॉज नोटिस दिए

बहुचर्चित सुभाग्योदय जमीन मामले में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री दीपक आर्य द्वारा न्यायालय में पुनः कार्रवाई ( री - स्टोरेशन) करने के आदेश किए हैं। साथ ही उन्होंने इस मामले में हुई प्रशासनिक चूक के मद्देनजर प्रभारी नजूल अधिकारी सुश्री मिश्रा, आरआई श्री के.के. श्रीवास्तव और महेंद्र कुमार नापित को शोकॉज नोटिस दिए हैं।
इस मामले में उन्होंने जिला लोक अभियोजक एवं इस मामले में पैरवी कर रहे अधिवक्ता से भी प्रकरण की वस्तु स्थिति की जानकारी ली। जिसके बाद अधिवक्ता से केस के समस्त दस्तावेज वापस लेते हुए जिला लोक अभियोजक श्री एम.डी. अवस्थी को सौंप दिए गए। 

कांग्रेस ने दोषियों पर कार्यवाही की मांग की

राज्य सरकार को अरबों रुपए का नुकसान पहुंचाने वाले सुभाग्योदय भूमि घोटाले में जिला प्रशासन की संदिग्ध भूमिका और न्यायालय की अवमानना पर राज्य सरकार समय सीमा में कार्यवाही कर दोषियों को दंडित करें।
 जिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष रेखा चौधरी ने मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान से उक्त मांग करते हुए कहा है कि सागर के इतिहास में सुभाग्योदय भूमि घोटाला अब तक का सबसे बड़ा घोटाला और भ्रष्टाचार है। इस घोटाले में सत्ता से जुड़े कई राजनेता और भूमाफिया सन्लिप्त है। जिसकी शिकायत शासन और माननीय न्यायालय स्तर पर विभिन्न मंचों की ओर से की गई थी। इन शिकायतों पर माननीय न्यायालय ने उक्त भूमि के खरीद-फरोख्त पर मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरू की थी। लेकिन इस मामले में न्यायालय के समक्ष दस्तावेज और जानकारी नहीं रखने की कलेक्टर समेत पूरे जिला प्रशासन की सोची समझी लापरवाही सामने आई है। जिस कारण न्यायालय ने उक्त मामले को खारिज कर दिया है और इस घोटाले को छूट मिल गई है। पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों को जमीन के नीचे गाड़ने के बड़े-बड़े दावे करने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस घोटाले पर पर्दा डालने के लिए न्यायालय में आवश्यक दस्तावेज और शासन की तरफ से मजबूत पक्ष नहीं रखने के लिए जिम्मेदार जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों पर अपनी कथनी अनुसार समय सीमा में कार्यवाही करने का साहस दिखाएं और उन्हें दण्डित कराएं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस मामले में विभिन्न मोर्चों पर विरोध कर शासन और प्रशासन की कथनी व करनी का खुलासा करेगी।
             सुभाग्योदय भूमि घोटाले में हुई उक्त लापरवाही पर पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के साथ ही एआईसीसी सदस्य भूपेंद्र सिंह मुहासा मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष त्रिलोकी कटारे पुरुषोत्तम मुन्ना चौबे श्रीमती किरण मिश्रा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष शरद पुरोहित फिरदोस कुरेशी पार्षद बब्बू यादव ताहिर खान ऋचा सिंह नीलोफर चमन अंसारी सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल चौबे महिला कांग्रेस अध्यक्ष महजबीन अली महिला सेवादल अध्यक्ष रजिया खान एनएसयूआई अध्यक्ष सौरभ खटीक गोवर्धन रैकवार रमाकांत यादव जमना प्रसाद सोनी आशीष ज्योतिषी भईयन पटेल डॉ सीबी तिवारी लीलाधर सूर्यवंशी अजय अहिरवार साजिद राइन रूपनारायण तोता यादव आदिल राइन वीरेंद्र राजे जाहिद ठेकेदार नाथूराम चौधरी समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र ही जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जाती है तो जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली के खिलाफ तीखा विरोध दर्ज किया जाएगा।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive