तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

जबलपुर रेल मंडल की बैठक में सांसद राजबहादुर सिंह ने रेल सुविधाओं की रखी मांग र

जबलपुर रेल मंडल की बैठक में सांसद राजबहादुर सिंह ने  रेल सुविधाओं की रखी मांग र


जबलपुर/ 14 अक्टूबर 2022। आज शुक्रवार को कॉन्फ्रेंस हॉल, होटल विजन महल, तिलहरी, जबलपुर में मंडल परिक्षेत्र के माननीय सांसदों के साथ मंडल रेल प्रबंधक की बैठक का आयोजन किया गया ।परिक्षेत्र के सांसदगणों के साथ ही सागर सांसद राजबहादुर सिंह भी इस बैठक में शामिल हुए ।

उक्त बैठक में सांसद सिंह द्वारा संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं और विस्तार के संबंध में रेलवे स्टेशनों का विस्तार, नवीन निर्माण, मेमू ट्रेन, ट्रेनों के स्टॉपेज, ओवर ब्रिज-अंडर ब्रिज निर्माण, विद्युतीकरण, स्टेशन पहुंच जर्जर मार्गों के संधारण एवं साधारण टिकट पर यात्रा, सीनियर सिटीजन की यात्री सुविधा और रेलवे अप डाउननर्स की यात्री सुविधाओं पर अपनी बात पुरजोर रखी एवं रेल समस्याओं और रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए अपने सुझाव एवं विचार सांझा किए ।

सांसद सिंह ने बैठक में कहा कि सागर स्टेशन से कोरोना की लहर के पहले नियमित, साप्ताहिक समेत सप्ताह में 2 और 3 दिन चलने वाली 32 ट्रेनों का परिचालन किया जाता था जिनमें से कई ट्रेनें बंद चल रही है । ट्रेनों के न चलने से बसों में यात्रियों को सफर करना पड़ रहा है, बसों में भीड़ रहती है जिनमें किराया भी बढ़ चुका है ।
उन्होंने आगे कहा कि सागर बुंदेलखंड का प्रमुख शहर है साथ ही यहां विश्व धरोहर के रूप में डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय स्थित है । संसदीय क्षेत्र के अधिकांश आम नागरिक इलाज एवं अन्य कार्य हेतु नागपुर एवं हैदराबाद स्थित विभिन्न चिकित्सालय/ संस्थानों में जाते हैं । चूंकि सागर से नागपुर या हैदराबाद के लिए कोई सीधी यात्री गाड़ी उपलब्ध नहीं है । उन्होंने अपना सुझाव सांझा करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्र के बीना स्टेशन पर यात्री गाड़ी के अनुरक्षण/रखरखाव की संपूर्ण व्यवस्था उपलब्ध है ।

अतः बीना से नागपुर-हैदराबाद के लिए एक यात्री गाड़ी बीना- सागर-दमोह-कटनी-जबलपुर- नैनपुर होकर चलाई जाए जिससे सागर के साथ-साथ दमोह- खजुराहो-जबलपुर-मंडला एवं बालाघाट संसदीय क्षेत्र के समस्त माननीय सांसदों की भी बहु प्रतीक्षित मांग पूरी की जा सके ।
उन्होंने संसदीय क्षेत्र के खुरई विधानसभा के सबसे व्यस्ततम मार्ग खिमलासा रोड के रेलवे फाटक पर घंटों जाम की स्थिति से उबरने के लिए यहां ओवरब्रिज निर्माण की मांग रखी थी ।
उन्होंने बीना-कटनी रेल सेक्शन की तीसरी रेल लाइन का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराने एवं दैनिक पैसेंजर दमोह-बीना 51886/ 51815 जो 3 वर्ष से ज्यादा समय से बंद है इसका पुनः सुचारू संचालन प्रारंभ कराए जाने एवं उसे सागर से सुबह 8:00 बजे एवं बीना से शाम  5:00 बजे कराए जाने एवं स्थानीय नागरिकों की मांग पर बीना-कटनी मेमो एक्सप्रेस संख्या-11601 के समय परिवर्तन प्रातः 5 बजे के स्थान पर  प्रातः 8:00 कराए जाने की मांग रखी ।
उन्होंने बीना स्टेशन पर सागर से गुना की ओर जाने वाली एवं बीना स्टेशन पर सागर से झांसी की ओर जाने वाली ट्रेनों के ठहराव की मांग भी रखी ।
उन्होंने रतौना स्टेशन से सागर नगर, कृषि उपज मंडी, ट्रांसपोर्ट नगर एवं गोदामें नजदीक होने के कारण रतौना में अतिरिक्त रेलमाल लोड-अपलोड प्लेटफार्म सभी भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल करते हुए तैयार करने की मांग रखीं ।
उन्होंने सागर के विकास एवं व्यापारियों की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए सागर रेलवे स्टेशन पर 6 प्लेटफार्म हो इस बात को ध्यान में रखकर रेलवे विकास योजना तैयार करें वर्तमान में सागर जैसी बड़ी जगह पर सिर्फ दो प्लेटफार्म ही है दोनों प्लेटफार्म की शेड्स की ऊंचाई बढ़ाई जाए के साथ ही क्षेत्रवासियों को रेलवे सुविधाओं पर सुझाव दिये ।बैठक में परिक्षेत्र के माननीय सांसदों सहित मंडल रेल प्रबंधक, जबलपुर और मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive