बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

टेक्नोलॉजी को सहयोगी बनाएं,उस पर निर्भर न रहें : मंत्री भूपेंद्र सिंह ▪️’परीक्षा पे चर्चा’ पर आधारित प्रतियोगिता के 61 विद्यार्थी पुरस्कृत हुए

टेक्नोलॉजी को सहयोगी बनाएं,उस पर निर्भर न रहें : मंत्री  भूपेंद्र सिंह 

▪️’परीक्षा पे चर्चा’ पर आधारित प्रतियोगिता के 61 विद्यार्थी पुरस्कृत हुए


खुरई। टेक्नोलॉजी को सहयोगी बनाओ लेकिन उस पर निर्भर होकर मत रह जाओ। बड़े लक्ष्य सोचो, उन्हें प्राप्त करने का संकल्प करो और संकल्प पूरा करने के लिए सदैव पवित्र मार्ग चुनो। सफलता और धन आपके पीछे भागेगा। यह प्रेरक संदेश नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने ’आर्ट एंड पेंटिंग प्रतियोगिता’ में चयनित विद्यार्थियों से  “परीक्षा पे चर्चा“ कार्यक्रम के पश्चात संवाद करते हुए व्यक्त किए। इस समारोह में आठ संकुल केंद्रों के 61 विद्यार्थियों को नगद राशि, प्रमाणपत्र और स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। मंत्री व सागर कलेक्टर सहित सभी अतिथियों ने विद्यार्थियों के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का “ परीक्षा पे चर्चा “ विषय पर सीधा संवाद बड़ी स्क्रीन पर देखा।

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सपने होते हैं, तभी पूरे होते हैं। जो सपने नहीं देखते वे वहीं खड़े रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी परीक्षा पे चर्चा का आयोजन करते हैं। इस प्रतियोगिता में खुरई विधानसभा क्षेत्र के 9 हजार छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। आठों संकुल से विजेता छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है। यह महज एक प्रोत्साहन था, मगर इसमें शामिल होने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों को इसका लाभ मिला रहा है। 

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज क्षेत्र की सभी शालाओं में विद्यार्थियों ने परीक्षा पे चर्चा के अन्तर्गत प्रधानमंत्री श्री मोदी का उद्बोधन सुना है। उन्होंने कहा कि बीते सात वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में अनेक प्रयास किए हैं। मालथौन, बांदरी में महाविद्यालय और खुरई में कृषि महाविद्यालय खुलवाया। पॉलिटेक्निक में नये विषय खुलवायें। स्कूल भवन और शिक्षा के आधुनिक संसाधनों की व्यवस्था की। प्रदेश सरकार ने बांदरी और गढौला जागीर में सीएम राइज स्कूल खोले हैं। सरकार यह प्रयास कर रही है कि प्राइवेट स्कूलों से बेहतर व्यवस्था शासकीय स्कूलों में हों। खेल की आधुनिक सुविधाएं क्षेत्र के युवक-युवतियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिछले दिनों सबसे बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता सम्पन्न हुई है। आगे चलकर खेल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी खेल शामिल होंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र के बच्चों को मनोरंजन के साथ ही रचनात्मक माहौल देने के लिए डोहेला महोत्सव जैसे सांस्कृतिक आयोजन किए जाते रहे हैं। 

     क्षेत्र के गरीब बच्चों को रोजगार दिलाने नये-नये ट्रेड में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों मेडीकल की पढ़ाई हिन्दी में किये जाने की शुरूआत की है। इंजीनियरिंग की पुस्तकें भी हिन्दी में आ गई है। सरकार बच्चों की पूरी पढ़ाई का खर्चा उठा रही है। आपको तो सिर्फ पढ़ने की आवश्यकता है। अतः यही आग्रह है कि आप सिर्फ पढ़ाई पर ही अपना फोकस करें। यह समझ लें कि शिक्षा पैसो से नहीं बल्कि परिश्रम से प्राप्त की जाती है। समय की अपनी गति होती है और शिक्षित व्यक्ति की मुट्ठी में ही समय रहता है। शिक्षा ही सबसे अमूल्य धन है। अतः पढ़ाई के लिए अधिकतम समय दें। 
     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि शिक्षा का अमीरी-गरीबी से कोई संबंध नहीं है। संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर और विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ. सर हरीसिंह गौर की विद्वता का लोहा दुनिया मानती है और यह दोनों महानपुरूष गरीबी में पले-बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि आपको कुछ बनना है तो संकल्प लेना होगा और संकल्प में पवित्रता होना चाहिए। 

     कार्यक्रम के प्रारंभ में मंचासीन जनों और छात्र-छात्राओं ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का उद्बोधन सुना। तदोपरांत मंत्री सिंह, कलेक्टर श्री आर्य और अभिराज सिंह ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री के उद्बोधन से उत्प्रेरक अंशों का विशेष रूप से जिक्र किया। 

     कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी का युवाओं से ऐसा संवाद एक अभिनव प्रयोग है। उन्होंने कहा कि युवा अपनी मेमोरी का अधिक उपयोग करें। आधुनिक तकनीक का अधिक प्रयोग करने से हमारी मेमोरी प्रभावित होती है। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं को पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी के अनेक टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि कुंजी से पढ़ाई करने की अपेक्षा टेक्स्ट बुक से पढ़ाई करने पर जो दें। इससे आपका आत्मविश्वास और ज्ञान मजबूत होगा। छात्र जीवन में आगे बढ़ने के लिए मेहनत और ईमानदारी बहुत जरूरी है। इससे आपको सफलता निश्चित ही मिलेगी। 


     मंत्री श्री सिंह ने सुपुत्र अभिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी विश्व के इकलौते ऐसे नेता हैं जो जनता से सीधा संवाद करते हैं। वे युवाओं को कान्फीडेंस बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आत्म विश्वास सिर्फ परीक्षा ही नहीं, जीवन के हर पड़ाव पर जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवा अपने देश के महापुरूषों की जीवन यात्रा को जरूर पढ़ें। इससे आपको सिर्फ प्रेरणा ही नहीं बल्कि जीवन की राह भी मिलेगी। इस प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्र-छात्राओं को उन्होंने बधाई दी। 
कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता रामनिवास माहेश्वरी, हेमचंद बजाज, विजय जैन बट्टी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्हीबाई अहिरवार, एसडीएम मनोज चौरसिया, जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक सहित नगर पालिका पार्षद, भाजपा कार्यकर्ता, क्षेत्र के विद्यालयों से आये प्रभारी शिक्षक उपस्थित थे। 

*परीक्षा पे चर्चा आर्ट एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में ये हुए पुरस्कृत*

     परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आयोजित आर्ट एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में खुरई की पारखी समैया एवं महक कुर्मी, गढ़ौलाजागीर की रितिका, बरोदिया नौनागिर की सोनम अहिरवार, मालथौन से हर्षिता सोनी, रजवांस से संगीता चढ़ार, बरोदियाकलां से आयुष लोधी, सेवन से रामप्रकाश यादव को प्रथम स्थान। खुरई की निकिता राय एवं रिंकी अहिरवार, धनोरा से मोहिता राजपूत, बरोदिया नौनागिर से नेहा विश्वकर्मा, मालथौन से रूपल विश्वकर्मा, रजवांस से अंजली दांगी, बरोदियाकलां से कृष्णा साहू, बांदरी से सृष्टि साहू द्वितीय स्थान।

     खुरई से सिमरन इक्का एवं रूचि अहिरवार, गढ़ौला जागीर से तनुजा दांगी, बरोदिया नौनगिर से शिवानी प्रजापति, मालथौन से सेजल राय, ललोई से अंबिका दांगी, बरोदियाकलां से नीलम अहिरवार, इमलिया से उमा पटैल को तृतीय स्थान। खुरई से कशिश दांगी एवं वैष्णवी नेमा, गढ़ौला जागीर से शुभम प्रजापति, बरोदिया से गायत्री अहिरवार, मालथौन से पूर्वी तिवारी, रोड़ा से वैशाली दांगी, बरोदियाकलां से खुशी देवलिया, बांदरी से वैभव राजा राजपूत को चतुर्थ स्थान।


     खुरई से सुधांशु त्रिपाठी एवं राखी रैकवार, धनौरा से मोहिनी यादव, बरोदिया नौनागिर से सुदेशना विश्वास, मालथौन से निशी राय, रजवांस से दीपा यादव, बरोदियाकलां से अंजना कुशवाहा, सेवन से सीमा चढ़ार को पंचम स्थान। खुरई से सिद्धी रिछारिया एवं नदिनी अहिरवार, कुमरोल से सुजान काछी, मालथौन से आस्का उपाध्याय, रजवांस से मुस्कान चौरसिया, बांदरी से रानू सिंह गौंड़ को छटवां स्थान।

     खुरई से उदित नारायण राजपूत एवं श्रद्धा चक्रवर्ती, बाहरपुर से विनिता अहिरवार, मालथौन से श्रेयशी जैन, रोड़ा से आस्था मिश्रा, पिठोरिया से स्वाती रैकवार को सातवां स्थान। खुरई से आयुषी जैन एवं मनीषा प्रजापति, मालथौन से झलक नामदेव को आठवां स्थान। खुरई से स्मृति ठाकुर एवं मालती कुशवाहा, मालथौन से आर्यन साहू को नौवां स्थान। खुरई से गरिमा अहिरवार एवं मोनिका अहिरवार, मालथौन से सुरभि अहिरवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में आयोजित आर्ट एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में दसवां स्थान प्राप्त हुआ है। 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive