बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

लाडली बहना योजना में आय जाति निवास प्रमाण पत्र जरूरी नहीं : मंत्री गोपाल भार्गव▪️चार दिनी रहस मेला का समापन

लाडली बहना योजना में आय जाति निवास प्रमाण पत्र जरूरी नहीं : मंत्री गोपाल भार्गव
▪️चार दिनी रहस मेला का समापन

सागर 05 मार्च 2023 .लाडली बहना योजना में बहनों के लिए आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं रहेगी, साथ में मध्यप्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा, प्यासा एवं बगैर मकान का नहीं रहेगा। उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने 4 दिनों से चल रहा गढ़ाकोटा में रहस्य मेला के समापन अवसर पर लाडली बहना सम्मेलन में व्यक्त किए ।
      इस अवसर पर श्री गौरव सीरोठिया, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह, रहस मेला के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि हजारों की संख्या में बहने एवं अधिकारी मौजूद थे।          
 गढ़ाकोटा में आयोजित लाडली बहना योजना सम्मेलन में मुख्य कार्यक्रम जंबूरी मैदान भोपाल का प्रसारण देखा एवं सुना भी गया।
       रहस मेला के समापन अवसर पर आयोजित लाडली बहना सम्मेलन में मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि लाडली योजना मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रारंभ की जा रही है ।
      उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 25 मार्च से 30 अप्रैल के बीच आवेदन किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए समस्त बहनों के लिए ग्राम पंचायतों में प्रशासन के द्वारा शिविर आयोजित किए जाएंगे। समग्र आईडी, आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक आधार कार्ड से लिंक उपलब्ध करानी होगी।
   मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा, प्यासा एवं बगैर घर का नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अनेक लोक हितकारी योजना के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है।


      उन्होंने कहा कि प्रदेश के निवासियों के लिए हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो इसके लिए नल जल योजना केंद्र सरकार ने प्रारंभ की है और आने वाले 2024 तक हमारी माताआें बहनों को घर के बाहर पानी लेने नहीं जाना होगा उनको घर पर ही शुद्ध टोटी के माध्यम से पानी उपलब्ध होगा ।
        उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा समस्त पात्र व्यक्तियों के लिए निशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है इसी प्रकार प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजना प्रत्येक पात्र व्यक्तियों को मकान उपलब्ध कराया जा रहा है।
       मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि आज लाडली रहना योजना का शुभारंभ हुआ है समस्त बहने जो फार्म आज सम्मेलन में प्रदान किए जा रहे हैं उनको अच्छे से पूरा भर कर शिविर में उपस्थित रहे ।
       उन्होंने कहा कि फार्म में महत्वपूर्ण आप की समग्र आईडी, आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक रहेगी। इसके साथ आपको आपका मोबाइल नंबर जिस पर आपको राशि आने की सूचना प्राप्त हो सके और वह मोबाइल नंबर बैंक में दर्ज हो अभी से समस्त तैयारियां पूर्ण करें। जिससे कि आपको 10 जून से लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1000 रू. की राशि प्रदान की जाना है जो समय पर मिल सके।


 मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की योजना देश की ज्योति योजना होगी जिसके माध्यम से अब हमारी बहन है सशक्त के साथ-साथ आर्थिक रूप से समृद्ध बन सकेगी ।उन्होंने कहा कि अगले वर्ष  आयोजित होने वाली रहस मेला में हमारी बहने आर्थिक रूप से समृद्ध होकर मेला में आएंगे जैसे मेला और भव्य आकर्षक एवं आर्थिक रूप से समृद्ध होगा।
        मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि कोई भी बहन एवं माताएं इस योजना से पंचक बना रहे उन्होंने कहा कि आज इस सम्मेलन में जो हजारों की संख्या में हमारी माताओं बहनों ने उपस्थिति दर्ज कराई है । मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि केंद्र एवं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश वासियों के लिए लगातार योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है जिसमें अब हमारी बहनों को 1000 रू. की राशि दी जा रही है ।
       उन्होंने कहा कि यदि किसी घर में चार बहने महिलाएं हैं तो उनको माह के 4000 रू. इस प्रकार साल के 48000 रू. प्राप्त होगे। इसी प्रकार यदि उनके पति कृषि का कार्य करते हैं तो उनको साल के 10000 रू. और यदि वह चार भाई हैं तो उनको 40000 रू. रुपए साल के प्राप्त होंगे। इस प्रकार एक परिवार में 88000 रू. की राशि बगैर मांगे घर पर प्राप्त होगी।
     मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार जन्म से लेकर अंत तक आपके साथ खड़ी है। इस अवसर पर  अनिता कुशवाहा, श्रीमती सविता भरत सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम का संचालन श्री विक्की जैन ने किया जबकि आभार रश्मि कपस्या ने माना ।इस अवसर पर श्रीमती रश्मि सुरेश कपासिया, श्री गीता दिनेश लहरिया, श्री मनोज तिवारी, श्री संजय दुबे, श्री संतोष पटेल, श्री माहेश्वरी, श्री बसंत यादव, श्री सुधीर यादव, जितेंद्र चौहान, श्री भरत पंडा, श्री देवराज सोनी, श्री देवराज लोधी, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर, श्री राजेश पटेरिया, श्री धनंजय गुमास्ता, श्रीमती ज्योति शिवहरे, श्री दिनेश शर्मा, श्रीमती शीतल पटेल, श्रीमती श्रीमती राजेश्वरी चौबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

रहस मेला मेंकरोड़ों के हितलाभ वितरित किए गए

       मध्यप्रदेश शासन की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से अनेक स्व सहायता समूह एवं हितग्राहियों को करोड़ों रुपए के हित लाभ प्रदान किए गए। लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहस मेला के समापन अवसर पर स्व सहायता समूह एवं अनेक हितग्राहियों को लाभान्वित किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे सहित अनेक हितग्राही एवं अधिकारी मौजूद थे।


       मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि लाड़ली बहना के शुभारंभ अवसर पर आज उद्योग विभाग के माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 9 हितग्राहियों को 66 लाख 20 हजार रू. की राशि का चेक प्रदान किया गया, जबकि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत नगर पालिका की ओर से 3 हितग्राहियों को 6 लाख रू. के ऋण का वितरण किया गया। इसी प्रकार महिला स्व सहायता समूह को 14 करोड़ 50 लाख रू. की राशि का चेक प्रदान किया गया। मंत्री श्री भार्गव द्वारा कुल 15 करोड़ 20 लाख 50 हजार  रू. के हितलाभ वितरित किए गए।  
                                   
मंत्री श्री भार्गव ने शिक्षक बनकर लाड़ली बहनों के पूर्ण कराए आवेदन



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी  लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र लाड़ली बहना को जून माह से 1000 रू. की राशि प्रदान की जाना है, जिसकी लिए 25 मार्च से 30 अप्रैल तक समस्त नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों के साथ  आंगनवाड़ी केंद्रों पर लाड़ली बहनों के आवेदन पत्र लेने का कार्य किया जाएगा ।
      मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने आज रहस मेला के समापन अवसर पर आयोजित लाड़ली बहना सम्मेलन में शिक्षक बनकर मंच से ही आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया न केवल विस्तार से समझाई बल्कि एक एक एक पॉइंट की बहनों को जानकारी प्रदान भी दी।
       मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि कोचई भी बहन किसी के बहकावे में न आए। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन के द्वारा  आवेदन में जो जानकारी चाही गई है, उसके लिए आपके वार्डों , ग्राम पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे और आपको आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि आपको केवल अपना आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर एवं बैंक पासबुक की आवश्यकता है।
      उन्होंने कहा कि बैंक पासबुक में अपना आधार कार्ड लिंक कराएं एवं मोबाइल नंबर भी दर्ज करें ,जिससे कि आपको जो राशि 1000 रू. की प्रदान की जाएगी, ऊसकी जानकारी आपके मोबाइल पर आ सकेगी।
     मंत्री श्री भार्गव ने आज रहस मेला में कहा कि मैं शिक्षक अवश्य नहीं हूं किंतु शासन की योजनाओं को अच्छे से समझाने का अधिकार रखता हूं ।आपको इस योजना का लाभ मिल सके इसके लिए मैं संकल्पित हूं।
                        


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive