बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सीएम शिवराज सिंह ने डिंडोरी एसपी को हटाया ▪️ मिशनरीज स्कूल के छात्रावास में यौन शौषण के मामले में ढील बरतने पर

सीएम शिवराज सिंह ने डिंडोरी एसपी को हटाया 

▪️ मिशनरीज स्कूल के छात्रावास में यौन शौषण के मामले में ढील बरतने पर

      ▪️डिंडोरी एसपी संजय सिंह 


भोपाल, 8 मार्च ,2023 .मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डिंडौरी एसपी को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए हैं। डिंडौरी के जुनवानी गांव के मिशनरी हायर सेकेंडरी स्कूल में नाबालिग आदिवासी छात्राओं का यौन शोषण का मामला सामने आया था। आरोपी प्राचार्य को थाने से रिहा करने पर थाना प्रभारी विजय पाटले को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। मुख्यमंत्री घटनाक्रम और पुलिस की लापरवाही से बेहद नाराज थे। आज उन्होंने इस घटना पर निर्णय लेते हुए डिंडौरी एसपी को हटाने का एक्शन लिया। सीएम शिवराज सिंह ने डिंडोरी एसपी को हटाने संबंधी ट्वीट  किया है। 



डिंडोरी में नाबालिग आदिवासी छात्राओं के यौन शोषण के इस सनसनीखेज मामले में पुलिस पर शुरू से ही लीपापोती करने के आरोप लग रहे है।  आरोपी प्राचार्य की गिरफ्तारी को सामान्य धाराओं का मामला बताकर थाने से रिहा कर दिया गया। जब रिहा किया गया था, उस समय खुद एसपी संजय सिंह ने थाना प्रभारी की कार्रवाई को जायज ठहराते हुए इसे कानून का पालन करना बताया था। इसके बाद द्वाव पड़ा तो प्राचार्य को फिर गिरफ्तार कर लिया गया। बताया जा रहा है कि इस मामले में आज बुधवार को भी दोषियों पर कारवाई की जा रही है। 


क्या है मामला

डिंडोरी के  जुनवानी गांव के मिशनरी हायर सेकेंडरी स्कूल में नाबालिग आदिवासी छात्राओं का यौन शोषण करने के मामले में आरोपित प्राचार्य को थाने से रिहा करने पर थाना प्रभारी विजय पाटले को निलंबित कर दिया गया है। वहीं, आरोपित प्राचार्य नान सिंह यादव को फिर गिरफ्तार करके न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया। आरोपितों पर अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम और पास्को एक्ट की कुछ और धाराएं बढ़ा दी गई हैं।


पहले छोड़ा फिर गिरफ्तार किया

नाबालिग आदिवासी छात्राओं के यौन शोषण के इस सनसनीखेज मामले में पुलिस शुरू से ही लीपापोती में जुटी थी। यही कारण रहा कि आरोपित प्राचार्य की गिरफ्तारी को सामान्य धाराओं का मामला बताकर थाने से रिहा कर दिया गया। जब रिहा किया गया था, उस समय खुद पुलिस अधीक्षक संजय सिंह ने थाना प्रभारी की कार्रवाई को जायज ठहराते हुए इसे कानून का पालन करना बताया था। अब जब दबाव बढ़ा तो उन्होंने न केवल थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया बल्कि प्राचार्य को फिर से गिरफ्तार करना पड़ा। ऐसा संभव नहीं है कि थाना प्रभारी ने इस संवेदनशील मामले में बिना पुलिस अधीक्षक की अनुमति के आरोपित प्राचार्य को रिहा किया हो।


बाल सरंक्षण आयोग पहुंचा 

डिंडौरी पहुंचे बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने भी इस गंभीर मामले में आरोपित प्राचार्य को थाने से ही छोड़ देने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए पुलिस और प्रशासन पर लापरवाही के आरोप लगाए और फटकार भी लगाई। उन्होंने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक लेकर कलेक्टर सहित पुलिस अधीक्षक को कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।
वे जनपद मुख्यालय समनापुर के सामुदायिक भवन पहुंचे और पीड़ित छात्राओं व उनके स्वजन से मिलकर हालचाल जाना। इस दौरान यौन शोषण का शिकार डरी-सहमी आदिवासी नाबालिग छात्राओं ने उसी स्कूल में फिर से पढ़ाई न करने की बात कही है। कानूनगो ने स्वजन और छात्राओं को आवश्यक सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं। सभी पीड़ित छात्राओं को आर्थिक सहायता के तौर पर 10-10 हजार रुपये की राशि दी गई है। आयोग के सदस्य ओंकार सिंह के अनुसार इसमें दोषियों पर सख्त कार्यवाई होना चाहिए । अब प्रशासन जागा है। 



कड़ी कारवाई को लेकर धरना प्रदर्शन

आरोपितों पर कड़ी कार्रवाई की मांग
सर्व आदिवासी संगठनों ने मंगलवार को कलेक्टोरेट परिसर के पास धरना प्रदर्शन कर मिशनरी स्कूल के आरोपित पादरी, प्राचार्य, शिक्षक और वार्डन पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। संबंधित संस्थान का पंजीयन निरस्त करने के साथ स्कूल भवन गिराने की मांग की जा रही है।
पादरी को बचाने की कोशिश
इस मामले में पादरी को बचाने के भी आरोप पुलिस पर शुरुआती दौर से ही लग रहे हैं। उस पर यौन शोषण के गंभीर हैं और उसके साथ शिक्षक व वार्डन अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर है। पुलिस सूत्रों की मानें तो यौन शोषण का आरोपित मिशनरी स्कूल का पादरी सनी जबलपुर निवासी बताया जा रहा है। उसकी गिरफ्तारी के लिए टीम डिंडौरी से भेजी गई है। आरोपित शिक्षक खेमचंद मंडला जिले के मवई थाने के चंदवारा गांव का बताया जा रहा है, जबकि वार्डन सविता जुनवानी की निवासी बताई गई है।
संजीव सिन्हा होंगे नए एसपी

गृह विभाग ने संजीव कुमार सिन्हा को डिंडोरी जिले का नया एसपी बनाया है। इसके आदेश जारी किए गया है। 



____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive