तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

MP: बच्चों को साइबर ठगी का पाठ पढ़ाने वाले शिक्षक के साथ ठगी▪️ kYC के नाम पर निकाले 85 हजार


MP: बच्चों को साइबर ठगी का पाठ पढ़ाने वाले शिक्षक के साथ ठगी

▪️ kYC के नाम पर निकाले 85 हजार 


Teenbatti news
ग्वालियर,8 मार्च 2023.  साइबर ठगी से बचना एक चुनौती बनती जा रही है। चाहे कितने ही सतर्क और समझदार हो।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक के साथ साइबर ठगी का मामला सामने आया है। स्कूल में बच्चो को सायबर ठगी का पाठ भी पढ़ाते थे और खुद ही शिकार हो गए। सेंट्रल स्कूल के  शिक्षक को केवायसी का आफर देकर ठगों ने 85 हजार लूट लिए। साइबर सेल ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है।


बच्चो को देते थे सायबर ठगी से बचने की नसीहत

जानकारी के मुताबिक ये वो शिक्षक हैं जो बच्चों को साइबर ठगी से बचने के नसीहत देते थे लेकिन वह खुद ही जालसाजों के चक्कर में फंस गए। इस ठगी के बारे में थाटीपुर निवासी  केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक गजेंद्र सिंह यादव को मैसेज आने के बाद पता चला। इसके बाद वह साइबर सेल से शिकायत करने के लिए पहुंचे। उन्होंने बताया कि उन्हें एक अनजान नंबर से फोन आया, फोन करने वाले ने कहा- मैं एसबीआइ से हूं। 


Kyc के बहाने ठगा

शिक्षक गजेंद्र सिंह ने पुलिस को बताया कि वह केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाते हैं, कुछ दिन पहले उनके मोबाइल पर फोन आया, उसे खुद को एसबीआइ के क्रेडिट विभाग का कर्मचारी बताया। साथ ही कहा कि उसने केवायसी के लिए काल किया है। जानकारी लेने के बाद बताया उनके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा दी गई है, उन्हें कैशबैक का आफर भी दिया जा रहा है। कुछ ही देर बाद शिक्षक के मोबाइल पर पैसे निकलने का मैसेज आया। उनके एटीएम से 45 और क्रेडिट कार्ड से 40 हजार पार हो गए। वे समझ गए, उनके साथ ठगी हुई है, इसलिए वे तत्काल बैंक पहुंचे और एटीएम बंद कराकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय शिकायत करने पहुंचे।


शिक्षक ने बताया सामने वाले ने उनसे इस तरह से बात की, वे उसकी बातों में आ गए। उनके वाट्सएप पर एक फाइल डाउनलोड कराई। इसके बाद मोबाइल नंबर डालने को कहा। काल करने वाले व्यक्ति का नाम मनीष कुमार था, उसने कैशबैक की जानकारी दी, साथ ही एटीएम से संबंधित जानकारी भी दी।



 इसके बाद उनके एटीएम और क्रेडिट कार्ड से 85 हजार रुपये निकल गए।
साइबर सेल ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर ठगों की अपने स्तर पर तलाश शुरू कर दी है।


 एक साल में 4 हजार से अधिक मामले
0
बता दें कि राजधानी भोपाल में पिछले एक साल में साइबर ठगी 4100 से अधिक मामले आ चुके है। उनमें कॉल सेंटर और न्यूड वीडियो कॉल के जरिए भी लोगों के साथ ठगी की गई है। इसमें पुलिस  ने 11 फेंक कॅाल सेंटर को बंद करवाया था। जो राजधानी दिल्ली से संचालित होते थे यहां पर आने कॅालसेंटरों के माध्यम से होने वाले फ्राड में सबसे ज्यादा काल दिल्ली से ही आई थी।








____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive