बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है सागर जिला प्रशासन में पदस्थ ये महिलाएं▪️’ वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब कर रहा है मोटिवेशन का कार्य

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस :  महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है सागर 
जिला प्रशासन में पदस्थ ये महिलाएं

▪️’ वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब कर रहा है मोटिवेशन का कार्य

                                                    Teenbatti News.com                            
सागर । 
महिला सशक्तिकरण की प्रतीक बन चुकी है सागर जिले में पदस्थ दो दर्जन से अधिक महिला अधिकारी, जो न सिर्फ महिला हित में चल रही योजनाओं का क्रियान्वयन कराती है बल्कि प्रशासनिक जिम्मेदारी का भी बखूबी निर्वहन कर रही हैं। इनकी मानसिक थकान को दूर करने के लिए सागर में गठित वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब समय-समय पर इनका मोटिवेशन करता है। साथ ही इनको आगे बढ़ने की सतत् प्रेरणा भी देता है। क्लब की बागडोर संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला की धर्मपत्नी श्रीमती नीरजा शुक्ला एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य की धर्मपत्नी श्रीमती शालिनी आर्य पूरी निष्ठा एवं लगन एवं पारिवारिक माहौल में सम्हाल रही हैं ।



     हम बात कर रहे हैं सागर जिले की दो दर्जन से अधिक महिला अफसरों की, जिनके पास जिले के विभिन्न महकमो का उत्तरदायित्व है और जिसे वे पूरी शिद्दत से बखूबी निभा रही हैं। वे कठिन से कठिन समय में भी कलेक्टर श्री दीपक आर्य के साथ कदम से कदम मिलाकर दे रही है और शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं को जिले के दूरदराज के ग्रामों के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का भरसक प्रयास कार्य कर रही हैं ।



सर्वप्रथम बात की जाए अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी की, जिन्होंने अभी-अभी अपर कलेक्टर का पदभार संभाला है। इसके पूर्व श्रीमती सपना त्रिपाठी अनुविभागीय अधिकारी, नगर दंडाधिकारी सागर के पदों का दायित्व भी निभा चुकी हैं । श्रीमती त्रिपाठी अपने समस्त दायित्वों के साथ शासन की अनेक लोक कल्याणकारी योजनाएं एवं समय-समय पर दिए जाने वाले दायित्वों का पूरी लगन ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ पूरा कर रही हैं। उनका साथ सागर जनपद पंचायत की पूर्व एवं वर्तमान में देवरी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मनीषा चतुर्वेदी ने भी दिया। मनीषा चतुर्वेदी और सपना त्रिपाठी ने त्रिस्तरीय पंचायत  एवं नगरीय निकाय के चुनाव, भू माफियाओं पर कार्रवाई स्वामित्व योजना का लाभ दिलाना, अतिक्रमणकर्ताओं के विरूध्द कार्यवाही के साथ ही चुनौतिपूर्ण कार्यो को भी पूरे संकल्प और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ पूरा किया है। मनीषा चतुर्वेदी ने विकास यात्रा के माध्यम से देवरी जनपद पंचायत के ग्रामों तक पहुंचकर शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य किया।

अब बात करें डिप्टी कलेक्टर श्रीमती शशि मिश्रा की तो कलेक्ट्रेट कार्यालय की विभिन्न शाखाओं की प्रभारी रहते हुए वे उप जिला निर्वाचन अधिकारी का कार्य भी वे बखूबी निभा रही हैं। श्रीमती मिश्रा ने नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को बेहतर रुप से संपन्न कराने में अपनी महती भूमिका अदा की है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को अग्निवीर में भर्ती कराने का जिम्मा जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती अंगूरी सिंह ठाकुर ने निभाया। उन्होंने परिश्रम करते हुए 24 घंटे कार्य कर एक माह चली अग्निवीर भर्ती परीक्षा को निर्विध्न संपन्न कराया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद को साकार करने के लिए जिला उद्योग विभाग की महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे ने अपने शासकीय दायित्वों को पूरा करते-करते सागर के खुरई विकासखंड के कृषि यंत्रों को एक जिला एक उत्पाद में शामिल कराकर न केवल देश बल्कि विदेशों तक में सागर जिले का नाम रोशन कराया है।


जिले के स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ तीन महिला अधिकारियों ने कोरोना काल रहा हो या अन्य विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन, इन्होंने 24 घंटे कार्य करते हुए दायित्वों को पूर्ण करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. नीना गिडियन पूरे संभाग में स्वास्थ्य व्यवस्था का जिम्मा संभाले हुए हैं तो वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे पूरे जिले की स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने में जुटी है। इसी प्रकार डॉ. ज्योति चौहान सिविल सर्जन के रूप में जिला चिकित्सालय के कायाकल्प का संकल्प लिए हुए हैं। जिले की वरिष्ठ रजिस्ट्रार के पद पर कार्यरत सुश्री निधि जैन अपने कार्यों के माध्यम से शासन का राजस्व बढ़ाने में निष्ठापूर्वक कार्य कर रही हैं।


 जनपद पंचायत बंडा की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा जैन, जनपद पंचायत केसली की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती पूजा जैन, जनपद पंचायत खुरई की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती मीना कश्यप ने अपने जनपद पंचायत क्षेत्र में न केवल विकास यात्राओं का बेहतर आयोजन करवाया बल्कि शासन की समस्त योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलाने का कार्य भी किया हैं। महिला सशक्तिकरण की दिशा में जो भी कार्य किए जा सकते हैं, उसे वे पूरे लगन, निष्ठा से कर रही हैं। ऐसा माना जा सकता है कि सागर जिले को मध्यप्रदेश के टॉप जिलों में नामांकित कराने में वे अपनी पूरी ताकत लगाए हुए हैं ।
       एसडीओ ब्रिज सुश्री साधना सिंह की बात की जाए तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी कि उनके कार्यों से आज जिले में अनेक ब्रिज या तो तैयार हो गए हैं या प्रगतिरत हैं। सीडीपीओ श्रीमती सोनम नामदेव एवं रमा खटीक अपने कार्यों के साथ-साथ लाड़ली लक्ष्मी योजना, आंगनवाड़ी अडॅाप्ट योजना सहित आंगनवाड़ियों में वितरित किए जाने वाले पूरक पोषण आहार के वितरण के क्रियान्वयन के अलावा अब वे लाड़ली बहना योजना का कार्य भी करेंगी।


       श्रीमती प्रांजली राय एस.डी.ओ.-पी.एच.ई. देवरी क्षेत्र के दूरस्थ ग्रामों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने और सूखे या बंद हैंडपंपों को चालू कराने में भी अपनी महती भूमिका अदा कर रही हैं। श्रीमती सीमा रजक एसडीओ पीआईयू सागर लगातार फील्ड पर रहकर निर्माण कार्यो में गति प्रदान कर रही है। संयुक्त संचालक सांख्यिकी योजना अधिकारी श्रीमती रीता सिंह जिले की विकासात्मक योजना बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं। सुश्री अपूर्वा गंगराड़े एसडीओ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के द्वारा विकास मैप तैयार किया जा रहा हैं। यह इस प्रकार तैयार हो रहा है, जिससे सागर जिला आने वाले समय में महानगरों की श्रेणी में शामिल हो सके। खाद्य आपूर्ति विभाग की 2 महिला अधिकारी श्रीमती चारू जैन एवं श्रीमती पलक खरे, जिन्होंने न केवल अपने विभाग में बल्कि पूरे जिले में अपने नाम का लोहा मनवाने का कार्य किया है। राशन माफियाओं पर लगातार कार्रवाई कर उन्हें पुलिस के सुपुर्द कर रही हैं। उनकी कार्यवाही से राशन माफियाओं में खौफ का वातावरण निर्मित हो गया है।



      जिले के किसान भाइयों को समय पर एवं बेहतर तरीके से खाद उपलब्ध कराने वाली महिला अधिकारी श्रीमती राखी रघुवंशी ने अपने परिवार एवं बच्चों की देखभाल करते करते समय पर खाद उपलब्ध कराई। राखी रद्युवंशी ने कहीं भी कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति नहीं बनने दी। नायब तहसीलदार सुश्री सोनम पांडे एवं श्रीमती ऋतु सिघई ने लगातार अपने क्षेत्र में कार्य करते हुए शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य को बखूबी अंजाम दिया है।
     राज्य शासन की जनहित से जुड़ी लोक कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार का दायित्व निभाने वाले जनसम्पर्क विभाग की सहायक संचालक जनसंपर्क श्रीमती सौम्या समैया अपने पारिवारिक दायित्वों को पूर्ण करने के साथ ही प्रचार-प्रसार का कार्य भी सक्रियता से कर रही हैं। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों एवं कार्यों की जानकारी जिले वासियों तक प्रिंट, इलेक्ट्रॅानिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराने का कार्य भी उनके द्वारा उत्कृष्टता से किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी की वित्त विभाग की प्रमुख अधिकारी श्रीमती आकांक्षा बजाज सागर को स्मार्ट सिटी बनाने का कार्य लगातार कर रही हैं।


 महिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में शासन प्रशासन जनसंपर्क कार्यालय के माध्यम से जारी होने वाली खबरों का जिले की दो महिला पत्रकार बहने सुश्री वंदना तोमर संवाददाता दैनिक राष्ट्रीय मेल एवं सदस्य जिला बाल सुधारगृह की सदस्य एवं श्रीमती रेशू जैन पत्रिका अखबार की सागर कार्यालय में संवाददाता के रूप में कार्य कर खबरों का प्रकाशन कर जानकारी प्रदान कर रही है।
        उक्त महिला पत्रकार बहनों के द्वारा समय-समय पर जिला प्रशासन को अनेक ज्वलंनशील मुद्दों का ध्यान आकर्षित भी करती है।

 वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब कर रहा है मोटिवेशन -

जिले की 2 दर्जन से अधिक महिला अधिकारियों को प्रोत्साहन एवं उनके सुख-दुख को दूर करने का कार्य वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब कर रहा है।  संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला की धर्मपत्नी श्रीमती नीरजा शुक्ला एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य की धर्मपत्नी श्रीमती शालिनी  आर्य के द्वारा यह कार्य किया जा रहा है ।
श्रीमती शुक्ला एवं श्रीमती आर्य ने बताया कि सागर की 2 दर्जन से अधिक महिला अधिकारियों द्वारा जिले की प्रगति एवं विकास के लिए जो कार्य किए जा रहे हैं, उसके लिए उनको न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक थकावट भी होती है, जिसको दूर करने के लिए हम सभी ने मिलकर ’’पिंक वूमेन क्लब’’ का गठन किया है। वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब के माध्यम से हम सभी माह में एक बार गेट टु गेदर कर मोटिवेशन करते हैं। क्लब द्वारा शासन की सेवा में दिन-रात जुटी इन महिला अधिकारियों को उनके अंदर की भावनाओं को समझकर उन्हें उचित मार्गदर्शन दिया जाता है।
     श्रीमती आर्य भोपाल एवं इंदौर में निजि परियोजनाओं में इंटीरियर डिजाइन का कार्य कर रही है। श्रीमती शालिनी आर्य ने बताया कि वैनगंगा पिंक वूमेन क्लब महिला अधिकारियों एवं उनके परिजनों के सुख-दुख में हमेशा साथ खड़ा है।

                                                                   
____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive