बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

हम सरकार नहीं परिवार चलाते है, महिलाओं का हित सर्वोपरि- :सीएम शिवराज सिंह▪️दमोह के लाड़ली बहना सम्मेलन में गर्मजोशी से हुआ चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने का स्वागत▪️दमोह में मेडिकल कॉलेज का काम जल्द शुरू होगा

हम सरकार नहीं परिवार चलाते है, महिलाओं का हित सर्वोपरि- :सीएम शिवराज सिंह

▪️दमोह के लाड़ली बहना सम्मेलन में गर्मजोशी से हुआ चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने का स्वागत
▪️दमोह में मेडिकल कॉलेज का काम जल्द शुरू होगा

तीनबत्ती न्यूज: 23 अगस्त ,2023
दमोह : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह के तहसील ग्राउंड पर आयोजित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना सम्मेलन और मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटी वितरण कार्यक्रम में कहा कि महिलाएं दुखी और गरीब न रहे, इसलिए मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लागू की है। योजना के तहत जो राशि लाड़ली बहनो के खाते में दी जा रही है, वो सिर्फ पैसा नहीं बल्कि उनका सम्मान है। श्री चौहान ने इस अवसर पर दमोह जिले के विकास के लिए 1600.09 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन, शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, म.प्र. वेयर हाउसिग लॉजिस्टक एवं कार्पोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी, विधायक हटा श्री पीएल तंतुवाय, जबेरा विधायक श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी, पूर्व मंत्री जयंत मलैया, डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, पूर्व सांसद श्री चंद्रभान सिंह लोधी, पूर्व विधायक सर्व श्री लखन पटेल, विजय सिंह राजपूत, श्रीमति उमादेवी खटीक, श्रीमति सोनाबाई अहिरवार तथा श्री प्रीतम सिंह लोधी, श्री सतानंद गौतम, चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, महंत हरि प्रसन्न दास सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

हम परिवार चलाते है:सीएम

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महिलाओं का हित सर्वोपरि है। हम सरकार नहीं परिवार चलाते हैं, इसी बात को दृष्टिगत रखते हुये मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए लाड़ली बहना योजना लागू की है। उन्होंने लाड़ली बहनों से कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अभी एक हजार रूपये प्रतिमाह उनके बैंक खातों में डाल रही है, पैसों को इंतजाम होने पर इस राशि को बढ़ाकर तीन हजार तक ले जाया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के संबंध में राखी के पहले 27 अगस्त को दोपहर 01 बजे वे लाड़ली बहनो से टीव्ही के माध्यम से अपनी बात रखेंगे। सभी लाड़ली बहने इस प्रसारण को अवश्य सुने। मुख्यमंत्री के संबोधन के दौरान ही चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के उतरने का सीधा प्रसारण हुआ। मुख्यमंत्री के आव्हान पर सम्मेलन में मौजूद हजारों लाड़ली बहनो और नागरिको ने भारत को मिली इस ऐतिहासिक सफलता का गर्मजोशी से स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भारत ने विश्व में अपनी सफलता के झण्डे गाड़ दिये हैं, इसलिए एक मिनिट तक तालियां बजती रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री के आव्हान पर लाड़ली बहनों, छात्र-छात्राओं और अन्य नागरिको ने करतल ध्वनि से चंद्रयान-3 की सफलता का स्वागत कर भारत माता की जय का उद्घोष किया। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। आज बढ़ते हुये भारत को पूरी दुनिया देख रही है। प्रधानमंत्री की पहल पर अब हर घर में टोटी लगाकर पानी पहॅुचाया जा रहा है। महिलाओं को अब हेण्डपंप का पानी नहीं पीना पड़ेगा। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे खूब पढ़े और आगे बढ़े। अभिभावको से भी कहा कि वे अपने बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान दे। मध्यप्रदेश सरकार ने हर वर्ग के बेटे-बेटियों की पढ़ाई की चिंता की है। जहां उन्हें साईकिल, गणवेश दिये जा रहे हैं, वहीं मेधावी विद्यार्थियों को लेपटॉप और स्कूटी दी जा रही है। शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिये सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं, जो प्राईवेट स्कूल से अच्छे होंगे। गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने पर उनकी फीस मध्यप्रदेश सरकार भर रही है। श्री चौहान ने बच्चो से वायदा लिया कि वे अच्छे से पढ़ेंगे। श्री चौहान ने घोषणा की कि दमोह में जल्द मेडिकल कॉलेज बनेगा। 

उन्होंने बताया कि जहां प्रधानमंत्री ने किसानो को वर्ष में छ: हजार रूपये देने की पहल की हैं, वहीं मध्यप्रदेश सरकर ने भी किसानो को दी जाने वाली राशि चार हजार रूपये को बढ़ाकर छ: हजार रूपये कर दिया है। अब सरकार बुजुर्गो को रेल से ही नहीं बल्कि हवाई जहाज से भी तीर्थ दर्शन करा रही है। पूर्ववर्ती सरकार ने तीर्थ दर्शन, लेपटॉप वितरण तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को बंद कर दिया था, जिसे पुन: शुरू किया गया है। 
सम्मेलन में श्री चौहान ने चार मेधावी विद्यार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से स्कूटी और एक छात्रा को लेपटॉप प्रदान किये। जिले के 161 मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटी दी जायेगी। उन्होंने एक मेधावी छात्रा अमीषा कुर्मी को स्कूटी की चाबी सौपी तथा स्कूटर में बैठकर स्वयं भी उसके साथ फोटो खिचवाई। इसी तरह गौरी चौरसिया को ऐक्टिवा की चाबी सौपी। मुख्यमंत्री को लाड़ली बहनो द्वारा एक बड़ी राखी भेट की गई। जनप्रतिनिधियों की ओर से एक बड़ी माला से मुख्यमंत्री का स्वागत हुआ। लाड़ली बहनों ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया। 

सम्मेलन को संबोधित करते हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने दमोह संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत किया। श्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ऐसे राजनेता है, जिन्होंने पद पर आसीन होने के पूर्व जो अभियान शुरू किए थे, उन्हें सरकार में आने के बाद शासकीय योजनाओं के माध्यम से क्रियान्वित करवाया। श्री पटेल ने श्री चौहान को संवेदनशील मुख्यमंत्री बताते हुये कहा कि उनका व्यक्तित्व दूसरों की तकलीफ ओर पीड़ा को समझने वाला है। 
प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान और श्री पटेल ने कन्या पूजन और दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया। श्री चौहान ने लाड़ली बहनो पर पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया। लाड़ली बहनो ने भी उत्साहपूर्वक मुख्यमंत्री का अभिवादन किया। 
विकास कार्यों का शिलान्यास, लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना सम्मेलन में जिले के लिए 1600.9 करोड़ की लागत से विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण  किया। इनमें जल संसाधन विभाग के सतधरू मध्यम सिचाई परियोजना लागत 315.65 करोड़, सीता नगर सिचाई परियोजना 518.09 करोड़, चकेरी घाट स्टॉपडेम कम काजवे लागत 11.61 करोड़ रूपये तथा लोक निर्माण विभाग (भवन) द्वारा बनाये गये संयुक्त तहसील कार्यालय भवन (नगरीय तहसील दमयंती नगर में भवन) लागत 4.92 करोड़ के कार्यो का लोकार्पण शामिल हैं। श्री चौहान ने म.प्र. जल निगम के बेबस सुनार-1 समूह जल प्रदाय योजना लागत 169.09 करोड़ तथा बेबस सुनार-2 समूह जल प्रदाय योजना लागत 580.73 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन भी किया। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान के दमोह रोड शो में आम लोगों का उमड़ा जन सैलाब


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान दमोह में रोड शो में शामिल हुए। उन्होंने तीन गुल्ली चौराहा, स्टेशन चौराहा, घंटाघर चौराहा, अस्पताल चौराहा, कीर्ति स्तम्भ चौराहा से तहसील प्रांगड़ तक डेढ़ किलो मीटर मार्ग मे जनदर्शन किया। जनदर्शन में मुख्यमंत्री से मिलने के लिए आम लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। मुख्यमंत्री श्री चौहान की एक झलक पाने के लिए महिला, पुरूष, बच्चे, युवा, बुजुर्ग सभी बेताब हो रहे थे। दमोह में लोगो द्वारा जगह-जगह रोड शो का स्वागत किया गया और मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों पर पुष्प वर्षा की गई।

 लोगों से मिले अपनेपन से मुख्यमंत्री श्री चौहान अभिभूत हो गए। रोड शो के दौरान केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्य मंत्री  श्री प्रहलाद सिंह पटेल, अध्यक्ष म.प्र. वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन श्री राहुल सिंह लोधी, जबेरा विधायक श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी, हटा विधायक श्री पी.एल. तंतुवाय,  पूर्व मंत्री श्री जयंत मलैया, एड. श्री प्रीतम सिंह लोधी, पूर्व विधायक श्री लखन पटेल भी उनके साथ थे।
रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान को बहनों ने राखी बांधी। मुख्यमंत्री ने जन दर्शन के दौरान मार्ग में महात्मा गाधी और डॉ अम्बेडकर प्रतिमा स्थल पर पहॅुचकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। रोड शो के दौरान विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। दमोह में समस्त अहिरवार समाज, कुश्वाहा समाज, विश्वकर्मा समाज, कुर्मी समाज संगठन, भारतीय मजदूर संघ, किसान मोर्चा, जिला व्यापारी महासंघ, समस्त कचौरा फल एवं सब्जी विक्रेता संघ, अल्पसंख्यक मोर्चा आदि सामाजिक संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। 

विभिन्न कर्मचारी संगठन द्वारा रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत किया गया-इनमें मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी संगठन, महाविद्यालयीन अतिथि विद्वान जिला इकाई, म.प्र. पंचायत सरपंच संघठन, ग्राम रोजगार सहायक संगठन, म.प्र. डे अजिविका मिशन के स्व-सहायता समूह, एकलव्य विश्वविद्यालय, ओजस्विनी कॉलेज के छात्र-छात्रा, स्कूटी और लेपटॉप योजना के लाभांवित छात्र-छात्राओं ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया, नगर पालिका के विभिन्न वार्डों के पार्षदों, आदि शामिल है।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive