बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

फ्री वाई-फाई सेवा दने वाला पहला नगर बना खुरई : मंत्री भूपेंद्र सिंह


फ्री वाई-फाई सेवा दने वाला पहला नगर बना खुरई : मंत्री भूपेंद्र सिंह 


खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज खुरई नगर को फ्री-वाई फाई सेवा का शुभारंभ किया। अपने सभी नागरिकों, छात्र-छात्राओं को फ्री-वाई सेवा के माध्यम से अनलिमिटेड इंटरनेट उपलब्ध कराने वाला खुरई इस तरह की सेवा देने वाला देश का पहला शहर बन गया है और खुरई पहली नगर पालिका बन गई है। मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित छात्र-छात्राओं को 10 हजार की कीमत का मोबाइल फोन खरीदने के लिए 5 हजार रुपए देने की घोषणा की।

मंत्री श्री सिंह ने खुरई के परसा चौराहे से लेकर रेलवे स्टेशन होते हुए गुरुकुल तक जियो नेटवर्क की सेवा के छह एज वाईफाई राउटर का बटन दबा कर शुभारंभ किया। मंत्री श्री सिंह ने समारोह के मंच से सबके मोबाइल फोन ओपन कराए और पासवर्ड  बता कर वाई फाई सेवा से सबको जोड़ दिया। अभी छह स्कूल भी इस नेटवर्क का हिस्सा हैं। एक सप्ताह तक प्रतिदिन फ्री वाई फाई सेवा का विस्तार होता रहेगा और एक सप्ताह के भीतर पूरे नगर पालिका का भौगोलिक क्षेत्र इस फ्री इन्टरनेट सेवा से लाभांवित हो जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने  बताया कि उपलब्ध कराई गई यह इंटरनेट सेवा 5 जी स्तर की हाईस्पीड सेवा होगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अब अपनी खुरई का कोई गरीब, युवा, विद्यार्थी इंटरनेट के अभाव का सामना नहीं करेगा। इस सुविधा का अभाव ग्रस्त बच्चों को बहुत सालता है।


पं केसी शर्मा स्कूल के प्रांगण में आयोजित समारोह में हजारों छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई के छात्र शिक्षा के लिए बेहतर तकनीक का उपयोग कर सकें और बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई क्षेत्र और यहां के हर परिवार का भविष्य तभी स्वर्णिम बन सकेगा जब यहां के युवा उच्च तकनीकी शिक्षा और नये से नया ज्ञान हासिल कर के ऊंची जगहों पर पहुंच सकें। उन्होंने विद्यार्थियों को ग्रीन खुरई, क्लीन खुरई और वाई-फाई फ्री खुरई के नारे का महत्व समझाते हुए कहा कि स्वच्छता में लक्ष्मी, समृद्धि और स्वास्थ्य का वास होता है। उन्होंने सभी स्कूलों के प्रिसीपल्स से आग्रह किया कि खुरई अब प्रदेश के साथ देश में भी स्वच्छता में नंबर आ सके इसके लिए सभी स्कूलों में स्वच्छता को लेकर निबंध प्रतियोगिता आयोजित करें व रैली निकालें। शीघ्र ही स्वच्छता सर्वेक्षण फिर से होगा जिसमें अपनी खुरई की रैंक उच्चतम लाने की कोशिश की जाएगी।

मंत्री श्री सिंह ने मंच से अपनी बात रखने वाली माडल स्कूल की छात्रा पायल के कथन को उद्धृत करते हुए कहा कि पायल का कहना सही है कि अब खुरई में शिक्षा का अच्छा वातावरण है तो विद्यार्थियों को मन लगा कर खूब अध्ययन करना चाहिए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि वे लगातार युवाओं और विद्यार्थियों को मंच से बोलने का अवसर इसलिए देते हैं कि टोटल पर्सनेलिटी डेव्हलपमेंट पर उनका जोर है। बच्चों के अभिभावकों व शिक्षकों को चाहिए कि वे बच्चों की अभिरुचि को चिन्हित करें और उस क्षेत्र में बच्चे को आगे बढ़ाएं जिसमें उसकी स्वाभाविक रुचि है। सिर्फ अध्ययन करके डाक्टर, इंजीनियर बनने के अलावा भी बहुत से क्षेत्र हैं जिनमें कैरियर बनाया जा सकता है। मंत्री श्री सिंह ने प्राचार्यों से कहा कि स्कूलों में एक पीरियड स्पोर्ट्स और योग के लिए अवश्य होना चाहिए।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई में अगले सत्र से सीएम राइज स्कूल आरंभ होगी जो 38 करोड़ की लागत से बनेगी। बुधवार 23 अगस्त को खुरई क्षेत्र के 40 टापर विद्यार्थियों को स्कूटी खरीदने की राशि का वितरण होगा। सभी स्कूलों की पुताई, विद्युत फिटिंग, प्रत्येक कक्षा का पंखा, पक्का फर्श, फर्नीचर, कंप्यूटर व खेल सामग्री नगरपालिका खुरई की ओर से एक माह में उपलब्ध कराई जाएगी।

बागेश्वर पीठाधीश्वर के कथा आयोजन हेतु आमंत्रित किया

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने समारोह को सम्बोधित करते हुए सभी क्षेत्र वासियों को अवगत कराया कि खुरई में 6 से 8 सितंबर तक तीन दिवसीय दिव्य कथा आयोजन बागेश्वर पीठाधीश्वर पं श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री जी महाराज का होना है। इसके लिए 5 सितंबर को विशाल कलशयात्रा का आयोजन होगा। इन सभी कार्यक्रमों में उपस्थित होकर पुण्य लाभ लेने का आग्रह सभी विधानसभा क्षेत्र वासियों से मंत्री श्री सिंह ने किया।

आचार्य विद्यासागर चौराहे के सौदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सागर खुरई वायपास मार्ग पर पूज्य आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के नाम पर 1.12 करोड़ की लागत से निर्मित चौराहे के सौंदर्यीकरण, चौड़ीकरण व डिवाइडर निर्माण कार्य के प्रथम चरण का लोकार्पण किया। 45 लाख की लागत से पूर्ण हुए प्रथम चरण के कार्य के लोकार्पण समारोह को मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह,  वरिष्ठ भाजपा नेता उद्योगपति विजय जैन वट्टी तथा देशराज यादव ने संबोधित किया। संचालन निर्मल जैन ने किया।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive