बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR NEWS : निजी स्कूलों की किताबे और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए दबाव बनाने वालो की सूचना देने कलेक्टर ने किया व्हाट्सएप नंबर जारी

SAGAR NEWS : निजी स्कूलों की किताबे और  यूनिफॉर्म खरीदने के लिए दबाव बनाने वालो की सूचना देने कलेक्टर ने किया व्हाट्सएप नंबर जारी




तीनबत्ती न्यूज : 03 अप्रैल ,2024
सागर : 
 निजी स्कूलों द्वारा किताबे और ड्रेस आदि  तय दुकानों से खरीदने के लिए दवाब बनाया जा रहा है। इसको लेकर प्रशासन ने सख्त रुख अपनाया है।
निजी स्कूल पाठ्य पुस्तक, यूनिफॉर्म या अन्य शैक्षणिक सामग्री खरीदने के लिए पालकों पर अनुचित दबाव नहीं बना सकते।  इसकी जानकारी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी ।
उल्लेखनीय है कि निजी स्कूलों द्वारा पाठ पुस्तकों यूनिफॉर्म एवं अन्य शैक्षणिक  सामग्री की क्रय हेतु पालको पर अनुचित दबाव बनाए जाने की सूचना हेतु मोबाइल नंबर जारी किया गया है।
  विभिन्न माध्यमों से शासन के संज्ञान में आया है कि कतिपय स्कूल प्रबंधन एवं प्राचार्य द्वारा एनसीईआरटी / एससीईआरटी सें सबंधित पुस्तकों के साथ अन्य प्रकाशकों की अधिक मूल्य की पुस्तकें एवं अन्य सामग्री कय करने हेतु पालकों पर अनुचित दबाव बनाया जाकर विषयवार एनसीईआरटी / सीबीएसई / एससीईआरटी मुद्रित व
 निर्धारित पाठ्यक्रम की पाठ्य पुस्तकों के स्थान पर अन्य प्रकाशकों की पाठ्य पुस्तकों को चयन कर अभिभावक को दुकान विशेष/निर्धारित स्थान से पाठ्य पुस्तकों व अन्य शैक्षिक सामग्री अथवा यूनिफार्म करने हेतु अप्रत्यक्ष रूप से बाध्य किया जा रहा हैं।




इन धाराओं के तहत होगी कार्यवाई
 इस सबंध में म.प्र. निजी विद्यालय (फीस तथा अन्य सबंधित विषयों का विनियमन) अधिनियम, 2017 की धारा 6 एव 9 तथा म.प्र. निजी विद्यालय (फीस तथा अन्य सबंधित विषयों का विनिमय) नियम 2020 के नियम 6 एव 9 को संज्ञान में लिया जाये। म.प्र. निजी विद्यालय (फीस तथा अन्य सबंधित विषयों का विनियमन) नियम 2020 के नियम 6(1) (घ) में स्पष्ट उल्लेख है कि निजी विद्यालय प्रबंधन द्वारा छात्र या अभिभावक को पुस्तकें, यूनिफार्म, टाई, जूते, कापी आदि केवल चयनित विक्रेताओं से कय करने के लिए औपचारिक अथवा अनोपचारिक किसी भी रूप में बाध्य नहीं किया जायेगा छात्र या अभिभावक इन सामग्रीयों को खुले बाजार से कय करने के लिए स्वंतत्र होंगे।

MP: सरकारी हॉस्पिटल बना अखाड़ा : BMO को स्टूल लेकर मारने दौड़ा डाक्टर : घटना CCTV में कैद
व्हाट्सएप पर दे जानकारी
 पालक की शिकायत हेतु मान्यता कक्ष प्रभारी लिपिक श्री किशोर कुमार खटीक के मोबाईल नंबर 9754538961 पर वाट्सएप या दूरभाष बात करके सूचना दी जा सकती है। शिकायतें प्राप्त होने पर की स्थिति में नियम 2020 के नियम 9 में वर्णित प्रक्रिया का पालन करते हुये सबंधित विद्यालय के विरूद्ध आवश्यक शास्ति अधिरोपित करने की कार्यवाही की जावेगी।
Share:

1 comments:

Archive