बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए स्कूलो में पहुच रही है ज्ञानपुंज टीम, सौ से अधिक को नॉटिस हुए जारी

परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए स्कूलो में पहुच रही है ज्ञानपुंज टीम, सौ से अधिक को नॉटिस हुए जारी
सागर । सागर जिले की शालाओं को बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम लाने वाली शालाओं में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल के निर्देष पर जिला षिक्षा अधिकारी डा महेन्द्र प्रताप तिवारी ने आठ सदस्यीय ज्ञानपुंज टीम एवं  चार सदस्यीय प्राचार्यों की टीम बनाई ।जो शालाओं में जाकर छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों की कठिनाईयों का सूक्ष्मता से अध्ययन कर उनका निराकरण किया जा रहा है।
जिला षिक्षा अधिकारी डा. महेन्द्र प्रताप तिवारी ने बताया कि गठित टीमों द्वारा सतत मॉनीटरिंग की जा रही है। गठित टीमें शाला में पहुंचकर शैक्षणिक कार्य के साथ-साथ प्रयोगषाला में भी प्रायोगिक कार्य कराती है। उन्होंने बताया कि टीम में प्रत्येेक विषय के विषय विषेषज्ञ शामिल है।  गठित टीम में प्राचार्य  अनिल मिश्रा,  गजेन्द्र सोनी,  यूीवएस गौर,  विष्वनाथ मिश्रा,  बीएस ठाकुर,  अनिल लोधी, सी डी कोरी, हितेंद्र जैन, संगीता गर्ग व संजय श्रीवास्तव, राजेंद्र अहिरवार, बृजमोहन त्रिवेदी एवं आलोक बलैया शामिल है। जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र तिवारी ने बताया कि इस अभियान में कमियां पाए जाने पर 100 से अधिक प्राचार्यो को कमियां दूर करने सम्बन्धी नोटिस जारी किए गए थे। जिनका समय सीमा में निराकरण भी हुआ।
अब तक 314 शालाओं में पहुची टीम
ज्ञानपुंज एवं प्राचार्यों की टीम ने जिले की अबतक 314 शालाओं में पहुंचकर अध्ययन कार्य के साथ-साथ बच्चों की होमवर्क कापियां भी जांची। साथ ही षिक्षकों की डेली डायरी एवं शैक्षणिक कार्य कराने का कलेण्डर पर चर्चा की। ज्ञानपुंज टीम के प्रभारी  संजय श्रीवास्तव ने बताया कि जिन शालाओं में षिक्षकों का कार्य संतोषजनक नहीं पाये जाने पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी किए गए है। प्राचार्यों के टीम प्रभारी  अनिल मिश्रा ने बताया कि शालओं में पहुंचकर न केवल शैक्षणिक गुणवत्ता पर ध्यान दिया। साथ ही शालेय अभिलेखों के संधारण की व्यवस्था देखकर आवष्यक दिषा-निर्देष दिए।टीम द्वारा शालाओं का चयन कर बोर्ड परीक्षा में 30 फीसदी से कम परिणाम वाली शाला, मिशन 1000 वाली शालाएं अधिक दर्ज छात्र संख्या वाली शालाएं ,शिक्षक विहीन शालाएं आदि का चयन प्राथमिकता से कर उनमें शैक्षणिक भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान दल द्वारा शाला के विभिन्न अकादमिक बिंदुओं जैसे विषय शिक्षक उपलब्धता की स्थिति, निदानात्मक कक्षाओं के संचालन की स्थिति, बालिका शौचालय की उपलब्धता व साफ सफाई व्यवस्था, प्रयोगशाला की स्थिति, यूथ क्लब उमंग जीवन कौशल आदि कार्यक्रमों का नियमित संचालन की स्थिति, स्वच्छ पेयजल व्यवस्था की स्थिति, पुस्तकालय की स्थिति आदि बिंदुओं से संबंधित प्रतिवेदन तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के अकादमिक सेल को अवगत कराया जाता है तथा इन कमियों को स्वयं के स्तर पर दूर करने का प्रयास किया जाता है। साथ ही दल के विषय विशेषज्ञ 10वी के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में अच्छा परिणाम लाने हेतु शैक्षिक मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। शिक्षकों से उनके विषय अधयापन में आने वाली कठिनाइयों पर चर्चा कर उन्हें निराकृत करते हैं।
टीम द्वारा बुधवार को शासकीय हाईस्कूल मेनपानी का निरीक्षण किया जहां उन्होंने प्रार्थनाकाल से ही उपस्थित होकर शैक्षणिक कार्य कराया। इस अवसर पर प्राचार्य श्रीमती अंजु श्रीवास्तव सहित समस्त स्टॉफ उपस्थित था।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive