बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

लैंगिक अपराधों में फांसी की सजा दिलवाने में मध्यप्रदेश देश में अव्वल, पिछले साल 32 को फांसी,11 सौ को आजीवन कारावास:गृहमन्त्री

लैंगिक अपराधों में फांसी की सजा दिलवाने में मध्यप्रदेश देश में अव्वल, पिछले साल 32 को फांसी,11 सौ को आजीवन कारावास:गृहमन्त्री

#जिला लोक अभियोजन अधिकारियों की तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला प्रारंभ

इंदौर ।प्रदेश के गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने कहा कि मध्यप्रदेश को पूरी तरह से माफिया मुक्त किया जायेगा। प्रदेश में किसी भी क्षेत्र का माफिया हो, उसे छोड़ा नहीं जायेगा। हर दोषियों को सजा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ कार्य किये जा रहे हैं।
श्री बच्चन आज यहां जिला लोक अभियोजन अधिकारियों की तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर बताया गया कि लैंगिक तथा गंभीर अपराधों में मृत्युदण्ड की सजा दिलवाने में मध्यप्रदेश देश में अव्वल है। प्रदेश में बीते एक वर्ष में 32 अपराधियों को फांसी की सजा हुई। इसके साथ ही 1100 अपराधियों को आजीवन कारावास की सजा मिली है।
फांसी दिलाने वाले 11 अभियोजन अधिकारी संम्मानित
श्री बाला बच्चन ने अपराधियों को सजा दिलाने में महती भूमिका निभाने वाले जिला लोक अभियोजन अधिकारियों का सम्मान किया।इस मौके पर  11 अभियोजन अधिकारियों को प्रशंसा पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया, जिन्‍होंने वर्ष 2019 में मासूमों से दुष्कर्म एवं हत्या के मामलों में अपराधियों को फांसी की सजा दिलाई
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोक अभियोजन अधिकारी पूरे मनोयोग के साथ ईमानदारीपूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। राज्य सरकार द्वारा उनके हितों के संरक्षण के लिये संवेदनशील होकर कार्य करेगी। अभियोजन अधिकारियों की समस्याओं का सहानुभूतिपूर्वक त्वरित निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दृढ़ता के साथ प्रदेश को माफिया मुक्त तथा अपराधी मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने विटनेस हेल्पडेस्क पोर्टल का विमोचन भी किया। 
एप से मिलेगी पीड़ित पक्ष एवं गवाहों को मदद
कार्यक्रम में लोक अभियोजन विभाग के महानिदेशक/ संचालक (डीजी)  पुरुषोत्तम शर्मा एवं विभाग की प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती मोसमी तिवारी ने गृहमंत्री श्री बाला बच्चन तथा उपस्थित सभी अतिथियों को विटनेस हेल्प डेस्क एप्लीकेशन (एप) की जानकारी देते हुए इसकी विशेषताएं बताई, कहा कि इस ऐप से पीड़ित पक्ष और गवाहों को मदद मिलेगी। इस ऐप के जरिए गवाहों को केस से संबंधित अभियोजन अधिकारी एवं न्‍यायालय आदि की जानकारी मिल सकेगी।

कार्यक्रम को पुलिस अधीक्षक मुख्यालय  सूरज वर्मा ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में संचालक लोक अभियोजन  पुरषोत्तम शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम के अन्त में जिला लोक अभियोजन अधिकारी  अकरम शेख ने आभार व्यक्त किया। तीन दिवसीय कार्यशाला में प्रदेश के सभी जिलों के जिला लोक अभियोजन अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस कार्यशाला में कानूनविदों द्वारा लैंगिक अपराधों में प्रभावी अभियोजन के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
कार्यक्रम में इन्होंने दिया प्रशिक्षण
तीन दिवसीय कार्यशाला के पहले दिन सीबीआई नई दिल्ली के ज्वाइंट डायरेक्टर  जी के गोस्वामी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश इंदौर  सुशील कुमार शर्मा, अपर सत्र न्यायाधीश  प्राणेश कुमार प्राण, अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती वर्षा शर्मा, अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती सविता सिंह एवं अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती नीलम शुक्‍ला ने लोक अभियोजन अधिकारियों को मासूमों से दुष्कर्म एवं हत्या जैसे गंभीर अपराधों में प्रकरण का संचालन किस तरह किया जाए यह बताया इस दौरान प्रशिक्षण लेने आए अधिकारियों के सवालों के जवाब भी उन्होंने दीये।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive