बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नवजात शिशु की मृत्यदर अधिक होने पर शोकाज नोटिस दें :कमिश्नर आनंद शर्मा

नवजात शिशु की मृत्यदर अधिक होने पर शोकाज नोटिस दें :कमिश्नर आनंद शर्मा
सागर ।छात्रावासों में शीत लहर से बचाव पर्याप्त प्रबंध करें उक्त निर्देष कमिष्नर  आनंद शर्मा ने षिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, आदिम जाति कल्याण विभाग एवं आबकारी विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक में दिये। इस अवसर पर उक्त विभागों के संभागीय संयुक्त संचालक उपस्थित थे।
          श्री शर्मा ने षिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुये कहा कि ठण्ड के मौसम में समस्त छात्रावासों में ठण्ड के बचाव हेतु पर्याप्त रजाई, गरम पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। उन्होंने छात्रवृति के मामले में निर्देष दिये कि सत्र 19-20 की लंबित प्रकरण तत्काल निराकरण करे साथ ही जिलों में वितरण होने के पष्चात शेष बची साईकिलों का भौतिक सत्यापन कराकर सुरक्षित रखा जाये। उन्होंने समस्त छात्रावासों में खेल सामग्री, पर्याप्त पाठय्पुस्तकें उपलब्ध कराना भी सुनिष्चित करें। संभाग में बचुअल कक्षायें को अपडेट रखे जिससे वहा उनका उपयोग किया जा सके।
 आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देष दिये कि 31 मार्च तक समस्त राजसात वाहनों की नीलामी करे एवं खेल परिसर के वाजू वाली मैदान के समीप स्थित देषी शराब दुकान द्वारा फैलाई जा रही गंदगी पर तत्काल रोक लगायें एवं दुकान के बाहर शराब पीने वाले पर तत्काल रोक लगाये। साथ ही शराब ठेकेदार से स्वच्छता मिषान के अन्तर्गत दुकान पास डस्टविन लगाये।
नवजात शिशु मार्च दर पर नोटिस जारी होंगे
       स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये निर्देष दिये कि स्वास्थ्य विभाग महिला बाल विकास से समन्वय बनाकर सीएमएचओ एवं बाल विकास के अधिकारियों के साथ प्रत्येक जिला पर बैठक आयोजित करें ।जिसमें कुपोषण के खिलाफ अभियान चलाने में सहायता होगी। उन्होंने संयुक्त संचालक स्वास्थ्य को निर्देष दिये कि नवजात शिशु की संभाग में मृत्युदर अधिक एवं प्रसव के समय संक्रमण फैलने के प्रकरण पर समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करें। उन्होंने गर्भवती महिलाओं के पंजीयन में सक्रीयता के लिये पूरे संभाग में अभियान चलाने के निर्देष दिये। संभाग में डाक्टरों की पदपूति एवं कमी एवं टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की भी जानकारी ली। आयुष विभाग को निर्देष दिये कि मलेरिया एवं चिकिन गुनिया के षिविर की संख्या बढायें
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive