बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर जिले में होम क्वारेंटाइन किये गए व्यक्तियों की निगरानी करेगी स्पेशल फोर्स,ग्रामीण क्षेत्रो में निरीक्षण जारी

सागर जिले  में होम क्वारेंटाइन किये गए व्यक्तियों की निगरानी करेगी  स्पेशल फोर्स ,ग्रामीण क्षेत्रो में निरीक्षण जारी 

सागर । कलेक्टर  मैथिल नायक ने बुधवार को स्मार्ट सिटी कार्यालय के इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल रूम में निर्देष दिये कि विश्व में फैली महामारी नोवल कोरोना वाइरस के संक्रमण से रोकथाम, नियंत्रण को दृष्टिगत रखते हुए एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिले में होम क्वारंटाइन किये गए व्यक्तियों की निगरानी हेतु एक स्पेशल फोर्स का गठन किया गया है । सागर जिले में इस समय 857 लोग होम कवारेन्टीन है।

जिसमें 6 - 6 सदस्यों की टीम 8 - 8 घण्टे की शिफ्ट में सागर नगर के सभी होम क्वारंटाइन किये गए व्यक्तियों की निगरानी करेगी। सिटी मजिस्ट्रेट श्री पवन वारिया ने डिजास्टर नियंत्रण फोर्स के सदस्यों को बताया कि जो होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों की सूची कोरोना कंट्रोल रूम से आप को दी गई है। वह ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हे कोरोना संदिग्ध मान कर प्रतिबंधित किया गया है। अतः आप सभी अपनी सुरक्षा का भी विषेश ध्यान रखें। विजिट करते समय उक्त व्यक्ति एवं उसके घर के अन्य सदस्यों से भी दूरी बना कर बात करें।

पढ़े : बुन्देली में गाना सुनकर घर मे रहो ,नही तो लाठी खाकर
सागर में एक महिला सब इंस्पेक्टर की लॉक डाऊन में लोकप्रिय होती शैली


सागर स्मार्ट सिटी मुख्य कार्यपालन अधिकरी श्री राहुल सिंह राजपूत ने डिजास्टर नियंत्रण फोर्स के सदस्यों को बताया कि आपकी टीम जिन होम क्वारंटाइन व्यक्तियों से संपर्क करती है उनसे संबंधित जानकारी की रिपोर्ट सीट में एंट्री जरूरी है । उक्त व्यक्तियों में से जो भी होम क्यारंटाइन व्यक्ति घर पर न मिले तो उसकी एक रिपोर्ट बना कर सिटी मजिस्ट्रेट को प्रस्तुत करेंगे जिस पर वैद्यानिक कार्यवाही तत्काल की जायेगी । विचारणीय है कि जिले में होम क्वारेंटाइन किये गए व्यक्तियों को घर से विल्कुल भी न निकलते हुए सावधानी बरतने के सख्त आदेश प्रशासन द्वारा दिये गए है। जिसका पालन उक्त व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है। परंतु कुछ लापरवाह व्यक्तियों के घर से बाहर निकलने की सूचना पर तत्काल एक्शन लेते हुए कलेक्टर श्रीमती मैथिल ने ऐसे सभी व्यक्तियों की निगरानी के लिए डिजास्टर नियंत्रण फोर्स का गठन संतोष शर्मा (डिट्रिक्ट कमांडेट होमगाड ) के नियंत्रण में किया । यह टीम अलग - अलग शिपटों में नगर के सभी होम क्वारेंटाइन व्यक्तियों के घर जा कर निगरानी करेगी एवं लापरवाही बरतने पर 2 बार चेतावनी देंगी , इसके बाद भी न मानने पर तुरंत वैधानिक कार्यवाही के तहत संबंधित पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी । डिजास्टर नियंत्रण फोर्स के सदस्यों की टीम स्मार्ट सिटी कार्यालय में बनाए गए कोरोना कंट्रोल रूम में होम क्वारंटाइन किये गए व्यक्तियों की निगरानी संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी ।

जिला स्तरीय होम क्वॉरेंटाइन टीम द्वारा रहली के ग्रामों में भ्रमण
सागर । रहली क्षेत्र अंतर्गत बुधवार को आदिवासी ग्राम कड़ता में जिला स्तरीय होम क्वॉरेंटाइन टीम के नोडल अधिकारी  भरत सिंह राजपूत ने होम क्वॉरेंटाइन किए व्यक्तियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पुष्पा मिश्रा, ग्राम रोजगार सहायक ने बताया कि पंचायत अंतर्गत 18 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है, जिनमें कडता ग्राम में 6, पिपरिया नर्सिंग में सात एवं डोभी में पांच लोगों को होम क्वॉरेंटाइन किया गया। मौके पर 23 मार्च  को दिल्ली से लौटे व्यक्तियो को चर्चा कर समझाइश दी गई । इनको 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन किया गया।

पढ़े : राशन दुकानअब  सुबह 9 से 1 एवं 3 से 7 बजे तक खुली रहेगी ,जिले में पाँच हजार से अधिक को खाद्यान्न बंटा


रहली नगर पालिका के वार्ड 14 में अब तक 23 लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है जबकि नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत कुल 145 लोगों को अब तक हम क्वॉरेंटाइन किया गया है।  इंदौर से आए 02 व्यक्तियों को  17 अप्रैल तक होम कारंटाइंड किया गया है, इनके परिवार का स्वास्थ्य परीक्षण हो चुका है स्वस्थ हैं व किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। मौके पर परियोजना अधिकारी रहली, पर्यवेक्षक ममता खटीक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।
छिरारी शासकीय स्कूल में आज इंदौर से लौटे,  ग्राम सतरया थाना पटेरा जिला दमोह के एक व्यक्ति  14 दिन क्वॉरेंटाइन किया गया है मौके पर प्रधानाध्यापक,  ईश्वर दयाल गोस्वामी, ग्राम रोजगार सचिव छिरारी, जिला क्वॉरेंटाइन के नोडल अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, परियोजना अधिकारी एवं  आलोक मिश्रा उपस्थित थे।

----------------------------------------               



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम    ★ 94244 37885

------------------------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive