बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कोरोना आपदा: दूसरा फेस में बाहरी दिल्ली / इंदौर ग्रामीणों की वापसी, भयावह चुनोती है इनसे सक्रमण को रोकना: केन्द्रीय राज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेल

कोरोना आपदा:  दूसरा फेस में बाहरी दिल्ली / इंदौर ग्रामीणों की वापसी, भयावह  चुनोती है इनसे सक्रमण को रोकना:  केन्द्रीय  राज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेल
# इनकी पहचान और स्वास्थ्य परीक्षण  जरूरी, ग्रामीण इलाकों से ऐसी सूचना लेट हुई तो संकट दुगना बढ़ेगा ।  इस समय ग्रामीण क्षेत्रो में बाहर से आ रहे मजदूर और अन्य लोगो की जांच  जरूरी है। 
# स्थानीय प्रशासन पिछले  बीस दिनों से जुटा है इनके रिलीवर की जरूरत वरना सिस्टम एग्जास्ट हो जाएगा।  इसके लिए प्रशासन की मदद करने लोग आगे आये

सागर । केंद्रीय राज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेलने कहा है कि कोरोना आपदा का दूसरा फेस में हालात कठिन है । हमे सभी को मिलकर इससे निपटने होगा। उन्होंने कहा कि दूसरे फेस में जिस तरह से  बाहरीलोगो की  दिल्ली या इंदौर आदि इलाको  से  ग्रामीणों  की अपने घरों में  वापसी हो रही है । यह स्थिति भयावह है । एक बड़ी चुनोती है इनसे सक्रमण को रोकना। इसके लिए हमे प्रशासन का साथ देकर निपटने में मदद करनी होगी। 
केंद्रीय राज्य  मंत्री प्रह्लाद पटेल  ने आज सागर में शासकीय बुंदेलखंड मेडीकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाओं का  जायजा लिया और  बी एम सी प्रबंधन व जिला प्रशासन केअधिकारियों से  चर्चा की और आवश्यक निःर्देश दिए।
उन्होंने  कहा कि  ग्रामीण क्षेत्रो में  इनकी पहचान और स्वास्थ्य परीक्षण  जरूरी है। ग्रामीण इलाकों से ऐसी सूचना लेट हुई तो संकट दुगना बढ़ेगा ।  इस समय ग्रामीण क्षेत्रो में बाहर से आ रहे मजदूर और अन्य लोगो की जांच  जरूरी है। 

पढ़े :इतना सन्नाटा क्यों है भाई.......
ब्रजेश राजपूत/ सुबह सवेरे में ग्राउंड रिपोर्ट

उन्होंने प्रशासन के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि लॉक डाऊन और कुछ दिन पहले से  स्थानीय प्रशासन पिछले जुटा है । इनके रिलीवर की जरूरत वरना सिस्टम एग्जास्ट हो जाएगा।  इसके लिए प्रशासन की मदद करने लोग आगे आये। उन्होंने सलाह दी कि पुलिसिंग और सेनेटाजेशन जैसे कामो में  युवा पीढ़ी,ncc /nss आदि संगठन के साथ सामाजिक और राजनीतिक संगठनों को आगे आकर काम करना चाहिए। ऐसे में नियंत्रण सम्भव है। उन्होंने  रिटायर्ड पैरामेडिकल लोगो का उपयोग करने और नए लोगो को ट्रेंड करके मेडिकल क्षेत्र में उपयोग करने की सलाह दी।
केंद्रीय राज्य  मंत्री प्रह्लाद पटैल ने जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक में  प्रशासन व सामाजिक कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की ।उन्होंने कोरोना परीक्षण सम्बधी लेब की मंजूरी दिलाने की बात कही।

मेडिकल कालेज का निरीक्षण कर ली बैठक
 केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्याटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद पटेल ने रविवार को बुन्देलखण्ड मेडीकल कॉलेज में कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम व उपचार के मद्देनजर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां कोरोना के मरीजों के उपचार के लिये बनाए गए आईसीयूवार्ड में की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया।
   
   बीएमसी भ्रमण के द्वौरान डीन श्री पटेल ने पर्यटन मंत्री को जानकारी देते हुये बताया कि बीएमसी में 660 पलंग की व्यवस्था की गई है जिसको 6 यूनिटों में विभाजित किया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि कोरोना पाजिटव मरीज को बीएमसी में रखा जायेगा। उन्होंने कोरोना वायरस की जांच हेतु तैयार की गई लैब की भी जानकारी दी।
पर्यटन मंत्री श्री पटेल ने कहा कि दूसरे चरण में कोरोना वायरस की रोकथाम एक चुनौती पूर्ण कार्य होगा। जिसके लिये हम सबको मिलकर इसका मुकाबला करना होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बाहर से आए लोगों के स्वास्थ के प्रति सतर्क रहना होगा देष के विभिन्न शहरों जैसे दिल्ली, इंदौर, नागपुर, पूना से जो लोग बाद में आए है और ग्रामीण क्षेत्रों में चले गए हैं उनके स्वस्थ्य पर बराबर नजर रखनी होगी। सूचना तंत्र को सक्रिय रखना होगा। जिससे किसी भी प्रकार की बीमारी की सूचना पर तत्काल कार्यवाही की जा सके। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हमारे पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मी बिना विश्राम के कार्य कर रहे उनके विश्राम का ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा ऐसे युवा जो 20 से 35 वर्ष के वालेंटियर के रूप में आगे आए। इसमें एनसीसी, एनएसएस के विद्यार्थी भी काम कर सकते है। सेनेटाईजर के कार्य में वालिंटियर कार्य कर सकते है। इसी प्रकार अवकाष प्राप्त चिकित्सक पैरामेडीकल स्टॉफ स्वस्थ्य विभाग की मदद कर सकता है।उन्होंने कहा कि बीएमसी में कोरोना जांच के लिए तैयारी की गई कोरोना वायरस की लैब को प्रारंभ कराने हेतु आईसीएमआर से शीघ्र प्रांरभ कराने हेतु चर्चा करेगे। 

पढ़े: कोरोना आपदा: व्यक्ति के निधन पर  क्रियाकर्मो में सतर्कता बरते

कलेक्टर श्रीमती मैथिल ने कोरोना वायरस की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिये किये जा रहे कार्यो के बारे विस्तार से जानकारी दी। डीन मेडीकल कॉलेज श्री पटेल ने बताया कि कोरोना जांच के लिए तैयारी की गई कोरोना वायरस की लैब के लिये आवष्यक उपकरण डा. हरिसिंह गौर केन्द्रीय विष्वविद्यालय के कुलपति श्री आरपी तिवारी द्वारा प्रदान किये गए हैं।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर सांसद श्री राजबहादुर सिंह, पूर्व मंत्री  गोविन्द सिंह राजपूत, विधायक शैलेन्द्र जैन, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती तृप्ति बाबू सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री प्रभुदयाल पटेल, श्री शैलेष केषरवानी, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार, जिला पंचायत सीइओ  इच्छित गढ़पाले, पवन वारिया एवं बुन्देलखण्ड कालेज के डीन श्री जीएस पटेल सहित स्वास्थ्य अमला मौजूद था।
------------

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
---------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive