जंय श्री गणेशाय नमः

सोमवार, 10 अगस्त 2020

सागर : ग्राम पंचायतों में गंदगी मुक्त भारत अभियान के तीसरे दिन श्रम दान, अभियान में स्वसहायता समूहों की भागीदारी #गंदगी_मध्यप्रदेश_छोड़ो

सागर : ग्राम पंचायतों में गंदगी मुक्त भारत अभियान के तीसरे दिन श्रम दान,  अभियान में स्वसहायता समूहों की भागीदारी


#गंदगी_मध्यप्रदेश_छोड़ो


सागर । गंदगी मुक्त भारत अभियान अंतर्गत तीसरे दिवस जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में प्रधान सचिव, रोजगार सहायक एवं ग्रामवासियों द्वारा श्रमदान किया गया। ग्राम पंचायत जमुनिया जनपद बण्डा एवं अमरमउ  जनपद पंचायत शाहगढ़ में अभियान में सहभागी होने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले पहुॅंचे। जहॉं उन्हौनें ग्राम वासियों के साथ ग्राम पंचायत की साफ-सफाई हेतु स्वयं झाडू एवं उदाल फावड़ा लेकर गंदगी की सफाई की। डोर टू डोर लोगों से संपर्क करते हुए समझाइश दी गई कि आज के बाद कोई भी कचरा सार्वजनिक स्थानों पर फेंकेगा साथ ही ग्राम पंचायत के प्रधान एवं सचिव को निदेर्शित किया गया कि अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर कचरा फेंका तो 200 रू. जुर्माना लिया जाये, अगर बार-बार करता है तो ग्राम पंचायत द्वारा प्रदाय सुविधा से बंचित किया जाये। ग्राम पंचायत में दुकानदारों को भी समझाइश दी गई कि दुकान के सामने कचरा पेटी रखें अन्यथा की स्थिति में इन दुकानदारों से 200 रू. जुर्माना लिया जाये। आंगनबाड़ी भवन का निरीक्षण किया गया, कार्यकर्ता एवं सहायिका को भी निर्देशित किया गया कि नई आंगनबाड़ी में सिफ्ट किया जाये सहायिका द्वारा आश्वत किया गया कि 4 कुपोषित बच्चें पाये गये जिसमें से 2 बच्चे स्वस्थ्य हो गये है 2 बच्चों का स्वास्थ्य 1 माह के अंदर ठीक हो जायेगा।
ग्राम पंचायत अमरमउ में भी ग्रामवासियों के साथ श्रमदान करते हुए 1944 में निर्मित चंदिया डेम की साफ-सफाई मनरेगा योजना से करने के लिये उपयंत्री को निर्देशित किया गया। इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बण्डाध्शाहगढ़ ,ब्लॉक समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन, जनपद एवं ग्राम पंचायत के सम्मानीय नागरिक उपस्थित रहे।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
मुंबई में 191 किलो ड्रग्स जब्त, 1000 करोड़ रुपये है कीमत,बाँसनुमा पाईप में भरी थी

''गंदगी मुक्त अभियान'' में समूह की महिलाएं ले रहीं बढ़-चढ़कर भाग

जिला पंचायत, सागर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. इच्छित गढ़पाले के द्वारा गंदगी मुक्त अभियान के अंतर्गत जिले की सभी 11 जनपद पंचायतों को इस अभियान से जोड़कर अधिक से अधिक ग्रामां को साफ सुथरा बनाने के निर्देश जारी किये गये हैं। इस अभियान के अंतर्गत ग्रामवासियों को एक बार उपयोग में आने के बाद फेकी गई पॉलीथीन को इकट्ठा करके उनके समुचित निष्पादन करने की गतिविधि को भी शामिल किया गया है। चूंॅकि प्लास्टिक, पर्यावरण और खेतों के लिए बहुत घातक है इसलिए ग्राम पटनाबुजुर्ग में डॉ गढपाले द्वारा स्वयं भी पॉलीथीन मुक्त करने के लिए सफाई अभियान में भागीदारी की गई।
ज्ञातव्य है कि जिला पंचायत सागर के द्वारा ''हमाओ सागर- हरो सागर'' अभियान भी संचालित किया जा रहा है जिससे जिले में गंदगी रहित हरे-भरे साफ सुथरे ग्रामों की कल्पना की जा सकती है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB




वेबसाईट


शाहगढ़ विकासखण्ड में इस अभियान से जुड़कर प्रगति स्वयं सहायता समूह, श्रीजी स्व सहायता समूह, आंकारेश्वर स्व सहायता समूह की महिलाओं ने अपने अपने मोहल्ले को साफ करना प्रारंभ किया। इसी विकासखण्ड में ग्राम बम्हौरी में मां काली स्व सहायता समूह, बलदाउ स्व सहायता समूह, सरस्वती स्व सहायता समूह ने भी यही पहल प्रारंभ की है। विकासखण्ड प्रबंधक शाहगढ़ पंकज सिंह ने बताया कि स्व सहायता समूहों को बैठक के दौरान ग्राम की सफाई घर की सफाई, बार-बार हाथ धोकर, कोरोना की सफाई का सबक  महिलाओं के द्वारा प्रचारित किया जा रहा है।


 रहली विकासखण्ड प्रबंधक ऋषिकांत खत्री ने बताया कि ग्राम पटनाबुजुर्ग के लक्ष्मी स्व सहायता समूह, अंशिका स्व सहायता समूह, वंशिका स्व सहायता समूह ग्राम पाटई लक्ष्मी स्व सहायता समूह, सरस्वती स्व सहायता समूहों में ग्राम संगठन के पदाधिकारियों ने महिलाओं को हाथ धोने का डेमो दिया है। साथ ही गंदगी भारत छोड़ो अभियान के महत्व के बारे में भी बताया।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive