SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

सोमवार, 8 मार्च 2021

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में खुलेगी कैथ लैब : विश्वास सारंग चिकित्सा शिक्षा मंत्री ★ विधायक शेलेन्द्र जैन ने उठाया था कैथ लेब शुरू करने का मामला

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में खुलेगी कैथ लैब : विश्वास सारंग चिकित्सा शिक्षा मंत्री
★ विधायक शेलेन्द्र जैन ने उठाया था कैथ लेब शुरू करने का मामला

सागर । विधायक शैलेंद्र ने विधानसभा में  ध्यानाकर्षण के माध्यम से सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी सेवाएं शुरू करने का मामला उठाया । उन्होंने अपने  बताया कि  संभागीय मुख्यालय साग़र पर स्थित बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीज आते हैं परंतु सुपर स्पेशलिटी सुविधाओं के अभाव में जैसे कार्डियोलॉजी, कार्डियो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, गैस्ट्रोलॉजी, गैस्ट्रो सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी जैसे महत्वपूर्ण विभागों के ना होने के कारण बुंदेलखंड के लोगों को विधिवत इलाज नहीं मिल पाता है।  इसके लिए उन्हें बाहर जाना पड़ता है जिससे मरीज एवं मरीज के परिवारों को आर्थिक एवं मानसिक प्रभाव पड़ता है  इन विभागों का लाभ न मिलने के कारण क्षेत्र के लोगों में असंतोष व्याप्त है।

इसके जवाब में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि इन विभागों का प्राथमिक इलाज हम प्राथमिक स्तर पर कर रहे हैं।  आवश्यकता पड़ने पर हायर सेंटर में मरीज को रेफर करते हैं। जो कि पूरे प्रदेश में चिकित्सकों की कमी है । हम कोशिश कर रहे हैं कि अधिक से अधिक मेडिकल कॉलेज खोले जाएं इससे हम नए डॉक्टरों का निर्माण करेंगे।  विधायक जैन ने कहा कि प्रदेश में काफी लंबे अरसे के बाद बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज बनाया गया था और एक बड़े क्षेत्र को कवर करते हुए इस पूरे बुंदेलखंड में मरीजों को उचित इलाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य इसकी स्थापना की गई थी ।परंतु 11 वर्ष बीत जाने के बाद भी सुपर स्पेशलिस्टी सेवाओं के अभाव में उक्त विभागों में लगभग प्राथमिक उपचार हो पा रहे हैं अतः अभी प्रारंभिक तौर पर हृदय रोग के इलाज हेतु कैथ लैब प्रारंभ किया जाए और मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक को विधिवत चालू किया जाए जिससे लोगों को काफी लाभ होगा एवं सागर में मेडिसिन, सर्जरी विभाग में पीजी की मान्यता मिलना है।  जोकि 44 असिस्टेंट प्रोफेसरों की कमी के कारण नहीं मिल पा रही हैजिस पर भी गंभीरता पूर्वक विचार करके इस कमी को पूरा किया जाए।
जिस पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने स्वीकृति देते हुए कहा कि हम बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में बहुत जल्द कैथ लैब प्रारंभ करेंगे और मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक को भी शीघ्र प्रारंभ करेंगे इसके अतिरिक्त मेडिसिन एवं सर्जरी कोर्स के पीजी के लिए हमने प्रस्ताव भेजा है डॉ की कमी को बहुत जल्द पूर्ण करने का कार्य किया जाएगा।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive