SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

बुधवार, 10 मार्च 2021

पांच दिवसीय ‘‘गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव‘‘ का शुभारंभ, लोकोत्सव को लोकोपोयोगी बनाने के लिए पूरे मन से प्रयास किए : मंत्री गोपाल भार्गव



पांच दिवसीय ''गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव'' का शुभारंभ,

लोकोत्सव को लोकोपोयोगी बनाने के लिए पूरे मन से प्रयास किए : मंत्री गोपाल भार्गव
 
 
सागर । लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पांच दिवसीय ''गढ़ाकोटा रहस  लोकोत्सव'' का गणेषजी, सरस्वतीजी एवं कन्या पूजन के साथ शुभारंभ किया। मंत्री श्री भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि पूरे प्रदेष के सबसे पुराने दो मेलों में से एक गढ़ाकोटा का रहस लोकोत्सव है। इसे अधिक से अधिक लोकोपोयोगी बनाने के पूरे मन से प्रयास किए गए। जिससे अधिक से अधिक लोगों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्री संजय दुबे, जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, रहली एसडीएम एवं मेला के नोडल अधिकारी श्री जितेन्द्र पटेल, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराषर सहित अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।
उन्होंने कहा कि गढाकोटा में आयोजित पांच दिवसीय रहस लोकोत्सव में 10 एवं 11 मार्च को निःषुल्क स्वास्थ्य, विकलांगता और स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाये गए है। इनमें सभी प्रकार के रोगों की जांच करने के लिए मुंबई, इंदौर और सागर से विशेषज्ञ डॉक्टर तथा मशीनें बुलाई गई हैं, जिनके द्वारा मरीजों का परीक्षण व जांचे करके निःषुल्क दवाइयां वितरित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि षिविर में डॉक्टरों द्वारा मेडिकल बोर्ड में विकलांगों का परीक्षण करके उनके विकलांगता प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे तथा विकलांग बंधुओं को विभिन्न प्रकार के उपकरण जैसे ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, बैसाखी इत्यादि भी प्रदान की जाएगी।
श्री भार्गव ने कहा कि विधानसभा रहली का कोई भी बीमार व्यक्ति बिना इलाज के नहीं रहेगा। सभी प्रकार की बीमारियों जिनमें किडनी, लीवर, ह्रदय संबंधी, कूल्हे, घूटने जो भी बीमारियों हो उनका पूरा निःषुल्क इलाज कराया जाएगा। उन्होंने लोगों का आव्हान किया कि अपने आयुष्मान कार्ड लोकोत्सव में निःषुल्क बनवा लें। रहली विधानसभा में कोई भी पात्र व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित नहीं रहें। शत-प्रतिषत उनके कार्ड बन जाएं। जिससे कि उनके परिवार को 5 लाख रूपये तक के उपचार की सुविधा उन्हें मिल सके। जो बीमारियां आयुष्मान कार्ड में शामिल नहीं है। उनका भी इलाज कराया जाएगा। यदि अधिक राषि लगती है तो उसकी व्यवस्था उनके द्वारा की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति बिना इलाज का नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि जल्द ही उनके द्वारा निजी रूप से दो एम्बूलेंस की व्यवस्था की जा रही है। जिसमें ऐसे मरीजो एवं उनके परिजनों को भोपाल तक जाने आने की व्यवस्था होगी। जिनका इलाज गढ़ाकोटा या सागर में उपलब्ध नहीं है।
 जिला पंचायत के सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले ने कहा कि पांच दिवसीय रहस लोकोत्सव में अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। 12 मार्च को मिषन नगरोदय कार्यक्रम और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। 13 मार्च को आजीविका मिषन महिला एवं स्व सहायता समूहों की महिलाओं का सम्मेलन एवं प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 14 मार्च को पंचायती राज एवं हितग्राही सम्मेलन मेला समापन समारोह होगा।
 लोकोत्सव में विषाल चिकित्सा षिविर
गढ़ाकोटा में दो दिवसीय विषाल निःषुल्क स्वास्थ्य षिविर लगाया गया है। जिसमें बाहर से आए चिकित्सक विषेषज्ञों द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जा रहा है और निःषुल्क दवाईयां दी जा रही हैं। इनमें स्त्री एवं प्रसूति रोग, मूत्र एवं किडनी रोग, सोनोग्राफी की उपलब्धता, पेट एवं अन्य रोग, दंत, मुख, जबड़ा, हड्डी, नाक, कान, दमा, टीबी, छाती, त्वचा, चर्मरोग, नवजात षिषु एवं बाल्य रोग, यूरिक एसिड एवं एचबीए1सी, शुगर की जांच, पीएफटी एवं नसों की सुन्नता आदि बीमारियों के विषेषज्ञों द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं। हजारों लोग स्वास्थ्य षिविर का लाभ ले रहे है।
 दिव्यांग परीक्षण एवं प्रमाण पत्र षिविर
गढ़ाकोटा में दो दिवसीय विषाल दिव्यांग परीक्षण एवं प्रमाण पत्र षिविर लगाया गया है। जहों मेडिकल बोर्ड द्वारा परीक्षण उपरांत दिव्यांगता संबंधी प्रमाण पत्र मौके पर ही निःषक्तजन को उपलब्ध कराए जा रहे है। निःषक्तजन को जिस उपकरण की आवष्यकता है। वह भी दिए जा रहे है। उपकरण जैसे ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, बैसाखी इत्यादि भी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा जिन निःषक्तजन को कृत्रिम अंग की आवष्यकता है। उसे भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।  
 
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive