आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

शनिवार, 13 मार्च 2021

सरलता और सहजता हरिश्चन्द्र नेताजी में कूट-कूट कर भरी थी : पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद वीरेंद्र कुमार

सरलता और सहजता हरिश्चन्द्र नेताजी में कूट-कूट कर भरी थी : पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद वीरेंद्र कुमार
 
सागर ।  नगर की सबसे पुरानी संस्था मोराजी के 35 वर्ष तक वर्ष तक प्रबंधक रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक श्री हरिश्चंद्र जैन नेताजी की जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पूर्व केंद्रीय मंत्री और टीकमगढ़ के सांसद वीरेंद्र कुमार ने कहा सहजता और सरलता के साथ पूर्णता इमानदारी से काम करना उनकी अलग शैली थी बे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सच्चे स्वयंसेवक थे। आपातकाल में जिले की तीन पिता-पुत्र 19 महीनों तक जेल में रहे हैं उनमें हरिश चंद जैन - अरुण जैन अमर सिह-वीरेंद्र कुमार सांसद तथा विद्याधर तिवारी-विनोद तिवारी रहली थे।

सांसद श्री कुमार ने बताया की जेल में जब सभी लोग बंद थे तो नेता जी के द्वारा स्वाध्याय करने के वाद जेल में ही शाखा लगाते थे वे सभी को समझाते थे और ज्ञान देते थे डांटते भी थे लेकिन उनकी डांट प्यार भरी डांट होती थी उन पर ईश्वर का वरद हस्त था एक बार पंजाब में उनके ऊपर प्रचारक के रूप में हमला हुआ था और मरा हुआ समझकर उन्हें रॉबी नदी में फेंक दिया गया था लेकिन उनकी आयु थी और वह बच गए सागर फिर आकर के वह संघ के कार्य में जुट गए हरीश चंद्र जी के सुपुत्र अरुण जी ने सागर का नाम पूरे भारत में ऊंचा किया है इस समय अखिल भारतीय स्तर के पदाधिकारी हैं  भाजपा की सरकार बनने के बाद भी कभी इस परिवार में किसी को नौकरी मिले या अन्य सुविधाएं मिले इसके लिए कोई प्रयास नहीं किया है ।अरुण जैन भी व्यापक विचार के धनी हैं और अपने पिताजी के आदर्श पर चलने वाले हैं 35 वर्षों के इतिहास में हरिश्चंद्र जी पर कभी कोई आरोप नहीं लगे इस परिवार के त्याग तपस्या और बलिदान का पूरे शहर को पता है। 
प्रो. केके सराफ ने कहा कि उन्होंने मोराजी के कार्य को कभी भार नही समझा। वे सम्पन्न नही थे। लेकिन उनका व्यक्ति के रूप में विश्वास अर्जित था। नेता जी के जीन्स उनके बेटे अरुण जी मे कूट कूट कर भरे हैं।

इस मौके पर योगाचार्य विष्णु आर्य ने कहा कि हरिश्चंद्र जी लाहौर में प्रचारक थे। वहाँ पर उन्हें मारकर नदी में फेक दिया था लेकिन वे बच गए । उन्होंने कभी सिद्धातों से समझौता नही किया।
राजकुमार जैन सतना ने कहा हरिश्चंद्र जी वर्णी जी की बगिया के फूल थे। उन्होंने बुंदेलखंड के बच्चो को मोराजी में माता पिता जैसा स्नेह दिया।
महाकौशल प्रान्तकार्यवाह सुनील देव ने कहा कि डॉ हेडगेवार ने इसी मोराजी में आरएसएस की शाखा शुरू की थी। इस शाखा से 9 रत्न प्रचारक के रूप में निकले हैं।
 कार्यक्रमा में प्रचारक सुनील देव एवं जिला संघ चालक डॉ धीरेंद्र मिश्रा सम्मान किया गया।  कार्यक्रम में "नेताजी की बगिया के फूल नामक " पुस्तिका का विमोचन मुनि श्री विलोक सागर महाराज और मुनि श्री विशोध सागर महाराज के सानिध्य में प्रमुख अतिथियों के द्वारा किया गया। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मंत्री भूपेंद्र सिंह, सांसद राज बहादुर सिंह, विधायक प्रदीप लारिया, शैलेंद्र जैन पूर्व विधायक सुधा जैन, महेश बिलहरा, रिटायर्ड एएसपी महेन्द जैन,  मुकेश जैन ढाना,केवीएस ठाकुर, ज्ञानचंद जैन, कोमल चंद जैन,  अरविंद हार्डीकर, सुभाष कण्ड्या, प्रो. अमरकुमार जैन, सचिन जैन, विक्रम मौर्य, सतीश जोशी, जय मिश्रा, अनिल जैन, इंजी विनोद जैन, मुकेश जैन कवि, अरविंद जैन ,विवेक जैन, आदित्य जैन, श्रीमती रश्मि जैन, डॉ शक्ति जैन, भक्ति जैन शुकदेव मिश्रा, राजेश केशरवानी संध्या भार्गव,अनिल काजू, लालू घोषी उमेश सराफ आदि उपस्थित थे इस अवसर पर मंगलाचरण यामिनी जैन और मित्रा जैन ने किया। नेता जी के जीवन चरित्र पर उनकी बिटिया डॉ भारती जैन भोपाल ने अपने विचार रखे
कार्यक्रम को  प्रचारक नरेंद्र कुमार जैन, रिटायर्ड आईएएस सुरेश जैन, दयाचंद शास्री,हरीश जैन पाटन, नन्हे लाल शास्त्री, अरविन्द जैन, राजकुमार शास्त्री ने भी संबोधित किया कार्यक्रम का संचालन अरविंद जैन ने किया।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive