आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

शुक्रवार, 12 मार्च 2021

मिशन नगरोदय: विकास कार्यो में जनता अपनी सहभागिता निभाये और उनपर निगरानी भी रखे : सांसद राजबहादुरसिंह

मिशन नगरोदय: विकास कार्यो में जनता अपनी सहभागिता निभाये और उनपर निगरानी भी रखे : सांसद राजबहादुरसिंह

★ आगामी तीन वर्षो में सागर नगर की दशा और दिशा में परिवर्तन करना लक्ष्यःः विधायक -  शैलेन्द्र जैन


सागर ।  मध्यप्रदेश शासन के मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश में आज से मिशन नगरोदय अभियान की शुभारंभ करते हुये प्रदेश की समस्त 407 नगरीय निकायों में अधोसंरचना विकास को गति देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, 15 वॉ वित्त आयोग, हितग्राही मूलक योजनाआें सहित अन्य विकास कार्यो हेतु नगरीय निकायों तथा हितग्राहियों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से करोड़ो की राशि सीधे उनके खाते भेजी गई।  मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने हेतु नगर निगम सागर द्वारा रवीन्द्र भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। 
सागर सांसद  राजबहादुरसिंह ने कहा कि आज से.प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 सप्ताह पूर्व देश में आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन साबरमती आश्रम से दांडी यात्रा को झंडा दिखाकर रवाना किया गया है, इस कार्यक्रम के अंतर्गत देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले एवं अमर शहीदों के जन्मस्थली पर कार्यक्रम किये जायेंगे ताकि आने वाली पीढ़ी को इन अमर शहीदों के बारे में जानकारी हो। 
उन्होने कहा कि 5 वर्ष के नगर विकास का मुख्यमंत्री  एवं नगरीय विकास मंत्री  द्वारा सागर नगर के विकास का 5 साल का रोडमेप बनाया गया है जिसमें नगर निगम और सागर स्मार्ट सिटी आदि मिलकर विकास के कार्यो को सम्पन्न करायेंगे लेकिन विकास कार्यो में जनता को भी अपनी सहभागिता निभाते हुये और उनपर निगरानी रखने जिम्मेवारी है ताकि काम पारदर्शिता से हो और उन्हें कोई नुकसान न पहुॅचा पाये।
आजादी के 75 वे वर्ष के अमृत महोत्सव पर मुख्य अतिथि माननीय श्री राजबहादुर सिंह जी संसद सागर द्वारा 75 दीपों का प्रज्वलन किया गया एवं गुब्बारे छोड़कर शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त किया गया।

 विधायक  शैलेन्द्र जैन ने भी आज के दिन को ऐतिहासिक दिन बताते हुये कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 सप्ताह पूर्व शहीदो की याद में कार्यक्रम आयोजन की शुरूआत हम सभी के समक्ष हो रही है, उन्होने कहा कि जनवरी माह में मान.मुख्यमंत्री जी के सागर आगमन के दौरान उनके समक्ष शहर विकास का जो 5 वर्ष का रोडमेप बनाया गया था । जिसमें शहर की आवश्यकताओं को देखते हुये किन-किन कार्यो की आवश्यकता होगी उसके हिसाब से शहर का विकास किया जाना है। सिंगल क्लिक के माध्यम से बी.एल.सी.के हितग्राहियों को जो लगभग 1602 करोड की राशि भेजी गई है उसमें 676 हितग्राही सागर नगर के भी है ।जिन्हें रू. 1 लाख की राशि उनके खातों में पहुॅच जायेगी। संबल योजना के तहत् रू. 2-2 लाख रूपये की राशि उनके खातों में भेजी गई है।

संभाग आयुक्त एवं प्रशासक  मुकेश शुक्ल ने कहा कि आज से ही .प्रधानमंत्री जी द्वारा अमृत महोत्सव के अंतर्गत साबरमती आश्रम से दांडी मार्च की शुरूआत की गई है ताकि आने वाली पीढ़ी देश की आजादी के लिये प्राणों की आहूति देने वाले अमर शहीदो से परिचित हो जिसके तहत् शहर में कई कार्यक्रम हो रहे है। इसी प्रकार आज से प्रदेश में मिशन नगरोदय अभियान की शुरूआत हो रही है उन्होने किसी भी शहर विकास के लिये तीन कार्यो को आवश्यक  बताते हुये कहा कि उस नगर में रहने वाले लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जाये, नागरिकों को मूलभूत सुविधायें जैसे पेयजल, सफाई, प्रकाश, रोड़ आदि की व्यवस्था हो तथा शहर का अधोसंरचनात्मक विकास जैसे पार्क, सड़के आदि हो इसलिये मिशन नगरोदय कार्यक्रम के माध्यम से नागरिकों को यह मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराना उद्देष्य है और जो कार्य पीछे छूट गये है उन्हें पूरा कराना है तथा नागरिकों के जीवन स्तर को ऊॅचा उठाना है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में निगमायुक्त  आर.पी.अहिरवार ने समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि आज से प्रांरभ हो रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम और मिशन नगरोदय कार्यक्रम दोनों के उद्देश्य अलग-अलग है पहिले का उद्देश्य देश की आजादी के लिये अपना सर्वत्र न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों को याद करना और आने वाली पीढ़ी को उनके बारे में बताना ताकि वह ऐसे बलिदानियों को हमेशा याद करें और उनसे देश भक्ति की प्रेरणा ले और दूसरे कार्यक्रम का उद्देश्य ऐसे कार्यो और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को रेखांकित करना जो नगर के लिये महत्वपूर्ण है और जिन योजनाआें से हितग्राहियों को लाभ दिया जा सकता है। 
 । उन्होंने रवीन्द्र भवन परिसर में महिला स्व सहायता समूह द्वारा आत्मनिर्भर म.प्र.अभियान के तहत् बनाये गये उत्वादों का अवलोकन किया और खरीददारी की।
जिसमें सागर सांसद  राजबहादुरसिंह, नगर विधायक  शैलेन्द्र जैन, संभाग आयुक्त एवं प्रशासक  मुकेश शुक्ल, नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी.ई.ओ.श्री राहुलसिंह की उपस्थिति में जनप्रतिनिधियों,  गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive