आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

शनिवार, 13 मार्च 2021

SAGAR : डेयरी विस्थापन के लिए राशि बाधा नहीं बनेगी, 14 मीटर एलिवेटेड कॉरिडोर से सुगम होगा यातायात ,शीघ्र ही पांच मल्टीलेवल पार्किंग भी आएँगी अस्तित्व में : मन्त्री भूपेंद्र सिंह

SAGAR : डेयरी विस्थापन के लिए राशि बाधा नहीं बनेगी, 14 मीटर एलिवेटेड कॉरिडोर से सुगम होगा यातायात ,शीघ्र ही पांच मल्टीलेवल पार्किंग भी आएँगी अस्तित्व में :  मन्त्री भूपेंद्र सिंह 

सागर । सागर में बहुप्रतीक्षित डेयरी विस्थापन के लिए राशि बाधा नहीं बनेगी और शीघ्र ही सागर की माँग के अनुसार पाँच मल्टी लेवल पार्किंग भी अस्तित्व में आएंगी। उक्त जानकारी मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने नगर निगम सागर के पंचवर्षीय रोड मैप की समीक्षा बैठक में स्मार्ट सिटी कार्यालय में शनिवार को दी।

नगर निगम की आगामी 5 वर्ष के रोडमैप की समीक्षा करते हुए मध्य प्रदेश शासन के विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर निर्देश दिये कि सागर के डेयरी विस्थापन का कार्य शीघ्रता से किया जाए और इसके लिए राशि बाधा नहीं बनेगी।उन्होंने बताया कि पार्किंग की समस्या का निराकरण करने के लिए शीघ्र ही 5 मल्टी लेवल पार्किंग अस्तित्व में आएंगी जिसके माध्यम से सागर की पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त होगी। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि सागर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए चकराघाट से बस स्टैंड तक बनने वाला एलिवेटेड कॉरिडोर जो कि 14 मीटर चैड़ाई का होगा, के माध्यम से यातायात सुगम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कराएँ और यह कार्य पूर्ण गुणवत्तापूर्ण किया जावे।
मंत्री श्री ठाकुर ने डेयरी विस्थापन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सागर की 400 डेयरी को रतौना डेयरी फार्म में चिह्नित की गई 100 एकड़ भूमि पर डेरी विस्थापित की जाए। इसके लिए राशि की कमी नहीं आने दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि, पार्किंग व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए बड़ा बाजार, कटरा बाजार, गोपालगंज, कलेक्ट्रेट कार्यालय एवं जिला चिकित्सालय परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग बनेगी। इसका कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्मार्ट पोल्स का निर्माण, नगर निगम के समस्त वार्डों में पार्क निर्माण , शौचालय निर्माण , जिम निर्माण आदि की भी समीक्षा की।
मंत्री श्री ठाकुर ने 14 किलोमीटर लंबी बन रही स्मार्ट रोड की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि स्मार्ट रोड का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से किया जाए।

मंत्री श्री ठाकुर ने निर्देश दिए कि चकरा घाट से बस स्टैंड तक बनने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए जिससे आवागमन को सुगम बनाया जा सके।

मंत्री श्री ठाकुर ने ओल्ड आरटीओ परिसर के री-डेवलपमेन्ट अंतर्गत ड्राइंग डिजाइन पर चर्चा कर प्रोजेक्ट की सराहना की। इस कैम्पस में लगभग 3 एकड़ जमीन पर विभिन्न प्रोजेक्ट क्रमशः इन्क्यूबेशन सेंटर, वर्किंग वुमन हॉस्टल, एक्टिविटी जोन, बिजनिस जोन, म्यूजियम, आर्ट एंड कल्चर सेंटर, लाइब्रेरी, पब्लिक एरिया आदि के साथ इकोफ्रेंडली एवं एनर्जी एफिसिएंट डिजाइन तैयार की गई है। उन्होंने बताया वर्किंग वुमन हॉस्टल का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। इसके साथ ही उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर एंड मैकेनिकल कॉम्प्लेक्स निर्माण, बाबड़ी व कुओं सहित हैरिटेज कार्य, 48 वार्डों में पार्क निर्माण, स्मार्ट पोल प्रोजेक्ट, आईटी एनविल्ड फायर फाइटिंग सिस्टम, मल्टी लेविल पार्किंग, मटेरियल रिकवरी फेसेलिटी सेंटर, स्मार्ट रोड कॉरिडोर आदि पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की। 

इस अवसर पर सांसद  राजबहादुर सिंह ठाकुर, सागर विधायक  शैलेंद्र जैन, कलेक्टर  दीपक सिंह, नगर निगम कमिश्नर  आरपी अहिरवार,  नगरीयनिकाय भोपाल केसरी आनंद सिंह स्मार्ट सिटी सीओ  राहुल सिंह राजपूत सहित अधिकारी मौजूद थे .।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive