SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 13 मार्च 2021

आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में आया बदलाव : मंत्री गोपाल भार्गव


आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में आया बदलाव : मंत्री गोपाल भार्गव

★ गढ़ाकोटा रहस लोकोत्सव
337 स्व सहायता महिला समूहों को 5  करोड़ 62 लाख   रूपए के   ऋण स्वीकृति के चेक बांटे

सागर । स्व सहायता समूह के माध्यम से हमारी  माताएं बहनों की जीवन में बड़ा बदलाव आया है एवं आर्थिक रूप से सशक्त बन रही हैं। साथी हमारी बेटियां दो परिवारों को संभालने में सेतु का काम करती हैं उक्त विचार मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने रहस मेला के चौथे दिन अजीबिका मिशन  के माध्यम से महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में व्यक्त कीजिए।
मंत्री श्री भार्गव ने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में कहा कि शिक्षा गरीबी से लड़ने का मूल मंत्र है बेटियों को पढ़ाएं क्योंकि पढ़ाई से ही बेटियों में स्वास्थ्य संस्कार और स्वावलंबन की भावना का विकास होता है मध्यप्रदेश में आजीविका मिशन से महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है मिशन की सहायता से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। साथ ही उनकी सोच में भी बदलाव आया है ।
स्व सहायता समूहों को करोड़ों रुपए की राशि ऋण वितरण किया जा चुका है । आजीविका मिशन से 245 गांव में 27500 परिवारों को जोड़ा गया है। इसी मेला रहस से  3 साल पहले राज्यपाल आनंदीबेन ने माताओं बहनों बहुओं को सेनेटरी पैड बांटे थे।यह पहला उदाहरण  है  जो देश भर में बांटने का काम किया गया।अब यह महिला जागृति का युग है ।महिलाएं पिछड़ी नहीं रही ।महिलाओं को स्वलंबन एवं आत्मनिर्भर बनना है ।

कार्यक्रम में मंत्री भार्गव ने  महिला समूहों को ऋण स्वीकृति की राशि वितरित की। सीआईफ  1 करोड रुपए, बैंक लिंकेज 2 करोड़ रुपए, 10 लाख रिवाल्विंग फंड, 300 पशुसेड, 10 स्ट्रीट वेंडर  के हितग्राहियों सहित  स्व सहायता महिलाओ समूहों को ऋण चेक वितरण किया।जिला प्रबंधक आजीविका मिशन हरीश दुबे ने विभागीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


कार्यक्रम में आयोजन समिति अध्यक्ष अभिषेक भार्गव,पूर्व चेयरमैन लघु वनोपज संघ महेश कोरी, पूर्व  उपाध्यक्ष मनोज तिवारी सागर जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री छोटू आदिवासी,पूर्व पार्षद एमएल साहू ,जनपद अध्यक्ष संजय दुबे ,तहसीलदार कुलदीप पाराशर, आजीविका मिशन जिला प्रबंधक हरीश दुबे,ब्लॉक समन्वयक ऋषि कांत खत्री , सहा.ब्लॉक समन्वयक लीलाधर अहिरवार, राधे तिवारी,अर्चना अहिरवार ,केशव विश्वकर्मा, उत्तम कोरी , भरत चौरसिया,सहित सभी संकुल संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे। संचालन श्री विक्की जैन ने किया एव आभार ब्लॉक समन्वयक ऋषिकांत खत्री ने माना।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive