जंय श्री गणेशाय नमः

मंगलवार, 14 सितंबर 2021

सीएम जनदर्शन यात्रा : जेरोन आवास योजना में अनियमितता के चलते मुख्यमंत्री ने दो अधिकारियों को मौके पर किया सस्पेंड

सीएम जनदर्शन यात्रा : जेरोन आवास योजना में अनियमितता के चलते मुख्यमंत्री ने दो अधिकारियों को मौके पर किया सस्पेंड

सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निवाड़ी जिले के जेरोन में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि, पिछले दिनों कोरोना महामारी के कारण शासन-प्रशासन जनता की जिंदगी बचाने में लगा रहा। आज भी उन्होंने ओरछा में रामराजा सरकार से यही प्रार्थना की है कि भगवान, कोरोना की तीसरी लहर से सम्पूर्ण मानव जाति को बचाना। परंतु, भगवान भी उन्ही की मदद करते हैं जो स्वयं की मदद करें। इसलिए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी को टीकाकरण कराना जरूरी है। उन्होंने कमिश्नर, कलेक्टर को भी निर्देश दिए कि, टीकाकरण से छूटे हुए सभी व्यक्तियों को चिहित करें और प्राथमिकता से उनका टीकाकरण कराएं। इसके अतिरिक्त जिन्हें प्रथम डोज लग चुका है उन्हें द्वितीय डोज़ भी अवश्य लगाएं।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जेरोन में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यहां प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता की जानकारी मिली। जिस पर उन्होंने सीएमओ श्री उमाशंकर तथा इंजीनियर श्री अभिषेक राजपूत को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया ।साथ ही संबंधित अधिकारियों की आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो द्वारा जांच  करवाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि, जेरोन की जनता को 27 करोड रुपए की लागत से पानी की टंकी, पाइप लाइन, घर घर टोटी वाले नल कनेक्शन, दो करोड़ की लागत से बस स्टैंड एक करोड़ की राशि से तालाब का सौंदर्यीकरण  कराया जायेगा। साथ ही युवाओं के लिए आईटीआई संस्थान भी खोला जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि  प्रदेश में भ्रष्टाचारियों को छोड़ा नहीं जायेगा। गरीब, पात्र परिवारों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि, ऐसे  व्यक्ति जो आवास योजना के अंतर्गत पात्रता रखते हैं, उनका पुनः सर्वे और सत्यापन किया जायेगा और नाम जोड़ने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इसी प्रकार राशन पात्रता पर्ची के हितग्राहियों का भी सत्यापन किया जाएगा और पात्र हितग्राहियों को राशन पर्ची प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान निर्देश दिए कि इस संबंध में कमिश्नर एवं कलेक्टर निवाड़ी यहां शिविर लगाकर तीन दिवस में कार्रवाई सुनिश्चित कराएं।
जनदर्शन यात्रा के दौरान मजरा गांव पहुंचे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि,  मजरा शिवलाल में दो करोड़ रुपए की लागत से नल जल योजना प्रारंभ की जाएगी।
उन्होंने अपील की कि, मजरा के सभी पात्र व्यक्ति वैक्सीनेशन कराएं जिससे कोरोना को हराया जा सके। उन्होंने कहा कि,  22 सितंबर को शिविर आयोजित कर प्रधानमंत्री आवास योजनाके के क्रियान्वयन की जांच करते हुए छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि, नल जल योजना का ग्राम में कितना कार्य किया गया इसकी भी जांच की जाएगी और 22 सितंबर को नल जल योजना के जमीनी क्रियान्वयन की भी जांच की जाएगी।

उन्होंने कहा कि, यह सुनिश्चित किया जायेगा कि, ग्राम के समस्त विद्यार्थियों को संबल योजना का लाभ मिले।  इसी प्रकार स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए रोजगार की बेहतर व्यवस्था  सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की जाए और 22 सितंबर को शिविर लगाकर उन्हें भी रोजगार के विभिन्न आयामों से अवगत कराएं।

ततारपुरा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, गरीब हाथ ठेला और गुमठी आदि लगाकर जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत 10 हज़ार रुपए स्वीकृत किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि, समस्त पात्र हितग्राहियों के खाते में 10 हज़ार रूपए की राशि पहुंची है या नहीं इसकी भी जांच की जाएगी। साथ ही किसान सम्मान निधि के तहत भी 10 हजार रूपए की राशि दी जा रही है जिसमे 6 हजार रूपए प्रधानमंत्री और 4 हजार रूपए की राशि मुख्य्मंत्री द्वारा दी जा रही है। उन्होंने निर्देश दिए कि,  विकट परिस्थितियों में जनसामान्य का संबल- आयुष्मान योजना के लिए अधिक से अधिक व्यक्तियों के कार्ड बनाए जाएं।

जनदर्शन यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान भोपालपुरा ग्राम भी पहुंचे जहां उन्होंने बताया कि, यहां 18 करोड़ रुपए की लागत से सीएम राईस स्कूल बनाई जाएगी। यहां स्कूल बसों के माध्यम से 20 किलोमीटर परिधि के सभी स्कूली छात्र पढ़ने आ सकेंगे। किसान तथा गरीब तबके के विद्यार्थी भी गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे विद्यार्थी भी मन लगाकर पढ़ाई करें। चयन होने के बाद शासन द्वारा संपूर्ण फीस का खर्चा उठाया जाएगा।उन्होंने कहा कि, भोपालपुरा के अश्रु माता मंदिर का पर्यटक स्थल के रूप में विकास किया जाएगा इसके लिए समस्त आवश्यक  व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी।
 

 

मुख्यमंत्री श्री  शिवराज सिंह चौहान जनदर्शन यात्रा के तहत अचर्रा, वृषभानपुरा, हथेरी सहित अन्य गांव में पहुंचे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को एक दिवसीय प्रवास पर टीकमगढ़ और निवाड़ी पहुंचे। उन्होंने मोहनगढ़ से जनदर्षन यात्रा की शुरूआत की। अपनी इस जनदर्षन यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम अचर्रा में ग्रामवासियों से कहा कोरोना गया नहीं है सभी टीका लगवायें। साथ ही ग्रामवासियों से कहा कि वचन दो टीका लगवायेंगे। इसके पष्चात ग्राम वृषभानपुरा में श्री चौहान ने कहा जो हितग्राही आवास से वंचित हैं सर्वे कराया जाकर पात्र लोगों की सूची बनाई जाकर उन्हें राषि दी जायेगी। अगले तीन साल में हर पात्र व्यक्ति का अपना आवास हो जायेगा। यहां पानी की सुगम व्यवस्था कराई जायेगी। हर घर में नल से पानी पहुंचेगा।
अपने इस जनदर्षन यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ग्राम हथेरी में नल जल योजना के तहत टंकी निर्माण और पाइपलाइन बिछाने के लिए एक करोड़ 23 लाख रूपये से काम कराये जाने की बात कही। उन्होंने ग्रामवासियों को भरोसा दिया की विकास और जनहितैषी कार्य नहीं रुकेंगे। जनता से कोरोना टीका लगवाने की यहां भी अपील की।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा की किसान कल्याण सरकार की प्राथमिकता है। किसान सम्मान निधि में अतिरिक्त 4 हजार रूपये की राशि बैंक खाते में मिलने से किसान का सम्मान और मनोबल बढ़ा है। उन्होंने पात्रता पर्ची नहीं मिलने के कारण गरीब लोगों को नाम जोड़कर राशन प्रदान करने के लिये कहा।
श्री चौहान ने कहा की संबल योजना दोबारा शुरू होने से गरीब और जरूरतमंद व्यक्तियों को फिर से योजना का लाभ मिलने लगा है। गरीब बच्चों का मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन होने पर फीस भरवाने और एक लाख रिक्त पदों पर भर्ती शुरू करने, अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने, सर्वे कर आवासहीन लोगों को आवास उपलब्ध कराने, आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं की आय में नवाचार के जरिए बढ़ोत्तरी करने की बात भी कही। उन्होंने कहा की सीएम राइज स्कूल की स्थापना होने से गरीब बच्चों को पब्लिक स्कूल जैसी सुविधाएं मिल सकेगी। पंचमखेरा में जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उपस्वास्थ्य केन्द्र और पंचायत भवन की घोषणा की।
सीएम ने कहा की केन बेतवा लिंक परियोजना में बांध का निर्माण होने से टीकमगढ़ जिले के किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिलेगा। ग्राम केशवगढ़ में मुख्यमंत्री जी ग्रामीण जनों से संवाद किया शिकायत प्राप्त होने पर कहा कि इसकी जांच करा ली जाये।हथेरी में विवाह वाटिका बनवाने, पंचमखेड़ा में उप स्वास्थय केन्द्र और पंचायत भवन निर्माण तथा आमजन की मांग पर रोतेरा कोयला ग्राम की सभा में सरकारी तालाब के गहरीकरण के निर्देश दिए।
इस अवसर पर सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया, लोकनिर्माण राज्यमंत्री श्री सुरेष धाकड़, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार, जतारा विधायक श्री हरीषंकर खटीक, टीकमगढ़ विधायक श्री राकेष गिरि गोस्वामी, निवाड़ी विधायक श्री अनिल जैन, पूर्व विधायक पृथ्वीपुर श्रीमती अनीता नायक, श्री अखलेश अयाची, जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी तथा एसपी श्री प्रषांत खरे सहित संबंधित अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं हितग्राही उपस्थित रहे।


 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive