रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शनिवार, 18 सितंबर 2021

महिलाओं की पीड़ा पहचान कर प्रधानमंत्री ने दी सेहत, स्वास्थ्य और धुंए से आजादी की सौगात : मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ उज्ज्वला का नाम सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर आती है सुकून और आजादी की चमक : मंत्री गोविंद राजपूत



महिलाओं की पीड़ा पहचान कर प्रधानमंत्री ने दी सेहत, स्वास्थ्य और धुंए से आजादी की सौगात : मंत्री  भूपेंद्र सिंह

★ उज्ज्वला का नाम सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर आती है सुकून और आजादी की चमक : मंत्री गोविंद  राजपूत




सागर । संपूर्ण मातृशक्ति को एक बेहतर जीवन देने और उनके दैनिक जीवन से जुड़े हुए एक छोटे लेकिन अति महत्वपूर्ण पहलू की पीड़ा पहचानने और उस पीड़ा को दूर करते हुए एक बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने से लेकर महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अनेक कार्य किए हैं। इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है। इससे महिलाओं के दैनिक जीवन में एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन आया है।
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महिलाओं की पीड़ा पहचान कर उन्हें बेहतर सेहत, स्वास्थ्य और धुए से आजादी की सौगात दी है।
शनिवार को पूरे प्रदेश में निःशुल्क उज्ज्वला एलपीजी गैस कनेक्शन के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सागर के रविंद्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री गौरव सिरोठिया,  संभागायुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, एडीएम श्री अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और बड़ी संख्या में मातृशक्ति ने भाग लिया।
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक सुशासन से सुराज अभियान चलाया जा रहा है जिसमें प्रत्येक दिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फेज़- 2 के तहत निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन के वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है उन्होंने बताया कि छोटे से छोटे कस्बे में आयोजित इस कार्यक्रम के द्वारा प्रत्येक घर में प्रत्येक महिला के पास निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि, बाजार में करीब  5 हजार रुपए में एक गैस सिलेंडर , चूल्हा, रेगुलेटर एवं पाइप आदि सामग्री प्राप्त होती है जबकि, शासन द्वारा यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है इससे गरीब परिवार उन रुपयों को परिवार के किसी अन्य कार्य में व्यय कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के जैसे ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश में लगभग 8 लाख 50 हजार आवास बनाने का कार्य किया गया है। इसी प्रकार किसान सम्मान निधि, राशन पात्रता पर्ची, आयुष्मान भारत के द्वारा भी प्रत्येक वर्ग की चिंता कर उनके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत कार्य किए जा रहे हैं।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, प्रधान मंत्री श्री मोदी द्वारा शुरू की गई जन धन योजना तथा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत पात्र परिवारों के खाते में सीधे राशि पहुंचती है जिससे भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं बचती। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सागर जिले में बड़ी संख्या में आवास बने हैं तथा पात्र परिवारों की जानकारी मिलने पर उनके आवास भी अवश्य ही बनाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मे संपूर्ण देश में मुफ्त वैक्सीनेशन की सुविधा दी जा रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वैक्सीनेशन के कार्य को अति गंभीरता से लेते हुए वैक्सीनेशन का कार्य कराया जा रहा है, जिसका परिणाम है कि, आज मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का उतना कहर नहीं है। जबकि, अन्य राज्यों में अभी भी हजारों की संख्या में प्रकरण सामने आ रहे हैं।
निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम मुख्य अतिथि राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि उज्ज्वला योजना के बारे में सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर सुकून एवं आजादी की एक अनोखी चमक आ जाती है जो इस बात का प्रतीक है कि ऐसी योजना ने उन्हें कितना लाभ पहुंचाया है और उनके जीवन को भी सरल बनाया है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना की पहल दिखने में बहुत छोटी परंतु बहुत कारगर साबित हुई है। अब उज्ज्वला के माध्यम से घर-घर में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है और यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी। संपूर्ण देश के एक-एक घर में महिलाओं के पास गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि श, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के आम व्यक्ति की आवश्यकताएं समझते हैं और हर वर्ग के लिए कार्य कर रहे हैं।
कार्यक्रम में उपस्थित विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि, उज्ज्वला योजना ने महिलाओं का जीवन व्यवस्थित करने का एक अति महत्वपूर्ण कार्य किया है।  मातृशक्ति की सेहत पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव को उज्ज्वला योजना ने समाप्त किया है। उन्होंने कहा कि ऐसी ही योजनाओं के द्वारा विकास पुनः परिभाषित किया जाता है। आज का दिन मातृशक्ति के लिए समर्पित है और संपूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का दिन है। उन्होंने कहा आयुष्मान , जन धन योजना,  शहरी एवं ग्रामीण पथ विक्रेता, संबल जैसी योजनाएं सर्वहारा वर्ग के लिए किए जा रहे कार्यों को दर्शाती हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को भी बधाई दी कि, उज्ज्वला योजना के तहत लक्ष्य का 160 प्रतिशत अर्जित कर महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए हैं।
उल्लेखनीय है कि, उज्ज्वला के प्रथम चरण के बाद वर्तमान में उज्ज्वला 2.0 के अंतर्गत पुनः कनेक्शन दिया जाना प्रारंभ किए गए हैं और सागर जिले को 16 हजार 480 कनेक्शन किए जाने का लक्ष्य दिया गया था। जिसके परिपालन में जिले में उत्कृष्ट कार्य करते हुए 26 हजार 289 कनेक्शन जारी कर दिए हैं जो कि लक्ष्य का 160 प्रतिशत है।                

 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive