रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

गुरुवार, 16 सितंबर 2021

सागर शहर के निर्माण कार्यो और सागर झील का किया कलेक्टर ने निरीक्षण ★ कटरा में स्मार्ट रोड के अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के निःर्देश

सागर शहर के निर्माण कार्यो और सागर झील का  किया कलेक्टर ने निरीक्षण
★ कटरा में स्मार्ट रोड के अंतर्गत कार्य प्रारंभ करने के निःर्देश

सागर। नवागत कलेक्टर दीपक आर्य ने आज सागर शहर में चल रहे निर्माण कार्यो  ,तालाब के जीर्णोद्रधार कार्यो  और कटरा क्षेत्र में यातायात आदि व्यवस्थायो का निरीक्षण किया और आवश्यक निःर्देश दिए। 
 विश्वविद्यालय रोड और गौर मूर्ति स्थल हमारे शहर का प्रवेशद्वार हैं इसलिए इसकी सुंदरता का विशेष ध्यान रखें। गौर मूर्ति स्थल को आकर्षक बनाएं और ग्रीनरी करें। उक्त निर्देश कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक आर्य ने गुरुवार को विश्वविद्यालय रोड के निरीक्षण के दौरान दिए। इस दौरान निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक सागर स्मार्ट सिटी  आर. पी. अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत भी मौजूद थे।
कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक आर्य ने गुरुवार को सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाओं का निरीक्षण किया। विश्वविद्यालय रोड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सेल्फी प्वाइंट देखा और इसकी सराहना की। साथ ही निर्देश दिए कि सेल्फी प्वाइंट के पीछे सुरक्षा की दृष्टि से जाली लगाई जाए। उन्होंने निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि सेल्फी प्वाइंट पर सिर्फ हरी घास न लगाकर अलग-अलग रंग की घास लगाएं, जिससे यह और भी सुंदर लगेगा। उन्होंने सिट आउट एरिया में कांक्रीट का ज्यादा इस्तेमाल न करने के लिए कहा और निर्देश दिए कि इस तरह की व्यवस्था करें, जिससे यहां लोग पार्किंग न कर सकें। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्मार्ट रोड के कार्य का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मल्टी डक्ट का काम देखा और इसको उपयोगी बताया। उन्होंने निर्देश दिए कि इस तरह से काम कराया जाए, जिससे लोगों को ज्यादा परेशानी न हो। 
इसके बाद ओल्ड आरटीओ कैंपस में बनाई गई वर्किंग वूमंस हॉस्टल का निरीक्षण कर कलेक्टर श्री आर्य ने इसकी डिजाइन की सराहना की। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के हिसाब से अच्छा निर्माण किया गया है, लेकिन हॉस्टल में कुछ सिंगल रूम भी होने चाहिए। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि ग्राउंड फ्लोर पर भी कुछ महिलाओं के लिए रूम रखें। जो महिलाएं सीढी नहीं चढ सकतीं, उन्हें इससे सुविधा होगी। उन्होंने मुख्यद्वार पर रैंप बनाने के निर्देश भी दिए। इसके बाद इसी कैंपस में निर्माणाधीन इन्क्यूबेशन सेंटर बिल्डिंग का निरीक्षण किया। इसका विस्तृत प्लान देखा और कहा कि यह अच्छी बात है कि निर्माण में ग्रीन बिल्डिंग नियमों का पालन किया जा रहा है। 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट



तालाब का किया निरीक्षण ,समय सीमा में पूरा करे काम 

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने लाखा बंजारा झील के जीर्णोद्धार और एलिवेटेड कॉरिडोर परियोजना का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए हो रहे स्वाइल इन्वेस्टीगेशन की बारीकी से जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि इसके पिलर कितनी गहराई तक जाएंगे और फुलटैंक लेवल से ऊंचाई कितनी रहेगी। निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि अक्टूबर अंत तक स्वाइल इन्वेस्टिगेशन पूरा हो जाएगा। उसके बाद काम आगे बढ सकेगा। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि तय समय से पहले इसका काम पूरा करने के प्रयास करें। इसके बाद उन्होंने नाला ट्रैपिंग की जानकारी ली। बताया गया कि 5300 मीटर में से करीब 3900 मीटर का काम हो चुका है। कलेक्टर श्री आर्य ने झील में हुए काम की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि झील के पानी को जल्दी खाली करने के इंतजाम किए जाएं। डोजर लगाकर एक तरफ से काम करें, जिससे झील को आकार दिया जा सके। साथ ही इम्बैंकमेंट का कार्य प्रारंभ करें। मोंघा बंधान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट की जानकारी ली। उन्होंने सिटी स्टेडियम में हो रहे खेल विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया। 

कटरा और साबुलाल मार्केट को देखा

इसके बाद कलेक्टर  ने कटरा बाजार में पार्किंग व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। उन्होंने निर्देश दिए कि यहां पर भी स्मार्ट रोड के अंतर्गत कार्य प्रारंभ करें। क्षेत्र की सुंदरता और व्यवस्थित यातायात को बनाने के संबंध में तैयार की जा रही कार्ययोजना की जानकारी ली तत्पश्चात् साबूलाल मार्केट में भी जाकर स्थल का निरीक्षण किया।
इस संबंध में नगर निगम आयुक्त  आर.पी.अहिरवार ने बताया कि इस पुराने मार्केट के स्थान पर नये मार्केट बनाने की कार्ययोजना है जिसमें भूतल पर पार्किग एवं प्रथम एवं द्वितीय तल पर दुकानें रहेगी। इस संबंध में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सुझाव दिया कि इस स्थल पर चार पहिया वाहनों की पार्किंग रखी जाय तथा दो पहिया वाहनों की पृथक से व्यवस्था की जाय।

ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान सुप्रीटेंडेंट इंजीनियर अजय शर्मा,निगम उपायुक्त डॉ.प्रणय कमल खरे के साथ अन्य जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के साथ निगम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive