अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

बुधवार, 27 जनवरी 2021

सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद :फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रोफेशनल कैटेगरी में राजीव कपूर एवं शौकिया फोटोग्राफर्स में ब्रजेश दुबे को मिला प्रथम पुरस्कार

सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद :फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रोफेशनल कैटेगरी में राजीव कपूर एवं शौकिया फोटोग्राफर्स में ब्रजेश दुबे को मिला प्रथम पुरस्कार

★ कटरा म्युनिसिपल स्कूल टाउन हॉल में लगायी गई फोटोग्राफी प्रदर्शनी

सागर । पर्यटन संवर्द्धन परिषद द्वारा आयोजित की गई फोटोग्राफी प्रतियोगिता में सागर जिले की प्रोफैशनल तथा शौकिया फोटोग्राफर्स द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। कलेक्टर श्री दीपक सिंह के निर्देशानुसार बनाए गए निर्णायक मंडल ने गत दिवस विजेताओं की घोषणा की। विजेताओं को कलेक्टर श्री दीपक सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह के द्वारा सम्मानित किया गया इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल वर्मा सागर एसडीएम श्री पवन बारिया तथा नगर निगम उपायुक्त श्री प्रणयन कमल खरे भी उपस्थित थे।
फोटोग्राफी प्रतियोगिता में प्रोफैशनल कैटेगरी में श्री राजीव कपूर एवं शौकि़या फोटोग्राफर्स में श्री बृजेश दुबे को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। इनके अतिरिक्त प्रोफैशनल कैटेगरी में द्वितीय स्थान पर रहे तीन प्रतिभागियों, तृतीय स्थान पर चार प्रतिभागियों तथा सांत्वना पुरस्कार के लिए छह प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार शौकिया फोटोग्राफर्स में द्वितीय स्थान पर दो प्रतिभागियों तथा सांत्वना पुरस्कार के लिए पाँच प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि, सागर जिले के पर्यटन तथा यहाँ की धरोहरों के संरक्षण तथा विकास के लिए तैयार की जा रही कॉफी टेबल बुक के माध्यम से पर्यटक एवं अन्य व्यक्ति जिले के विभिन्न ऐतिहासिक,पुरातात्विक स्थानों, सांस्कृतिक धरोहरों से परिचित हो सकेंगे। सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद द्वारा आयोजित की गई फोटोग्राफी प्रतियोगिता के चुनिंदा फोटोग्राफ्स को भी इस कॉफी टेबल बुक में शामिल किया जाएगा।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सभी विजेताओं तथा अन्य प्रतिभागियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सागर पर्यटन संवर्द्धन परिषद के अंतर्गत आयोजित की गई प्रतियोगिता को लोगों ने सराहा है।साथ ही इस प्रतियोगिता के माध्यम से जिले के छिपे हुए कलाकार भी सामने आए हैं।उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों ने ऐसे विभिन्न स्थानों के फोटोग्राफ्स सम्मिट किए जिनके बारे में शहर का एक बड़ा वर्ग अनजान है। म्युनिसिपल स्कूल टाउन हॉल में लगायी गई फोटोग्राफी प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को उन स्थानों के बारे में जानने का अवसर भी मिला है।
उन्होंने बताया कि सागर जिला पुरातात्विक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जिला है। यहाँ ना केवल डॉक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, लाखा बंजारा झील है बल्कि एरण जैसा महत्वपूर्ण स्थान भी है जहाँ गुप्त काल में सती प्रथा के साक्ष्य मिलते हैं।
इतिहासकारों की माने तो एरण के अभिलेख तथा साक्ष्य अति महत्वपूर्ण हैं। इसके अतिरिक्त सागर में आर्किटेक्चर की भी अलग अलग अलग ख़ूबसूरती देखने मिलती है। जिला पर्यटन संवर्द्धन परिषद का उद्देश्य ऐसे सभी स्थानों तथा धरोहरों को संरक्षित करना तथा उनका उचित विकास करना है।
उन्होंने बताया कि फोटोग्राफी इवेंट की इतना बेहतर प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस दिशा में और भी कार्य किए जाएंगे। शहर के फोटोग्राफर्स को एक आर्ट गैलरी भी जिला प्रशासन की ओर से तैयार की जाएगी साथ ही प्रदर्शनी में लगाए गए फोटोग्राफ्स को खरीदने के इच्छुक व्यक्तियों को फोटोग्राफ्स लेने की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी।
पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने भी सभी फोटोग्राफर्स की कला तथा फोटोग्राफी एग्जिबीशन को सराहा।उन्होंने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है।इस प्रकार के प्रयास आगे भी किए जाएं जिससे न केवल लोगों को मौका मिले बल्कि पर्यटन के विकास को भी बढ़ावा मिले। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive