अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

बुंदेलखंड अंचल में मुख्यमंत्री श्री चौहान के हाथों किसान होंगे लाभान्वित ★ सागर में जन कल्याण के यज्ञ की तरह है राज्य स्तरीय कार्यक्रम @अशोक मनवानी

बुंदेलखंड अंचल में मुख्यमंत्री श्री चौहान के हाथों किसान होंगे लाभान्वित
★ सागर में  जन कल्याण के यज्ञ की तरह है राज्य स्तरीय कार्यक्रम


@अशोक मनवानी

शरबती गेहूं के लिए प्रसिद्ध सागर जिले के किसानों के लिए शनिवार को एक विशेष अवसर होगा जो उन्हें प्रसन्नता भी देखा और सुकून भी। पूरे देश में सबसे ज्यादा गेहूं उपार्जन करने वाले राज्य मध्यप्रदेश की पहचान शरबती गेहूं से भी है। इसके लिए सागर विशेषकर खुरई के मेहनतकश किसान उत्पादन में आगे रहे हैं। किसानों का परिश्रम इस वर्ष और भी प्रासंगिक हो गया  जब पूरे विश्व ने एक महामारी झेली और गरीब वर्ग को सबसे पहले अन्न की जरूरत थी।मप्र से होकर निकलने वाले चाहे प्रवासी श्रमिक हों,उन्हें सुविधा दी गई   भले  ही वे किसी राज्य के  हों,मध्य प्रदेश ने  अतिथि मानकर उनकी व्यवस्थाएं कीं,उन्हें भोजन करवाया ,ठहराया।इसके अलावा प्रदेश के गरीब तबके के लोगों को खाद्यान्न मिला जो हमारे किसान बंधुओं के भरपूर उत्पादन के योगदान से संभव हुआ।राज्य सरकार ने छोटे किसानों के हित में योजना शुरू की। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना घोषित कर  किसानो को  लाभ देने का अनूठा कार्य हुआ है ,इस पहल और इसे सफल बनाने  के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का सक्षम नेतृत्व कारगर सिद्ध हुआ है। उनके स्वागत के लिए बुंदेलखंड के किसान आतुर हैं।

 एक क्लिक से होंगे चार सौ करोड़ अंतरित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 30 जनवरी को  20 लाख किसानों के खाते में 400 करोड़ की किसान सम्मान निधि का अंतरण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सागर संभागीय मुख्यालय से कार्यक्रम में शामिल होंगे।वे किसान सम्मान निधि की राशि सिंगल क्लिक से किसानों के खाते में अंतरित करेंगे। इस वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिला मुख्यालय पर अधिकारी एवं किसान शामिल होंगे।

मप्र में छोटे किसानों का हित संवर्धन

मप्र ऐसा राज्य है जहां किसानों को सालाना दस हजार की राशि देने की व्यवस्था हुई है।प्रधानमन्त्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत छह हजार रूपए वार्षिक दिए जाते हैं।राज्य सरकार की योजना से चार हजार रुपए मिलने से कुल दस हजार रुपए की राशि अब मध्य प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को मिलेंगे।

किसानों से बातचीत भी करेंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के लाभान्वित किसानों से संवाद भी करेंगे।वे 4 जिलों के चयनित किसानों से बात करेंगे। शनिवार,
30 जनवरी 2021 के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ  संवाद के लिए चयनित हितग्राहियों के नाम एवं क्रम-

1. श्री रामहेत आदिवासी - मुरैना 
2. श्री सूर्यभान सिंह- जबलपुर 
3. श्री मोहन- गुना 
4. श्री लखन यादव- बैतूल

सीधा प्रसारण भी

इस  कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मध्यप्रदेश दूरदर्शन, प्रादेशिक टी.व्ही. न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण निधि

प्रदेश के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है।यह कोरोना काल में की गई एक अनूठी पहल रही। योजनान्तर्गत किसानों को एक वित्तीय वर्ष में दो समान किश्तों में कुल 4 हजार रूपये की सम्मान निधि दिये जाने का प्रावधान रखा गया । मुख्यमंत्री श्री चौहान सागर  से किसानों को योजना की द्वितीय किश्त का भुगतान ऑनलाइन करेंगे।

मप्र में संकट में सहारा मिला किसानों को,नए कानूनों का लाभ भी


मध्यप्रदेश ने  एक राष्ट्र एक बाजार के तहत किसानों को लाभान्वित करने,बीमा योजना का लाभ दिलवाने और शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण की व्यवस्था करके पूरे देश में श्रेष्ठ कार्य कर दिखाया है। कोरोना के संकट काल में अन्नदाता के हित में आर्थिक राहत का प्रबंध किया गया।नए कृषि कानून के अंतर्गत किसान को फसल बेचने के विकल्प का लाभ भी देश में सबसे पहले मप्र से मिलना शुरू हुआ है।

★ अशोक मनवानी ,जनसंपर्क अधिकारी,
मप्र शासन,भोपाल 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive