रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शुक्रवार, 24 सितंबर 2021

MP : कालेज में शिक्षको की भर्ती हेतु PSC को पत्र भेजा, शिक्षकों के ट्रांसफर की नीति बनाई जा रही है: मंत्री मोहन यादव

MP : कालेज में शिक्षको की भर्ती हेतु PSC को पत्र भेजा, शिक्षकों के ट्रांसफर की नीति बनाई जा रही है: मंत्री मोहन यादव


सागर। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश में कालेजो में शिक्षकों के 950 शिक्षकों की भर्ती PSC के जरिये 
की जा रही है।लिए पत्र भेज दिया गया है। अथिति शिक्षक हमारे शिक्षा के हिस्सा है। उनको अनुभव के आधार पर अंक देने की व्यवस्था भी प्रस्तावित है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने आज मीडिया से चर्चा में बताया कि कॉलेज में शिक्षकों केट्रांसफ़र की नीति बनाई जा रही है। जिसका उद्देश्य ग्रामीण और दलित आदिवासी अंचलोमे उच्च शिक्षा का स्तर बढाना है। इन इलाकों में अनिवार्य रूप से शिक्षकों को भेजा जाएगा। नीति जल्द ही लागू होगी। 
उन्होंने पत्रकारों के  कुलगुरु के सवाल पर कहा कि कुलपति शब्द खासतौर से महिला कुलपति को कई बार असहज महसूस होता है। कुलगुरु एक उचित शब्द है। उन्होंने कहा कि कालेजो विवि में शिक्षक नियमित रूप से पढाये इसकी समीक्षा की जा रही है । आने वाले समय मे बेहतर नतीजे सामने आएंगे। बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित कर प्रोत्साहित किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति लागू करने वाला  एमपी पहला राज्य है। शुरू में कुछ चुनोतियाँ थी। इनका सामना कर आगे बढ़ा जा रहा है। कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिली तो अगला स्त्रसे बेहतर व्यवस्था शुरू हो जाएगी। छात्रसंघ चुनाव भी शुरू होंगे। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे



वेबसाईट


उ होने राजकीय विवि/ महिला विवि खोलने के सम्बंध में कहा कि नई शिक्षा नीति में इन सभी पर विचार विमर्श हुआ है। नई नीति में ये खत्म है। अब हर कालेज अपने आप मे डीम्ड विवि रहेगा। अपनी पढ़ाने से लेकर परीक्षा और पेपर बनाने की व्यवस्था खुद ही कर सकेगा। कालेज जरूरत के मुताबिको पाठ्यक्रम शुरू कर संकेंगे। अब NCC, NSS और स्पोर्ट को पाठ्यक्रमो में शामिल किया है
उन्होंने कहा कि हम छात्रों से पौधरोपण भी कराना चाहते है। कुल 20 लाख विधार्थी एमपी में है। सभी एक एक पौधा लगाए। शोध कार्यो को बढाने के लिए ध्यान दिया जा रहा है।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive