रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

गुरुवार, 23 सितंबर 2021

पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर 30 सितम्बर को सागर में होगा प्रदर्शन -ज्ञापन: भानु सहाय

पृथक बुन्देलखण्ड राज्य की मांग को लेकर 30 सितम्बर को सागर में होगा  प्रदर्शन -ज्ञापन: भानु सहाय


सागर। उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के बुन्देलखण्ड  अंचल को जोड़कर पृथक राज्य बनाने की मांग लम्बे समय से चल रही है। इस सिलसिले में   बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के तत्वावधान में 30 सितम्बर को सागर में प्रधानमंत्री जी को संबोधित एक  ज्ञापन  बड़े संख्या में समर्थकों के साथ दिया जाएगा। इस सिलसिले में एक बैठक भी मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय ने ली। 
मोर्चा अध्यक्ष भानू सहाय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि वर्ष 1947 में मिलीआज़ादी के बाद जब छोटे राज्यो का भारत गणराज्य में विलय किया जा रहा था।  तो बुन्देलखंड क्षेत्र की 35 देसी रियासतों से लिखित संधि के उपरान्त 12 मार्च 1948 को विन्द प्रदेश का गठन किया गया जिसकी दो इकाइयां बनाई गई बुन्देलखंड व बघेलखण्ड । बुन्देलखंड राज्य की राजधानी नौगांव बनाई गई एवं कामता प्रसाद सक्सेना मुख्यमंत्री बनाये गए।बुन्देलखंड की इकाई को भंग कुछ समय उपरांत भंग किया गया। वर्ष 1956 में राज्य पुनर्गठन की के अनुसार बुन्देलखंड को उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश में बांट दिया गया तभी से अखंड बुन्देलखंड राज्य पुनः बनाये जाने के लिए संघर्ष किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि बुन्देलखंड क्षेत्र में अकूत खनिज  संपदा, पर्याप्त बिजली, पर्यटन स्थलों की भरमार, कंठ तक पानी है फिर भी कागजों में अति पिछड़ा क्षेत्र के नाम से सरकारों के सौतेले रवैया से दर्ज है। 2014 में सु.श्री. उमा भारती ने श्री नरेंद्र मोदी जी एवं श्री राजनाथ सिंह जी के साथ मंच से बुंदेलियो से वादा किया कि 3 साल के भीतर बुन्देलखंड राज्य बनवा दिया जाएगा। 30 सितम्बर को वादा किये हुए 7 साल 4 माह पूरे होने को है पर अभी तक केंद्र सरकार में कार्यवाही तक आरम्भ नही हुई है। प्रधानमंत्री जी को उनका 3 साल का वादा याद दिलाने के लिए हर माह अलग अलग जिलों में ज्ञापन दिया जाता
उन्होंने बताया कि 30 सितम्बर को वादे के 7 साल 4 माह पूरे होने पर प्रधानमंत्री जी को संबोधित ज्ञापन जिला अधिकारी सागर के माध्यम से दिया जायेगा।
सागर अधिवक्ता संघ कार्यालय जाकर 30 सितम्बर को दिये जाने वाले कार्यक्रम के लिए सहयोग मांगा गया। उन्होंने बताया कि पृथक राज्य की मांग के लिए जनसमर्थन मिल रहा है। वैसे यह आवाज सबसे पहले सागर से ही उठी थी। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करे

वेबसाईट

बैठक में बनी रूपरेखा ज्ञापन की

इस सम्बंध में एक बैठक मकरोनिया स्थित गणेश एंजोरा हाल में हुई। जिसमें पूरी रूपरेखा बनाई गई।   बैठक में तय हुआ कि सभी लोग एंजोरा मैरिज हाल से मोटरसाईकिल रैली के माध्यम से कलेक्ट्रेट परिसर पहुचेंगे और जिलाधीश को ज्ञापन देंगे। इस मौके पर बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा के झांसी से  प्रवक्ता रघुराज शर्मा, रजनीश श्रीवास्तव, सूरज यादव एवं सुन्दर ग्वाला ,यश यादव ,डी के सिंह 
अक्षय हजारी, डॉ विवेक तिवारी आदि मौजूद रहे। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive