रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

शुक्रवार, 24 सितंबर 2021

छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर का हेल्पडेस्क सेंटर सागर में शुरू होगा : मंत्री मोहन यादव ★ गर्ल्स डिग्री कालेज के नए भवन का लोकार्पण


छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर का हेल्पडेस्क सेंटर सागर में शुरू होगा : मंत्री मोहन यादव
★ गर्ल्स डिग्री कालेज के नए भवन का लोकार्पण

सागर । नई शिक्षा नीति से रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसी के तहत समस्त महाविद्यालय को नई शिक्षा नीति में  डीम्ड विवि का दर्जा प्राप्त  होगा। उक्त विचार उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने शासकीय कन्या स्वशासी स्नातकोत्तर उत्कृष्ट महाविद्यालय की नवीन भवन के लोकार्पण के अवसर पर व्यक्त किए । 

इस अवसर पर सांसद राज बहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन ,उच्च शिक्षा के प्रभारी आयुक्त  दीपक सिंह, अतिरिक्त संचालक डॉक्टर जी एस रोहित, प्राचार्य श्रीमती ईला तिवारी , सहित गणमान्य नागरिक अधिकारी शिक्षक एवं छात्र छात्राएं मौजूद थी ।

नवीन भवन के लोकार्पण के अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति से रोजगार के साथ स्वरोजगार के अवसर प्रदान होंगे । उन्होंने कहा कि सागर में महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर का हेल्पडेस्क सेंटर प्रारंभ किया जाएगा जिससे सागर के छात्र छात्राओं को समस्त प्रकार की जानकारी प्राप्त हो सकेगी । उन्होंने कहा कि एनसीसी, एनएसएस अब वैकल्पिक विषय के रूप में छात्राएं पढ़ाई की पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से समर्थ महाविद्यालय डीीम्ड  विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त कर सकेंगे और इसके माध्यम से समस्त छात्र छात्राएं सर्वांगीण विकास के साथ-साथ स्वावलंबी भी बन सकेंगे ।
मंत्री श्री यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत अब एक डिग्री के साथ दूसरी डिग्री एवं डिग्री के साथ डिप्लोमा भी किया जा सकता है जिससे रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे । मंत्री डॉ यादव ने कहा कि बालिकाओं के साथ अब बालकों को भी उत्कृष्ट महाविद्यालय की सुविधा सागर में प्रदान की जाएगी ।

सागर सांसद  राज बहादुर सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा से संबंधित समस्त समस्याओं का हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 करोड़ की लागत से भवन आज लोकाारपन पर हो रहा है और शीघ्र ही दो भवन और बनाए जाएंगे जिससे कन्या महाविद्यालय की समस्या हल होगी। ।
सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि कन्या महाविद्यालय में कंप्यूटर शिक्षकों की कमी है एवं एनसीसी के लिए केयरटेकर की नियुक्ति भी लंबित है।
 विधायक श्री जैन की  मांग पर मंत्री श्री यादव ने तत्काल अपनी स्वीकृति प्रदान की। विधायक श्री जैन ने कहा कि सागर का प्राचीन महिला विद्यालय का नाम यमुना ताई किया जाए।मंत्री श्री यादव ने कहा कि इसका प्रस्ताव कलेक्टर के माध्यम से भेजें तत्काल किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ रश्मि तिवारी द्वारा शोध पत्रिका का भी अतिथि द्वारा विमोचन किया गया।कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती डॉक्टर इला तिवारी द्वारा स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर रेणु वाला द्वारा किया गया। 
कार्यक्रम में लक्ष्मण सिंह, शैलेश केशरवानी, स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति डॉक्टर अनिल  तिवारी,  सुधीर यादव,  श्याम तिवारी विनय मिश्रा,जगन्नाथ गुरैया 
आदि मौजूद रहे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive