रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

बुधवार, 22 सितंबर 2021

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया रेन बसेरा और दीनदयाल रसोई का ई-लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया  रेन बसेरा और दीनदयाल रसोई का ई-लोकार्पण


सागर। रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई की लोगों को बहुत आवश्यकता होती है। इनके निर्माण से जरूरतमंदों को बहुत बडा सहारा मिलेगा। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कही। वे भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के 24 शहरों में 1056 करोड रुपए की लागत से हुए निर्माण कार्यों का ई-लोकार्पण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जिला अस्पताल परिसर में 81 लाख रुपए की लागत से बनवाए गए रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई का भी ई-लोकार्पण किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, मंत्रीगण श्री जगदीश देवडा, श्री विश्वास सारंग, श्री ओपीएस भदौरिया भोपाल से ऑनलाइन और स्थानीय कार्यक्रम में सांसद  राजबहादुर सिंह और विधायक  शैलेन्द्र जैन बतौर विशिष्ट अतिथि और कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड  दीपक आर्य मौजूद थे। स्थानीय कार्यक्रम में भी अतिथियों ने लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत मध्यप्रदेश को 11 उत्कृष्ट पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इन्क्यूबेशन सेंटर की मदद से नौजवानों को स्टार्टअप्स शुरू करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षों में प्रदेश के शहरों का स्वरूप बदला है। इससे पहले नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अथक प्रयासों से प्रदेश बीमारू से अग्रणी राज्य बन गया है। नगरीय निकायों की योजनाओं में प्रदेश अब देश में पहले स्थान पर है। स्वच्छता, स्ट्रीट वेंडर योजना और पीएम आवास योजना में भी प्रदेश पूरे देश में अव्वल है। 

जिला अस्पताल परिसर में नवनिर्मित रैन बसेरा के सामने आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद  राजबहादुर सिंह ने कहा कि होटलनुमा रैन बसेरा सागर के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि हमारे यहां एक मरीज के साथ 4-5 लोग आते हैं। सर्दी, बारिश, गर्मी में वे परेशान होते थे। अब उनके लिए सर्वसुविधायुक्त आश्रय स्थल की सौगात मिल रही है। उन्होंने कहा कि दीनदयाल रसोई में मात्र 10 रुपए में भरपेट भोजन मिलने से पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना साकार होगा। 
विधायक  शैलेन्द्र जैन ने कहा कि जिला अस्पताल और बीएमसी में भर्ती होने वाले मरीजों के परिजनों के लिए नवनिर्मित रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई कारगर साबित होंगे। सागर स्मार्ट सिटी ने स्मार्ट तरीके से इसका निर्माण कराया है। महिलाओं के ठहरने के लिए पुराने रैन बसेरा का कायाकल्प कर अलग ब्लॉक बनाया गया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने अंत्योदय की कल्पना की थी। दीनदयाल रसोई के माध्यम से इस वर्ग को सहारा मिलेगा। 
भाजपा जिला अध्यक्ष  गौरव सिरोठिया ने  कहा कि हमारी सरकार जरूरतमंदों के लिए विशेष कार्य कर रही है। इसी उद्देश्य से रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई का निर्माण कराया गया है। स्वागत भाषण देते हुए नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड  आर. पी. अहिरवार ने बताया कि आज सागर को रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई के साथ मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल के तहत पं. दीनदयाल नगर में 67 भवन और डॉ. हरिसिंह गौर नगर में 138 भवनों की सौगात भी मिल रही है। 

इनका हुआ लोकार्पण
★ जिला अस्पताल परिसर में सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा निर्मित रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई, लागत 81 लाख रुपए।
★ पं. दीनदयाल नगर सागर में हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 67 भवन, लागत 618.89 लाख रुपए।
★ डॉ. हरिसिंह गौर नगर में हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 138 भवन, लागत 1127 लाख रुपए।

दीनदयाल रसोई में भोजन किया

अतिथियों ने ऑनलाइन कार्यक्रम के बाद रैन बसेरा और दीनदयाल रसोई का लोकार्पण किया। इसके बाद अधिकारियों के साथ नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखकर सराहना की। इसके बाद अतिथियों ने दीनदयाल रसोई में भोजन भी किया। 

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में,स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, सिविल सर्जन डॉ. ज्योति चौहान,,  इंजीनियर प्रकाश चौबे, भाजपा नेता  सुधीर यादव, श्याम तिवारी, श्री शैलेष केशरवानी,  वृंदावन अहिरवार, श्री लक्ष्मण सिंह,  जगन्नाथ गुरैया ,नवीन भट्ट ,श्रीकांत जैन ,मनोज रैकवार 0और संजय मोंटी यादव मौजूद थे।

*

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive